क्‍या आप लंबे और सुंदर बाल चाहती हैं?
उपायों को अपनाने के बावजूद कोई फायदा नहीं हुआ? 
अगर आप सोच रही हैं कि क्या कोई ऐसी चीज है जो आपके बालों को तेजी से बढ़ने में मदद करेगी, तो आप सही जगह पर आई हैं। यहां, हम आपको लंबे और शाइनी बाल पाने में मदद करने वाले कुछ फूड्स के बारे में बताएंगे। इसकी जानकारी हमें सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा के इंस्‍टाग्राम से मिली है। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by PM | Nutritionist (@poojamakhija)

आपके बाल हर साल लगभग 6 इंच बढ़ते हैं, जो तीन प्रमुख कारकों जैसे उम्र, आनुवंशिकी और डाइट पर निर्भर करता है। हालांकि, हम उम्र और आनुवंशिकी के बारे में बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं, लेकिन हम डाइट के बारे में निश्चित रूप से कुछ कर सकते हैं। इसलिए, हम पूजा मखीजा द्वारा सुझाए गए तीन फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो बालों की हेल्‍दी ग्रोथ में आपकी मदद कर सकते हैं। 

ये फूड्स आपके बालों के लिए बेहद फायदेमंद हैं और आप इन्हें आसानी से अपनी किचन में पा सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

आंवला करता है कमाल

amla for hair

आंवला एक प्राकृतिक रूप से उपलब्ध सामग्री है। इसमें कई गुण होते हैं, जो विटामिन-सी सहित बालों को तेजी से बढ़ने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह कोलेजन को बढ़ावा देता है जिससे आपके बाल लंबे होते हैं।

इसलिए अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल घने और लंबे हों तो तुरंत आंवला को अपनी डेली डाइट में शामिल करें।

इसे जरूर पढ़ें: झड़ते बालों से परेशान हैं तो ये डाइट अपनाएं, जल्‍द दिखेगा असर

अलसी के बीज भी हैं फायदेमंद

flaxseeds for hair

लगभग 2 बड़े चम्मच अलसी में लगभग 6400 मिलीग्राम ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो बालों की ग्रोथ के लिए अत्यधिक फायदेमंद माना जाता है। कई अध्ययनों ने साबित किया है कि अलसी के बीज आपके बालों को मजबूत बनाने और बालों को पतला होने से बचाने में सहायक होते हैं।

इसके साथ ही अलसी के बीज प्रोटीन और फाइबर सहित मैक्रोन्यूट्रिएंट्स के साथ-साथ कई मिनरल्स और विटामिन्‍स सहित माइक्रोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर बताए जाते हैं।

यही कारण है कि आजकल कई हेयर केयर प्रोडक्‍ट्स में अलसी के बीज पाए जाते हैं। यदि आप अपने बालों को लंबा करना चाहती हैं, तो आप निश्चित रूप से ऐसे प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल कर सकती हैं जिनमें अलसी के बीज एक सामग्री के रूप में शामिल हो। इसके अलावा आप इसे कई तरह की रेसिपी जैसे सलाद, भुने हुए बीज आदि के जरिए अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

Recommended Video

अद्भुत तरीके से काम करते हैं करी पत्ते

curry leaves for hair

बालों की ग्रोथ के लिए आखिरी घटक जो अत्यधिक फायदेमंद है वह करी पत्ता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें बीटा कैरोटीन और विटामिन-ई होता है। ये पत्ते ऐसे गुणों से भरपूर होते हैं, जो आपके बालों के लिए अद्भुत तरीके से काम कर सकते हैं और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा दे सकते हैं।

यह एंटीऑक्सीडेंट और प्रोटीन से भरपूर होता है। ये एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्‍स को बेअसर करते हैं और आपके बालों को हेल्‍दी और मजबूत रखते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:हेल्‍दी बालों के लिए अपने आहार में शामिल करें ये चीज़े 

इसे अपनी डाइट में शामिल करने के लिए आप अपने वेजीटेबल जूस में लगभग 10 से 15 पत्ते रोजाना मिलाएं और अपने बालों को अधिक शाइनी और मजबूत बनाएं। इसे नियमित रूप से लेने से आपको कुछ ही दिनों में निश्चित रूप से पॉजिटिव रिजल्‍ट मिलेंगे।

अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल लंबे हों, तो आप सिर्फ सेलिब्रिटी न्‍यूट्रिशनिस्‍ट पूजा मखीजा द्वारा सुझाई इन 3 चीजों को अपनी डेली डाइट में शामिल करें। इसे आजमाएं और अपने बालों की ग्रोथ को कुछ हद तक बढ़ाएं। बालों से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik & Shutterstock.com