सब्‍जी बनानी हो या स्‍नैक्‍स, इस एक सुपरफूड के मजबूत सुगंध और अद्वितीय टेस्‍ट के बिना हर चीज का स्‍वाद अधूरा सा लगता है। जी हां हम प्‍याज के बारे में बात कर रहे हैं। वास्तव में, भारत में यह सिर्फ सब्‍जी का एक मुख्य घटक नहीं है, बल्कि इसे अक्सर कच्चा भी खाया जाता है क्योंकि यह पके हुए प्याज की तुलना में बहुत अधिक पौष्टिक माना जाता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि प्याज के कुछ चमत्कारी फायदे भी हैं। सालों से प्याज का इस्‍तेमाल इसके अद्वितीय औषधीय गुणों के लिए किया जा रहा है। इसलिए आज हम आपके साथ सर्दियों में प्‍याज खाने के कुछ आश्चर्यजनक हेल्‍थ बेनिफिट्स शेयर कर रहे हैं। सर्दियों में प्‍याज खाना हमारी हेल्‍थ के लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है? इस बारे में हमें MY22BMI की न्‍यूट्रिशनिस्‍ट और फाउंडर Ms.Preety Tyagi जी बता रही हैं।

गर्मियों में प्‍याज खाना बेहद फायदेमंद माना जाता है लेकिन सर्दियों में भी यह हमारी हेल्‍थ के लिए रामबाण की तरह काम करता है। जी हां सर्दी से बचने के लिए आप सब कुछ करते हैं, जैसे जैकेट, गर्म कपड़े और शूज पहनना आदि। लेकिन क्‍या आप अपनी डाइट में बदलाव करती हैं? मुझे पता है कि आपका जवाब शायद न ही होगा। अगर आप सर्दियों में खुद को गर्म रखने के साथ संक्रमण और बीमारियों से बचना चाहती हैं तो आपको अपनी डाइट पर ध्‍यान देने की जरूरत है। सर्दियों के मौसम में गर्म तासीर वाले फूड्स जैसे बाजरा, देसी घी, कच्‍ची हल्‍दी आदि को अपनी डाइट में शामिल करें। इन सभी चीजों के अलावा एक चीज जो आपको फायदा पहुंचा सकती है, वह प्‍याज है। आज हम आपको सर्दियों में प्‍याज खाने के ऐसे फायदों के बारे में बता रहे हैं, जिनके बारे में आपको जानकारी नही है।

onion benefits for health inside

गर्मी का एहसास

Ms.Preety Tyagi जी का कहना है कि '' यह माना जाता है कि प्याज एनर्जी का पावरहाउस है। सदियोंं से इसका उपयोग अद्भुत स्वाद के साथ-साथ इसके चमत्कारी स्वास्थ्य लाभों के लिए किया जाता रहा है। प्याज में फ्लेवोनोइड्स की मौजूदगी इसे पोषण का एक बड़ा स्रोत बनाती है। फ्लेवोनोइड्स के अलावा, प्याज में कार्ब्स, कैलोरी, फाइबर, शुगर और फैट का सही संतुलन होता है। प्राचीन चीनी उपचार पद्धतियों में भी इसके रस का उपयोग किया जाता है। प्याज को खाने से यह शरीर को अंदर से गर्मी प्रदान करता है, जिससे आपको गर्मी का एहसास होता है। इसके अलावा भी इसके बहुत सारे फायदे हैंं। प्‍याज खाने के बाद होने वाले स्‍मेल को लेकर चिंता मत कीजिए।''

इसे जरूर पढ़ें: अच्‍छी हेल्‍थ के लिए रोज पीएं प्‍याज वाली चाय

मौसमी संक्रमण से लड़ने में मददगार

प्याज को एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर माना जाता है। यह सर्दियों के लिए नेचुरली अच्‍छा होता है, क्योंकि यह आम सर्दी, खांसी, कान का दर्द, बुखार और कुछ त्वचा की समस्याओं से लड़ता है। प्याज मानव शरीर में कैंसर की संभावना को कम करने में भी मदद करता है।

onion rich in fiber inside

फाइबर से भरपूर

प्याज फाइबर और प्री-बायोटिक्स (फाइबर का गैर-पचने योग्य प्रकार जो गुड गट बैक्टीरिया द्वारा टूटता है) का एक बड़ा स्रोत है, जो आंत के स्वास्थ्य के लिए जरूरी  है। एक ऐसी डाइट जो प्री-बायोटिक्स से भरपूर होती है, शरीर को कैल्शियम के अवशोषण में सुधार करने में मदद करती है जो हड्डियों के लिए बहुत अच्छी है।

विटामिन सी से भरपूर

प्याज में फाइटोकेमिकल्स की मौजूदगी इसे विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत बनाती है। हालांकि, इसके कच्चे रूप में सेवन करने पर विटामिन सी की उपस्थिति बरकरार रहती है। इसके अलावा फाइटोकेमिकल्स इम्‍यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं जो सर्दियों के लिए जरूरी है।

onion for digestion inside

फोलेट का अच्छा स्रोत

प्याज डिप्रेशन के संकेतों से लड़ने और नींद को प्रेरित करने में मदद करता है। इसके अलावा, फोलेट की उपस्थिति पेट की बीमारियों को ठीक करने और भूख में सुधार करने में मदद करती है।

Recommended Video

दांतों की देखभाल

प्याज की तीखी गंध से सांसों की दुर्गंध आ सकती है, लेकिन यह वास्तव में ओरल हेल्‍थ में सुधार करता है और इसके एंटी-माइक्रोबियल गुण दांतों की सड़न को रोकने और मसूड़ों के संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।

onion with fiber inside

कोलेस्‍ट्रॉल और डायबिटीज को कंट्रोल करें

प्याज एलडीएल के लेवल को प्रभावी ढंग से कम करके हृदय स्वास्थ्य में सुधारकरने में मदद करता है। वास्तव में, कच्चे प्याज का सेवन खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा प्याज में क्रोमियम की उपस्थिति इंसुलिन के लेवल को विनियमित करने और शरीर में ब्‍लड शुगर लेवल को प्रबंधित करने में मदद करती है।

इसे जरूर पढ़ें: एक्‍सपर्ट से जानें प्‍याज से वजन कम करने के 3 असरदार तरीके

बालों और त्‍वचा के लिए अच्‍छा

प्याज हेल्‍थ के साथ-साथ आपकी त्वचा और बालों के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें कोलेजन की उपस्थिति बालों को फिर से बढ़ने और त्वचा की बनावट में सुधार करने में मदद करती है। प्याज में विटामिन सी की मौजूदगी कोलेजन बनाने में मदद करती है।

इतने सारे फायदों के बारे में जानने के बाद मुझे उम्‍मीद है कि आप भी इसे अपनी डाइट का हिस्‍सा जरूर बनाना चाहेंगी। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com