कैनरी मेलन अन्य खरबूजे और तरबूज की तरह मीठा फल होता है इसका सेवन स्वाद से भरपूर होने के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। इसे गर्मियों की डाइट में शामिल करके कई बीमारियों से निजात पाया जा सकता है। विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर यह पीले रंग का मीठा फल कई तरह से सेहत को लाभ पहुंचाता है। आइए नई दिल्ली की जानी मानी डॉक्टर आकांक्षा अग्रवाल (BHMS) से जानें इसके सेहत से जुड़े कुछ ऐसे फायदों के बारे में जिन्हें जानकार आप इसे अपनी गर्मियों की डाइट का हिस्सा जरूर बनाएँगे । 

वजन नियंत्रण में सहायक 

canary melon benefits

कैनरी मेलन  कैलोरी में कम होने की वजह से आहार में शामिल करने से वजन नियंत्रण में सहायता मिलती है। इसके सेवन से काफी देर तक पेट भरा हुआ महसूस होता है। इसे अपनी डाइट में शामिल करके काफी हद तक वजन कम किया जा सकता है। फाइबर तत्वों से भरपूर होने की वजह से यह फल अतिरिक्त वजन को कम करने में मदद करता है।  

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: क्या आप जानते हैं करोंदा फल के ये अद्भुत फायदे, गर्मियों की डाइट में जरूर करें शामिल

पाचन को सुचारु करे 

improve digestion canary

कैनरी मेलन, फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है, 10 ग्राम प्रति 1/2-कप सेवारत से न केवल आपके आहार में अधिक फाइबर मिलता है, बल्कि यह फल कब्ज की समस्या को कम करता है, लेकिन जो लोग अधिक फाइबर खाते हैं, उनमें हृदय रोग, मधुमेह, मोटापा और उच्च रक्तचाप की दर कम होती है। एक रिसर्च के अनुसार अधिकांश लोगों को अपनी नियमित डाइट में भरपूर फाइबर तत्व नहीं मिलते हैं, जिससे पाचन ठीक नहीं रहता है। कैनरी मेलन को डाइट में शामिल करके पाचन की प्रक्रिया को सुचारु बनाया जा सकता है। गर्मियों के मौसम में इसे नियमित डाइट में शामिल करके मल त्याग की प्रक्रिया को सुचारु बनाया जा सकता है।  

फ्री रेडिकल के खिलाफ सुरक्षा करता है

canary melon

कैनरी मेलन, विटामिन सी में उच्च होते हैं जो दैनिक मूल्य के 50 प्रतिशत को पूरा करते हैं। विटामिन सी एक एंटीऑक्सिडेंट है जो आपको सेल-डैमेजिंग फ्री रेडिकल्स से बचाता है। ये पदार्थ उम्र बढ़ने से जुड़े हैं और आपके हृदय रोग और कैंसर के खतरे को भी बढ़ा सकते हैं। वे तब बनते हैं जब आपका शरीर भोजन को पचाता है या जब आप पर्यावरण के विषाक्त पदार्थों जैसे सिगरेट के धुएं या विकिरण के संपर्क में होते हैं। कैनरी मेलन के सेवन से उम्र बढ़ने के लक्षणों से लड़ने में मदद मिल सकती है। 

Recommended Video

आंखों की दृष्टि सुचारु बनाए 

eye health vanary

विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत होने के अलावा,कैनरी मेलन विटामिन ए तत्वों में भी समृद्ध हैं। आंखों के स्वास्थ्य के लिए विटामिन ए का पर्याप्त सेवन आवश्यक है। विटामिन ए आंखों में प्रोटीन का एक महत्वपूर्ण घटक है जो प्रकाश को अवशोषित करता है, जिसे रोडोप्सिन के रूप में जाना जाता है, जो दृष्टि के लिए आवश्यक है। यह कॉर्निया के समुचित कार्य का भी समर्थन करता है। इसके सेवन से आंखों से सम्बंधित कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: कोरोना काल में इम्यूनिटी स्ट्रांग बनाने के लिए आप भी ट्राई करें एक्सपर्ट के ये ड्रिंक्स

स्वाद से भरपूर इस मीठे फल को अपनी गर्मियों की डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं, लेकिन स्वास्थ्य सम्बन्धी कोई समस्या होने पर इसके इस्तेमाल से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and pintrest