• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Expert Tips: 30+ महिलाएं अपनी किचन में मौजूद इस 1 चीज से वजन घटाएं

30 की उम्र से ज्‍यादा की महिलाएं वजन कम करने के लिए महंगे सप्‍लीमेंट की बजाय किचन में मौजूद इस चीज का इस्‍तेमाल करें। 
author-profile
Published -30 Jun 2022, 11:02 ISTUpdated -01 Jul 2022, 23:57 IST
Next
Article
ginger for weight loss for  plus women

Verified by Nutritionist Megha Mukhija

क्‍या जब से आप 30 की उम्र में आई हैं, तब से आपका वजन अटक गया है? तो आप अकेली नहीं हैं। वयस्कता के दौरान हर साल आपके मेटाबॉलिज्‍म में मामूली गिरावट का अनुभव होता है और इसके कारण वजन बढ़ने लगता है। 

स्‍लो मेटाबॉलिज्‍म के अलावा, महिलाओं को हेल्‍दी खाने में भी मुश्किल हो सकती है क्योंकि वह ऑफिस और घर की जिम्मेदारियों से जूझती रहती हैं। इसके अलावा, राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (एनआईएच) के मुताबिक, पीरियड्स के लक्षण, जिसमें वजन में उतार-चढ़ाव शामिल हो सकता है, महिलाओं के लिए 30 की उम्र  के बाद खराब हो जाता है।

लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने वजन घटाने के प्रयासों को छोड़ देना चाहिए। आप अपनी डाइट में किचन में मौजूद अदरक को शामिल करके वजन को कम कर सकती हैं। 

जी हां आमतौर पर अदरक सभी घरों में पाई जाती है। इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के व्यंजनों को पकाने में किया जाता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि वजन घटाने के लिए अदरक का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा किया जाता है। जब इसे किसी सही चीज के साथ मिलाया जाता है तब यह वेट लॉस में सबसे अच्‍छे तरीके से मदद करता है।

आज हम आपको बताएंगे कि अदरक वजन कम करने के लिए 30 साल से ज्‍यादा उम्र की महिलाओं की कैसे मदद करती हैं? यह जानकारी हमें न्यूट्रिशनिस्ट मेघा मुखीजा जी बता रही हैं। मेघा मुखीजा 2016 से Health Mania में चीफ डा‍इटीशियन और फाउंडर हैं।   

एक्‍सपर्ट की राय

ginger for weight loss by expert

मेघा मुखीजा जी का कहना है, 'अदरक सूजन को भी कम करती है, डाइजेशन को उत्तेजित करती है और आपकी भूख को कम करती है। अदरक में जिंजरोल और शोगोल नामक यौगिक होते हैं। ये यौगिक आपके शरीर में फ्री रेडिकल्‍स को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए कई बायोलॉजिकल एक्टिविटी को उत्तेजित करते हैं और सूजन को कम करते हैं, जो मोटापे का एक बड़ा दुष्प्रभाव है और यह अन्‍य कई बीमारियों को कारण बनते हैं।' 

इसे जरूर पढ़ें: फैट को कुछ ही दिनों में पिघला देगी जीरा-अदरक से बनी ये डिटॉक्स ड्रिंक

अदरक वजन कम करने में कैसे मदद करती है?

अदरक में पाए जाने वाले जिंजरोल में मोटापा-रोधी प्रभाव होता है, जिससे भोजन को तेजी से पचने में मदद मिलती है और यह शरीर को कोलन के माध्यम से पचने वाले भोजन को गति देने के लिए उत्तेजित करता है। शोध बताते हैं कि जिंजरोल ब्‍लड शुगर लेवल को भी स्थिर करने में मदद करता है जो फिर से वजन घटाने में मदद करता है।

अदरक को शरीर के वजन को कम करने, भूख को कम करने और भोजन के ऊष्मीय प्रभाव को बढ़ाने या डाइजेशन के दौरान आपके द्वारा जलाए जाने वाले कैलोरी को बढ़ाने में मदद मिलती है।

ginger for weight loss at home

कैसे सेवन करें?

  • अदरक के 1-2 पतले स्लाइस को चाय या नींबू पानी में मिला लें। य
  • आप चाहें तो बस इसे पानी में उबाल लें और फिर वजन घटाने के लिए अदरक शहद की चाय के रूप में इसे थोड़ा सा शहद के साथ पीएं।
  • आप भोजन, सलाद, सूप, जूस, करी, दाल आदि में भी मिला सकती हैं
  • किसी भी दिन में 4 ग्राम से अधिक अदरक का सेवन किसी भी रूप में न करें।

जोखिम

weight loss with ginger

किसी भी जड़ी बूटी या सप्‍लीमेंट के साथ, अदरक आपके द्वारा ली जाने वाली अन्य दवाओं के साथ खराब तरीके से बातचीत कर सकता है। अदरक के दुष्प्रभाव दुर्लभ हैं, लेकिन अगर अदरक का अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो इसमें निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं:

  • हार्ट बर्न
  • गैस
  • पेट दर्द
  • मुंह में जलन
  • कब्ज
  • पेट का फूलना

सावधानी

यदि आपको ब्‍लैडर से संबंधित किसी भी प्रकार की बीमारी है या यदि आप एंटी-कोएग्यूलेशन दवा ले रहे हैं तो अदरक से बचें क्योंकि वे इसके साथ प्रतिक्रिया कर सकते हैं।

आप भी अदरक का सेवन करके अपना वजन कम कर सकती हैं। हालांकि, अगर आपको हेल्‍थ से जुड़ी कोई भी समस्‍या है तो इसके सेवन से पहले एक बार एक्‍सपर्ट से सलाह जरूर कर लें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Shutterstock & Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।