हम में से अधिकांश खाने के साथ हरी मिर्च खाना पसंद करते हैं। खाने में जब उनका तीखा फ्लेवर आता है, तो खाने का स्वाद भी बढ़ जाता है। न्यूट्रिशनिस्ट कहते हैं कि यह एक अच्छी आदात है। हरी मिर्च तीखी हो सकती है, लेकिन इसके कई फायदे हैं। वहीं मिर्च के साथ इसके बीज के भी कई फायदें हैं। हमें लगता है कि मिर्च सिर्फ खाने में तीखापन बढ़ाने के लिए है, लेकिन क्या आप सोच सकती हैं कि इस छोटी सी चीज के कितने स्वास्थ्य लाभ हैं। इनमें विटामिन-सी, विटामिन-बी6, विटामिन-ए, आयरन, कॉपर, पोटैशियम, डायटरी फाइबर, फोलेट आदि जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। वहीं इसके बीज मेटाबॉलिज्म को तेज़ करने में मदद करते हैं। वहीं जब इन्हें खाने के साथ कच्चा खाया जाता है, तो यह पाचन को सुधारते हैं। ऐसे ही कई और फायदे हमें हरी मिर्च के बीच से होते हैं। चलिए जानें।

पाचन में सुधार

digestive system

हरी मिर्च का सेवन पाचन प्रक्रिया में मदद कर सकता है क्योंकि इसमें विटामिन सी बहुत अधिक होता है। इसके अलावा, ऐसे खाद्य पदार्थ जो चबाते समय लार छोड़ते हैं, भोजन के उचित पाचन में मदद करते हैं। मिर्च खाते समय भी लार बनती है, जो पाचन में सुधार करती है। इसी वजह से अपने आहार में या खाने के साथ कम से कम एक हरी मिर्च तो जरूर खाएं या फिर उनके बीजों को शामिल करें।

सर्दी, जुकाम और खांसी में कारगार

flu green chilli

बदलते मौसम में अक्सर आप, परिवार के लोग या बच्चे फ्लू यानी सर्दी, बुखार और खांसी के शिकार हो जाते हैं। आप जब हरी मिर्च के बीज का सेवन करती हैं, तो उससे पसीना भी आता है, जिसकी मदद से फ्लू के लक्षणों में राहत मिल सकती है। मसालेदार खाना हमारे पैसेज को खोलता है, साइनसाइटिस, फ्लू जैसे बीमारियों में आराम मिलता है।

इसे भी पढ़ें :एनर्जी बार और सीजनल फ्रूट्स से अपनी डाइट को बनाएं बेहतर

एंटी-बैक्टेरियल प्रोपर्टीज

antibacterial green chilli

जैसा कि हम बता चुके हैं कि हरी मिर्च में विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन होता है, जो स्वस्थ आंखों, त्वचा और इम्यूनिटी सिस्टम के लिए बहुत अच्छा है। इसके बीज में एंटी-बैक्टेरियल गुण भी होते हैं, जो आपक तमाम स्किन प्रोबल्म से निजात दिला सकती है। हालांकि ध्यान रखें कि हरी मिर्च को डार्क और कूल जगह पर स्टोर करें, क्योंकि बाहर रहने से उसके विटामिन्स खो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :खाने की इन 9 आदतों से दिल रहेगा लंबे समय तक दुरुस्‍त, आज ही अपनाएं

Recommended Video

वजन कम करने में कारगार

weight loss green chilli

हरी मिर्चों में कैप्साइसिन होता है जो मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करता है और शरीर को तेजी से कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। इसमें कैलोरीज भी नहीं होती है। इसके बीज शरीर के तापमान और हृदय गति को बढ़ाते हैं। इसके अलावा, यह पाचन तंत्र को भी तेज करते हैं, जो वजन कम करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर

antioxidants green chilli

एंटीऑक्सीडेंट्स को आहार में शामिल करना बेहद जरूरी है। यह सेल्स को डैमेज होने से बचाते हैं और मिर्च के बीज में एंटीऑक्सिडेंट की अच्छी मात्रा होती है, जो आपके शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं।  विटामिन-सी, ई और के, बीटा-कैरोटीन और बीटा-क्रिप्टोक्सैन्थिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं, इम्यूनिटी को बढ़ावा देते हैं। 

तो अब आपको पता लगा कि हरी मिर्च का बाहर का हिस्सा ही नहीं, बीज भी बड़े काम हैं। इसलिए उन्हें फेंकने से पहले अगली बार जरूर सोचें। हालांकि इनका ज्यादा सेवन करने से भी बचें क्योंकि यह बॉडी में काफी हीट पैदा करती है। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। साथ ही ऐसे अन्य आर्टिकल्स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Freepik images