सौंफ का इस्‍तेमाल भारत में बहुत अधिक मात्रा में किया जाता है। आपको ज्‍यादातर हर घर की किचन में यह मसाला देखने को मिल जाएगा। किचन में बनने वाली बहुत सारी चीजों में हम इसका इस्‍तेमाल करते हैं। यह हमारे भोजन में बहुत अच्‍छा स्‍वाद और सुगंध जोड़ती है, लेकिन बहुत सी महिलाओं को इस बात की जानकारी नहीं है कि इसके बहुत सारे आश्‍चर्यजनक हेल्‍थ बेनिफिट्स भी हैं। करी में स्वाद जोड़ने के अलावा सौंफ से बनी चाय का एक कप आपके समग्र स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकता है।

सौंफ के बीज में कई ऐसे पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं जो हेल्‍दी रहने के लिए बहुत जरूरी हैंं। सौंफ याददाश्त बढ़ाती है, एनीमिया, अपच, पेट फूलना, कब्‍ज, दस्‍त और पीरियड्स में होने वाले दर्द से छुटकारा दिलाती है। पोटैशियम, मैंगनीज, जिंक, आयरन और कॉपर जैसे मिनरल्‍स भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके अलावा इसमे एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्‍टीरियल, एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों के कारण आपके हेल्‍थ का सबसे अच्‍छा दोस्‍त है। सौफ आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी है और आपको इसे अपने रोजमर्रा की डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए। इसे लेने का एक अच्छा तरीका सौंफ की चाय पीना है। सौंफ की चाय के फायदे जानने के लिए हमने फोर्टिेस हॉस्पिटल की डाइटीशियन सिमरन सैनी जी से बात की तब उन्‍होंने हमें इसके फायदों के बारे में विस्‍तार से बताया। 

इसे जरूर पढ़ें: इस सुपर पावर फूड की '1 चम्‍मच' खाने से वजन होगा कम और चेहरे पर भी आएगा निखार

fennel tea benefitsinside

सिमरन सैनी जी का कहना है कि ''सौंफ में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटीबैक्‍टीरियल गुणों के कारण यह पेट के लिए बहुत अच्‍छी होता है, शरीर को अंदर से ठंडा रखती है, एसिडिटी को रोकती है, शरीर की दुर्गंध और सांसों की बदबू को रोकती है और यह हमारे डाइजेशन के लिए बहुत अच्‍छी होती है। इसका इस्‍तेमाल अगर अजवाइन के साथ किया जाए तो यह कोल्‍ड और कफ के लक्षणों से राहत देने में मदद करती है।'' आइए इसके फायदों के बारे में जानें, लेकिन सबसे पहले इसकी चाय बनाने के तरीके के बारे में जान लेते हैं।

सौंफ की चाय बनाने का तरीका

  • एक पैन में 1 कप पानी गर्म करें और इसमें 1 चम्मच सौंफ़ के बीज डालें। 
  • इस पानी को उबालें नहीं क्योंकि यह सारा पोषण छीन लेगा। 
  • आंच से उतारें और प्लेट से ढककर रखें। 
  • यह पीले रंग की चाय में बदल जाएगा। 
  • इसे दिन में 2 बार पिएं।

सौफ की चाय पीने के फायदे

fennel tea benefitsinside

डाइजेशन के लिए अच्‍छा 

अगर आपको डाइजेशन से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है तो रोज सौंफ की चाय पीना शुरू कर दें। गैस्ट्रिक एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ावा देकर सौंफ की चाय डाइजेशन संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में मदद करती है। यह डाइजेस्टिव ट्रैक्‍ट को हेल्‍दी रखती है और यह कब्ज, अपच और सूजन का इलाज करती है।

वेट लॉस में मददगार

सौंफ की चाय आपके मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने में मदद करती है और इससे तेजी से वेट लॉस होता है। सौंफ की चाय से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है और आप अनहेल्‍दी खाने से बच सकती हैं। 

मुंहासोंं से बचाएं

सौंफ आपकी त्वचा के लिए भी बेहतरीन होती है। सौंफ के बीज में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो मुंहासों से लड़ने में आपकी मदद करते हैं। सौंफ का पानी पीने से भी आपके चेहरे पर एक हेल्‍दी ग्‍लो आता है। इसके अलावा अगर आप रोजाना सौंफ की चाय पीती हैं तो ये आपकी स्किन के टेक्‍सचर को भी सुधारती है। सौंफ की चाय आपकी स्किन के लिए एक डिटॉक्सीफायर का काम करती है। ये आपकी स्किन की वॉटर रिटेंशन की समस्या को भी सुधारती है। 

fennel tea benefitsinside

ब्लड प्रेशर को बनाए रखती है

पोटैशियम से भरपूर होने के कारण यह आपकी बॉडी के लिए बहुत अच्‍छी होती है। ये आपके शरीर के ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करती है। इसके अलावा यह आपके शरीर की हार्ट रेट को भी कंट्रोल करती है।

आंखों की सेहत रहती है ठीक

क्या आप जानती हैं कि सौफ की चाय रोजाना पीने से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद मिलती है। सौंफ के बीज में विटामिन ए होता है जो आपकी आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है।

Recommended Video

ब्‍लड प्‍यूरीफायर

सौंफ में मौजूद आवश्‍यक तेल और फाइबर बॉडी में टॉक्सिन को बाहर निकालने और ब्‍लड को शुद्ध करने में उपयोगी होते हैं। इसके अलावा सौंफ की चाय पीने से आपके शरीर को अधिक पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद मिलती है।

fennel tea benefitsinside

पीरियड्स में होने वाले दर्द को कम करती है

सौंफ की चाय पीने से आपको पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को कम करने में मदद मिलती है। यह आपको मेनोपॉज के लक्षणों से निपटने में भी मदद करती है। बहुत सी महिलाओं को अनियमित पीरियड्स की समस्या का सामना करना पड़ता है और सौंफ की चाय अनियमित पीरियड साइकिल से भी निपटने में सहायक होती है।

इसे जरूर पढ़ें: सौंफ आपके खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ स्किन की भी देखभाल करेगा

कैंसर से शरीर की रक्षा

सौंफ के बीज वास्तव में आपके शरीर को विभिन्न प्रकार के कैंसर जैसे पेट, त्वचा या ब्रेस्‍ट कैंसर से बचाने में मदद करते हैं। यह आपके शरीर से फ्री रेडिकल्‍स को हटाते हैंं जो कैंसर का मुख्य कारण हैंं।

अब जब आप सौंफ की चाय के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ जानती हैं तो इसे अपनी रोजमर्रा की दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। अगर आपको इससे जुड़ी और कोई भी जानकारी चाहिए तो हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com