Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    इन 5 हैक्स को अपनाकर ओवरईटिंग की हैबिट को कहें बाय-बाय

    अगर आप खुद को ओवरईटिंग करने से रोकना चाहती हैं तो कुछ आसान हैक्स को अपना सकती हैं। 
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-11-06,13:00 IST
    Next
    Article
    Over Eating

    ओवरईटिंग एक ऐसी हैबिट है, जो किसी भी व्यक्ति की हेल्थ पर नेगेटिव असर डालती है। इससे व्यक्ति का वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगता है और मोटापे के कारण कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं जन्म लेने लगती हैं। इतना ही नहीं, ओवरईटिंग के कारण पेट फूलना, अपच, पेट में दर्द व ऐंठन जैसी दिक्कतें भी होती है। जब व्यक्ति जरूरत से ज्यादा खा लेता है तो वह खुद को अधिक अनकंफर्टेबल महसूस करता है। 

    हो सकता है कि आपके साथ भी कुछ ऐसा ही होता हो। आप अपना फेवरिट फूड देखने के बाद खुद को रोक नहीं पाते हों। लेकिन बाद में ओवरईटिंग करने के कारण आपको दुख भी होता हो। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी ओवरईटिंग की इस हैबिट को आसानी से अलविदा कह सकती हैं-

    ओवरईटिंग और वाटर हैक 

    Overeating and Water Hack

    यह एक आसान तरीका है खुद को ओवरईटिंग करने से रोकने का। यह देखने में आता है कि अधिकतर लोग अपने शरीर की जरूरत के अनुसार पानी का सेवन नहीं करते हैं। जिसके कारण वे अक्सर अपने शरीर की प्यास को भूख समझ लेते हैं और ओवरईटिंग करने लगते हैं। इसलिए, अपना वाटर इनटेक बढ़ाएं। इससे आपको अधिक फुलर महसूस होगा। साथ ही, भोजन से 15-20 पहले पानी अवश्य पिएं। इससे भी आप खुद को अधिक मात्रा में खाने से रोक पाएंगी।(ज्यादा खाने की आदत को कम करने के डाइटिंग हैक्स)

    ओवरईटिंग और डाइट चार्ट

    अगर आप सच में चाहती हैं कि आप ओवरईटिंग ना करें तो यह तरीका यकीनन आपके काम आने वाला है। आप संडे में ही सप्ताह का डाइट चार्ट बना लें। इससे आपको यह पता होगा कि आपको कब क्या बनाना है और कितना खाना है। जब आपका माइंड पहले से ही सेट होगा तो आप ओवरईटिंग नहीं कर पाएंगी। अक्सर घरों में महिलाएं लंच और डिनर के टाइम पर यही सोचती हैं कि क्या बनाएं। इसमें उनका काफी सारा समय चला जाता है और फिर जब उन्हें तेज भूख लगने लगती है तो वे ओवरईटिंग कर लेती हैं।

    इसे भी पढ़ें-इन हेल्दी फूड आइटम्स को खाएंगी अधिक, तो हेल्थ को हो सकता है नुकसान

    तनाव या थके होने पर ना खाएं

    Avoid overeating when stressed or tired

    अमूमन यह देखने में आता है कि जब व्यक्ति तनावग्रस्त या थका हुआ होता है तो उसे कुछ खाने की इच्छा होती है। हालांकि, इस स्थिति में अधिकतर लोग कंफर्ट फूड खाते हैं और ओवरईटिंग भी करते हैं। इसलिए इस स्थिति में खाने से बचें। कोशिश करें कि आप तनाव या थकान को दूर करने के लिए अन्य उपाय अपनाएं। मसलन- आप बाहर टहलने निकल जाएं या संगीत सुनें या रिलैक्स करें।(शरीर में रहती है थकावट तो इन हर्ब्स को करें अपनी डाइट में शामिल) 

    हमेशा टाइम पर खाएं

    always eat on time

    ओवरईटिंग करने का एक मुख्य कारण होता है कि व्यक्ति के खाने का कोई निश्चित समय नहीं होता है। जिसके कारण जब उसे तेज भूख लगती है, तभी वह खाता है। हालांकि, इस स्थिति में ओवरईटिंग करने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है। इसलिए, हमेशा टाइम पर खाना खाने की आदत डालें। ऐसा करने से आपको एक नियत समय पर भूख लगती है और आप लिमिटेड ही खाते हैं।(हेल्दी रहने के लिए खाएं ये फूड्स)

    इसे भी पढ़ें-बच्चे को जबरदस्ती ना खिलाएं खाना, हो सकते हैं यह नुकसान

    किचन को रखें क्लीन

    कुछ लोग ओवरईटिंग इसलिए भी करते हैं, क्योंकि उनकी किचन में तरह-तरह के स्नैक्स व मिठाई आदि रखे होते हैं। बार-बार उन्हें देखकर खाने का मन करता है। यहां तक कि जब व्यक्ति को भूख नहीं होती है, तब भी वह खाता है। इसलिए, ओवरईटिंग से बचने का हैक यह है कि आप अपनी किचन को क्लीन रखें। आप सभी तरह के पैकेज्ड व अनहेल्दी फूड्स को किचन से बाहर रखें। आप किचन में कुछ हेल्दी स्नैक्स रख सकती हैं।

    तो अब आप भी यह हैक अपनाएं और एक हेल्दी लाइफस्टाइल जीएं। साथ ही, इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।