ग्रेवी को गाढ़ा और टेस्‍टी बनाने से लेकर डेसर्ट तक, हम कई रेसिपीज में घर की मलाई का इस्‍तेमाल करते हैं। हालांकि, हम डिश में मलाई का इस्‍तेमाल करने से पहले इसकी कैलोरी की संख्या के कारण इसे मापते हैं। लेकिन अगर आपने महसूस नहीं किया है तो हम आपको बता दें कि मलाई में कई पोषक तत्व और फैट होते हैं। अगर इसे कंट्रोल मात्रा में लिया जाए तो इन पोषक तत्वों को हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। शरीर के विकास से लेकर हेल्‍दी स्किन पाने तक, यह अद्भुत डेयरी प्रोडक्‍ट आपको बहुत सारे फायदे दे सकता है। इस आर्टिकल के माध्‍यम से हम आपके लिए इसके फायदों की एक लिस्‍ट लेकर आए हैं। 

मलाई में जरूरी मिनरल्‍स होते हैं जो हमारे शरीर में रेड ब्‍लड सेल्‍स को बढ़ाने में मदद करते हैं। आरबीसी हमारे शरीर को बनाए रखने में मदद करते हैं और वह हीमोग्लोबिन के वाहक होते हैं जो ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्रदान करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। कुछ मिनरल्‍स में आयरन शामिल है जो इन सेल्‍स के विकास में मदद करते हैं।

एनर्जी बूस्टर

milk cream for energy inside

मलाई में फैट की मात्रा अधिक होती है और यह फैट हमारी बॉडी में एनर्जी बनाने और बढ़ाने में मदद करता है। यह खोई हुई एनर्जी पाने में भी आपकी मदद करता है लेकिन अगर आपका वजन ज्‍यादा है तो इससे दूर रहने की सलाह दी जाती है। लेकिन अगर आपको एनर्जी कम लगती है तो क्रीम को फेंट लें और इसे थोड़े से ग्रेनोला और फलों के साथ मिलाकर खाएं।

इसे जरूर पढ़ें:क्रीम या पाउडर से नहीं बेकार समझकर फेंकी जाने वाली इस चीज से पाएं बेदाग और गोरी त्‍वचा

बॉडी की ग्रोथ में मददगार 

डेयरी प्रोडक्‍ट होने के कारण मलाई कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत है। यह हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करती है। इसमें फॉस्फोरस भी होता है जो शरीर के सभी कैल्शियम को अवशोषित करने में शरीर की मदद करता है। इससे हड्डियों के विकास में मदद मिलती है। सिर्फ इतना ही नहीं आपके दांत और मसूड़े की सेहत भी अच्‍छी रहती है। फोलेट की उपस्थिति नर्व और ब्रेन के विकास के लिए उत्कृष्ट होती है। मलाई में विटामिन ए और सी होने के कारण यह आपकी इम्‍यून सिस्‍टम को भी मदद करता है।

आंखों के लिए अच्‍छी

milk cream for eyes inside

ताजा मलाई में मौजूद विटामिन ए आंखों की हेल्‍थ को बढ़ावा देने में मदद करता है। तेज व कम रोशनी में होने वाली परेशानी व रात को न दिखने की समस्या को भी कम करता है। जी हां विटामिन ए हमारी नाइट विजन का भी ख्याल रखता है और हमें रतौंधी और मोतियाबिंद से सुरक्षित रखता है।

ब्रेन के लिए अच्‍छी

milk cream for brain inside

मलाई में मौजूद फास्फोरस ब्रेन के कार्यों के लिए महत्वपूर्ण होता है। पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व लेना आपके ब्रेन विकास के लिए जरूरी है। डाइट के माध्यम से फास्फोरस लेने से आपका अल्जाइमर जैसे ब्रेन संबंधी रोगों से बचाव होता है। साथ ही मलाई में विटामिन B5 होता है जिससे तनाव कम होता है और ब्रेन संबंधी समस्या जैसे डिप्रेशन व चिंता कम होती है। साथ ही यह ब्रेन को फिट रखने वाले हार्मोन को कंट्रोल करता है।

बालों के लिए 

मलाई आपकी हेल्‍थ के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी बहुत अच्‍छी होती है। प्रोटीन से भरपूर होने के कारण मलाई हमारे बालों की हेल्‍थ को बनाए रखती है और बालों को किसी भी तरह के नुकसान से बचाती है। यह बालों के विकास को बढ़ावा देने में भी मदद करती है। आप घर पर मलाई हेयर मास्क बनाकर भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: घर पर मलाई को इस तरह करेंगी स्‍टोर तो लंबे समय तक नहीं होगी खराब

अन्‍य फायदे

milk cream for health inside

  • यह जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में भी मदद करती है। 
  • मलाई का सेवन एसिड रिफ्लक्स से राहत दिलाता है। रात को दो चम्मच क्रीम खाने से एसिड की समस्या से राहत मिल सकती है। 
  • इसके अलावा, इससे इम्‍यून सिस्‍टम को भी मजबूत और रोगों से लड़ने की क्षमता को प्रोत्साहित किया जाता है।

अगर आपको कोई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम है तो मलाई को अपनी डाइट का हिस्‍सा बनाने से पहले एक्‍सपर्ट से सलाह जरूर ले लें। आहार और पोषण संबंधी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com