शरीर की कार्यप्रणाली को सुचारू रूप से चलाने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है और इन्हीं में से एक है प्रोटीन। डाइट में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का होना बेहद आवश्यक है। आमतौर पर, यह माना जाता है कि प्रोटीन मसल्स बिल्डअप या टिश्यू को रिपेयर करने के लिए जरूरी है। यकीनन यह इसका एक महत्वपूर्ण कार्य है, लेकिन इसकी महत्ता सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है। यह हमारे शरीर के लगभग हर अंग के लिए आवश्यक है। यह डायजेशन से लेकर वेट लॉस व मेमोरी पर भी सकारात्मक प्रभाव डालता है।

इतना ही नहीं, जो लोग इफेक्टिव तरीके से वेट लॉस करना चाहते हैं, वह भी अक्सर हाई प्रोटीन डाइट लेते हैं। लेकिन वो कहते हैं ना किसी भी चीज की अति क्षति का कारण बनती है। ऐसा ही कुछ प्रोटीन इनटेक के साथ भी होता है। अगर लगातार आवश्यकता से अधिक प्रोटीन का सेवन किया जाए तो यह आपके लिए कई तरह की परेशानियां भी खड़ी कर सकता है और आपकी बॉडी को इसके विपरीत प्रभाव झेलने पड़ सकते हैं।

तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको बता रही हैं कि जरूरत से ज्यादा प्रोटीन का सेवन आपकी सेहत के लिए किस प्रकार हानिकारक साबित हो सकता है-

वजन का बढ़ना

harmful effects of extra protein weight gain

आमतौर पर, प्रोटीन का पर्याप्त मात्रा में सेवन हेल्दी तरीके से वेट लॉस करता है, क्योंकि यह आपको लंबे समय तक फुलर रखता है, जिससे आप अतिरिक्त कैलोरी का सेवन करने से बच जाते हैं। वहीं, दूसरी ओर, यह बॉडी में धीरे-धीरे पचता है और आपको लगातार एनर्जी प्रदान करता है।

expert quote on protein effects

लेकिन अगर आप आवश्यकता से अधिक प्रोटीन का सेवन करते हैं तो इससे आपका वेट लॉस होने के स्थान पर वेट गेन होना शुरू हो जाता है। कुछ लोग मसल्स गेन के लिए भी अधिक प्रोटीन का सेवन करते हैं। लेकिन इससे मसल्स की जगह वेट गेन होने लगता है। 

इसे जरूर पढ़ें: Weight Loss Tips: ये 3 टिप्स आजमाएं शादी से पहले अपना वजन घटाएं

किडनी फंक्शनिंग में प्रॉब्लम

किडनी हमारी बॉडी में फिल्टरेशन का काम करती है। लेकिन जब आप जरूरत से ज्यादा प्रोटीन का सेवन करते हैं तो इससे आपकी किडनी पर बहुत अधिक लोड पड़ता है और फिर किडनी फंक्शनिंग सही तरह से नहीं हो पाती है। ऐसे में आपको किडनी से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं।

पिंपल्स की समस्या

harmful effects of extra protein pimples

अगर आपकी स्किन ऑयली या एक्ने प्रोन है तो उस स्थिति में भी जरूरत से ज्यादा प्रोटीन का सेवन आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। दरअसल, प्रोटीन काफी गर्म होता है और इसलिए, जब वह बॉडी में टूटता है तो हीट पैदा करता है। जिससे आपको स्किन पर दाग-धब्बे, एक्ने या पिंपल्स आदि हो सकते हैं।

Recommended Video

अधिक हीट के कारण आपको लगातार पसीना आना आदि समस्या भी हो सकती है। बेहतर होगा कि आप अपने प्रोटीन की जरूरतों को लेकर पहले किसी डायटीशियन से कंसल्ट अवश्य करें।

इनडायजेशन व कब्ज

harmful effects of extra protein ingestion

आपको शायद पता ना हो, लेकिन प्रोटीन का अधिक सेवन इनडायजेशन व कब्ज आदि परेशानियों की वजह भी बन सकता है। दरअसल, प्रोटीन को पचाना थोड़ा मुश्किल होता है और जब आप अधिक प्रोटीन लेते हैं तो इससे आपको बहुत अधिक अनकंफर्टेबल महसूस होता है।

इसे जरूर पढ़ें: Home Remedy: आटे में रोजाना ये '1 चीज' मिलाकर खाएंगी तो जिदंगी भर नहीं होगी कब्‍ज

वहीं, अगर आप प्रोटीन का सेवन अधिक करते हैं और आपकी डाइट में फाइबर, कार्ब्स, वाटर इनटेक पर्याप्त मात्रा में नहीं है तो यह कब्ज की वजह बनता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepik