Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Diet Trends 2023 for Glowing Skin: आने वाले साल में ऐसे रह सकते हैं डाइट ट्रेंड्स

    आने वाले साल में स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए किस तरह से डाइट ट्रेंड्स रहने वाले हैं चलिए इस बारे में बात करते हैं। 
    author-profile
    Updated at - 2022-12-06,15:00 IST
    Next
    Article
    How diet trends will change in

    स्किन केयर को लेकर बहुत ही ज्यादा बातें होती रहती हैं और इसलिए हममे से कई लोग गूगल पर DIY स्किन केयर रूटीन, स्किन केयर के लिए बेस्ट डाइट जैसी सर्च करते रहते हैं। पर जैसा कि हम जानते हैं कि ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट का बहुत बड़ा रोल होता है। हर साल कोई ना कोई डाइट ट्रेंड हमारी लाइफ का हिस्सा बन ही जाता है जैसे 2022 में सीड्स को बहुत महत्व दिया गया था। ऐसे ही क्या 2023 में भी कुछ हो सकता है?

    अलग-अलग डाइटीशियन की रिपोर्ट्स को देखें तो 2023 के ट्रेंड्स अभी से ही साफ होने लगे हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि किस तरह से 2023 के डाइट ट्रेंड्स बदलने वाले हैं। 

    1. सीड्स रहेंगे बहुत खास

    फ्लैक्स सीड्स, चिया सीड्स, बेसिल सीड्स, पंपकिन सीड्स और ना जाने क्या-क्या। इस ट्रेंड को जानने में कोई रॉकेट साइंस नहीं है कि आने वाले समय में ग्लोइंग स्किन के लिए लोग सीड्स का सहारा लेंगे। दरअसल, अगर आप अलग-अलग फेमस डाइट एक्सपर्ट्स की सोशल मीडिया पोस्ट्स पर गौर करें तो इन दिनों लगभग सभी स्किन केयर के लिए सीड साइकलिंग को प्रमोट कर रहे हैं। इसलिए इन दिनों चिया सीड्स पुडिंग, फ्लैक्स सीड्स सलाद आदि बहुत फेमस हो रहे हैं।

    diet trends for skin care

    आयुर्वेदिक डॉक्टर दीक्षा भावसार ने भी अपनी किताब और सोशल मीडिया पोस्ट दोनों में ही ये बताया है कि सीड साइकलिंग (अलग-अलग तरह के सीड्स हफ्ते के अलग-अलग दिनों में खाना) से आपकी सेहत पर काफी असर पड़ सकता है और ये स्किन केयर के लिए भी बहुत अच्छा होता है। जिस तरह से ये ट्रेंड 2022 में जारी रहा है वैसे ही ये 2023 में भी रहेगा और आपकी लाइफस्टाइल का हिस्सा बनेगा। 

    इसे जरूर पढ़ें- Year Beginner 2023: ये फिटनेस ट्रेंड्स अपनाएं, पेट और वेट होगा गायब

    2. प्लांट बेस्ड मिल्क

    Whole Foods Market (अमेरिकी ग्रोसरी कंपनी) हर नए साल से पहले कुछ फूड ट्रेंड्स के बारे में बताती है और ये लिस्ट हर साल निकलती है। ऐसे ही 2023 के लिए भी प्रिडिक्शन आ गए हैं और उसमें एक चीज़ जो सामने निकलकर आई है वो है प्लांट बेस्ड मिल्क। लोग प्लांट बेस्ड मिल्क को अपनी डाइट का हिस्सा बना रहे हैं और अलग-अलग डाइट रिपोर्ट्स मानती हैं कि डेयरी फ्री खाना ग्लोइंग स्किन के लिए भी बहुत अच्छा है। यही कारण है कि प्लांट बेस्ड मिल्क को आने वाले साल में ज्यादा महत्व दिया जाएगा और इसे बहुत ही सही ट्रेंड माना जाएगा।

    skin care trends and

    3. विटामिन-ए वाले फूड्स

    अगर हम स्किन केयर ट्रेंड्स को देखें तो एंटी-एजिंग बहुत ही ज्यादा बेहतर मानी जा रही है रेटिनॉल का इस्तेमाल स्किन केयर के लिए बहुत बढ़ गया है। ऐसे में गूगल पर इस तरह के डाइट ट्रेंड्स खोजे जा रहे हैं जिनमें विटामिन-ए मौजूद हो। विटामिन-ए से भरपूर फूड्स एंटी एजिंग के लिए अच्छे माने जाते हैं और इनसे रिंकल्स के होने की समस्या को भी काफी समय के लिए रोका जा सकता है।  

    exotic fruits for skin care

    4. एग्जॉटिक इंग्रीडिएंट्स 

    स्किन केयर के लिए स्किन बैरियर को रिपेयर करना जरूरी है। अगर आपकी स्किन का बैरियर ठीक नहीं है तो आपकी स्किन भी ठीक नहीं रह सकती है। यही कारण है कि हम एग्जॉटिक इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल करने लगे हैं जिनमें कई कम्पोनेंट्स ऐसे हैं जो स्किन बैरियर को ठीक कर सकते हैं। जैसे lutein जो केल (kale) में होता है वो स्किन के लिए अच्छा है। ऐसे ही आने वाले साल में भी एग्जॉटिक इंग्रीडिएंट्स जैसे बॉकचॉय, केल, एवोकाडो आदि को ग्लोइंग स्किन के लिए पसंद किया जा सकता है। 

    Recommended Video

    इसे जरूर पढ़ें- Year Beginner 2023: तेजी से वजन घटेगा, अपनाएं 2023 के ये डाइट ट्रेंड्स  

    5. कोरियन इंग्रीडिएंट्स 

    कोरियन बीटीएस, कोरियन ड्रामा और कोरियन स्किन केयर प्रोडक्ट्स सभी को भारत ही नहीं पूरी दुनिया में पसंद किया जा रहा है। ऐसे में फिर कोरियन इंग्रीडिएंट्स भला कैसे डाइट का हिस्सा नहीं होंगे। आजकल नापा कैबिज जैसे इंग्रीडिएंट्स स्थानीय मार्केट में भी मिलने लगे हैं और कोरियन जिनसेंग (ginseng) को स्किन केयर के लिए भी अच्छा माना जा रहा है। ऐसे में कोरियन इंग्रीडिएंट्स ग्लोइंग स्किन के लिए आने वाले साल में डाइट ट्रेंड्स में शामिल हो सकते हैं।  

    पूरे साल में इस तरह से डाइट ट्रेंड्स रह सकते हैं। आपका इसके बारे में क्या ख्याल है? इसके बारे में हमें आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।