हममें से ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत गर्मागर्म चाय के साथ करते हैं ताकि खुद को ऊर्जावान और तरोताजा कर सकें। काफी वर्षों से चाय की अलग-अलग किस्में लोगों के जीवन में कई तरह से असर डालती हैं। अब चाय सिर्फ एक वेकअप कॉल ही नहीं है बल्कि स्वास्थ्य लाभ देने के लिए एक सर्वोत्तम ड्रिंक में से एक है। कई तरह की चाय और गर्म पेय पदार्थ आज के दौर में स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं से छुटकारा पाने के अद्भुत उपाय बन गए हैं जो विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं जैसे सर्दी या पेट की ख़राबी यहां तक कि तनाव या मॉर्निंग सिकनेस से लड़ने में भी मदद करते हैं। 

ऐसे ही गरम पेय में से एक है कश्मीरी कहवा। वास्तव में ये एक ऐसा पेय है जो न सिर्फ स्वाद से भरपूर है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। यह सदियों से कश्मीर के व्यंजनों का हिस्सा रहा है। खासतौर से जब सर्दियों के मौसम ने दस्तक दे दी है ऐसे में हम एक आरामदायक कंबल चाहते हैं और एक गर्म कप चाय के साथ और सर्दियों की सुबह का आनंद लेना चाहते हैं, तो कहवा एक बेहतर स्वास्थ्य विकल्प है। आइए फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिष्ट शिखा ए शर्मा से जानें कश्मीरी कहवा के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में और इसे सर्दियों में क्यों इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना जरूरी है। 

शरीर के सिस्टम को डिटॉक्सीफाई करता है

digestion kahwa

कश्मीरी कहवा पेट को साफ करने में मदद करता है और शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है। यह ड्रिंक शरीर के पाचन और चयापचय में सुधार करता है। यह आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में भी मदद करता है। इसके स्वास्थ्य लाभों का सर्वोत्तम आनंद लेने के लिए आप दिन भर में प्रत्येक भोजन के बाद एक कप कश्मीरी कहवा पी सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें:सर्दियों में महिलाएं इन टिप्‍स से रहेंगी एकदम फिट

स्ट्रेस लेवल की कम करता है 

यह तनाव को दूर भगाने का सबसे तेज़, सबसे प्रभावी और प्राकृतिक उपचार है। रात में नियमित रूप से एक कप कहवा चाय का सेवन करने से डोपामाइन, एंडोर्फिन और सेरोटोनिन जैसे रसायन उत्तेजित होते हैं जो दिमाग पर शांत प्रभाव डालते हैं, तनाव और चिंता से राहत देते हैं और बेहतर नींद में मदद करते हैं। यही नहीं इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट शरीर के विषाक्त पदार्थों की सफाई को बढ़ावा देने के लिए लिवर पर भी अच्छे प्रभाव डालते हैं। 

सामान्य सर्दी के लिए फायदेमंद 

kahwa benefits for health

कश्मीरी कहवा का इस्तेमाल जिद्दी खांसी और सर्दी को ठीक करने के लिए किया जाता है। स्वाद और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, काढ़ा का हर घूंट आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। यदि आप सर्दियों के मौसम में एक गर्म कप कहवा पिएंगे तो यह साडी से तुरंत राहत दिलाने में मदत करता है। 

हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है

कश्मीरी कहवा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है और रक्तचाप को नियंत्रित करता है जिससे आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। कहवा ह्रदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें:दिवाली के बाद खुद को डिटॉक्सीफाई करने के लिए फॉलो करें न्यूट्रिशनिस्ट प्रीति त्यागी के ये टिप्स

Recommended Video


एक युवा चमक देता है

अगर आप अपनी स्किन की गुणवत्ता को बढ़ाना चाहते हैं तो कश्मीरी कहवा बहुत अधिक लाभदायक है। इसमें एंटी ऑक्सिडेंट होते हैं जो आपकी स्किन की डेड स्किन सेल्स को निकालते हैं और उसमें निखार लाते हैं। यह आपकी नई स्किन सेल्स को जागृत करती है और आपको एक हेल्दी और ग्लोइंग स्किन प्रदान देने में मदद करता है। 

इस प्रकार कश्मीरी कहवा स्वाद से भरपूर होने के साथ सेहत के लिए भी फ़ायदेमंद है, इसलिए इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। लेकिन यदि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है तो इसके सेवन से पहले विशेषज्ञ की सलाह लेना न भूलें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik