हेयर फॉल की समस्या शायद इन दिनों सभी के सामने आती है। पुरुष और महिलाएं दोनों ही इस समस्या से जूझ रहे होते हैं। हेयर फॉल के कई कारण हो सकते हैं जिनमें पॉल्यूशन, खराब डाइट, सोने-जागने का खराब रूटीन, किसी केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल आदि शामिल हैं। पर अक्सर ये देखा गया है कि पोशण में कमी के कारण बालों के स्वास्थ्य में खराबी आती है। 

देखा जाए तो बालों को ठीक रखने के लिए हम न जाने कितने तरीके आजमा लेते हैं। अक्सर उन्हें केमिकल ट्रीटमेंट से गुजरना पड़ता है और हेवी केमिकल वाले कॉस्मेटिक्स का उपयोग भी उनपर किया जाता है, लेकिन कुछ बेसिक चीज़ें हम भूल जाते हैं। बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए क्या तरीके हो सकते हैं इसके लिए हमने एक्सपर्ट न्यूट्रिशनिस्ट और डाइटीशियन स्वाति बथवाल से बात की। न सिर्फ उन्होंने हमें डाइट से जुड़ी कुछ बातें बताईं बल्कि हर बार बालों की रूटीन केयर के लिए क्या करना चाहिए इसके बारे में भी समझाया। 

तिल और कद्दू के बीज हैं बहुत लाभकारी-

स्वाति जी की सलाह है कि हेयर ग्रोथ को बढ़ाने और हेयर फॉल ट्रीटमेंट करने के लिए आपको 1 चम्मच सफेद तिल और 1 चम्मच कद्दू के बीज हर रोज़ लेने चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें जिंक, सेलेनियम और ओमेगा 3 की भरपूर मात्रा होती है जो हेयर फॉल रोकेगी और हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देगी। अगर बालों के स्वास्थ्य को सुधारना है तो बालों के लिए घरेलू नुस्खे को जरूर ट्राई करें। कुछ ही दिनों में फर्क साफ नजर आने लगेगा। 

hair fall images

इसे जरूर पढ़ें- एक्ने के दाग या डार्क सर्कल्स पर असर दिखा सकती है मेथी दाने से बनी ये DIY क्रीम

करी पत्ते का उपयोग है जरूरी-

आपने ये देखा होगा कि करी पत्ते का इस्तेमाल तेल बनाने के लिए किया जाता है। केरल में अधिकतर घरों में करी पत्ते और गुड़हल के फूलों का तेल बनता है जिससे बालों को लंबे समय तक हेल्दी और काला बनाया जाता है। लेकिन सिर्फ बाहरी तौर पर लगाने के लिए अपनी डाइट में इसे शामिल करने के लिए भी करी पत्ते का इस्तेमाल बहुत अच्छा हो सकता है। 

2-3 करी पत्ते को रोज़ाना चबाया जा सकता है। इसके अलावा, दही के साथ, लस्सी के साथ या छाछ के साथ इसे लिया जा सकता है। इसी के साथ, सब्जियों में भी करी पत्ते को डाला जा सकता है। 

hair fall expert quote

बालों की ग्रोथ के लिए रात को सोने से पहले करें ये काम-

बालों के प्रोटीन को बनाए रखने और उन्हें चमकदार बनाने के लिए रात को सोते समय 1 चम्मच अलसी के बीज का पाउडर और 1 कप दूध लें। इसे एक देसी नुस्खे की तरह ही मानें। ये बालों की ग्रोथ के लिए बहुत लाभकारी साबित हो सकता है।  

Recommended Video

स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन ठीक करने के लिए ये है बहुत जरूरी- 

बालों को सिर्फ ऊपरी तौर पर ठीक करना नहीं बल्कि अंदर से उन्हें स्ट्रॉन्ग बनाना बहुत जरूरी होता है और इसके लिए रेगुलर गुनगुने तेल से सिर की मसाज करनी चाहिए।  

hairfall causes

इसे जरूर पढ़ें- बालों की कई समस्याओं का समाधान है बेसन में, जानें इस्तेमाल का सही तरीका 

बालों की ग्रोथ के लिए ये योगा आसन है मददगार- 

बालों की ग्रोथ के लिए योगा आसन भी बहुत मददगार साबित हो सकते हैं। स्वाति जी के अनुसार हल आसन बालों की ग्रोथ के लिए एक अच्छा उपाय साबित हो सकता है।  

बालों की सेहत सुधारने के लिए अंदर से भी हमें उतना ही स्वस्थ रहना जरूरी है। हर किसी का शरीर अलग होता है और उसपर देसी नुस्खों का असर भी अलग होता है। अगर आप किसी बीमारी से जूझ रही हैं या फिर आप किसी तरह का स्किन या ब्यूटी ट्रीटमेंट ले रही हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही इन तरीकों को ट्राई करें। अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।