बॉलीवुड की कुछ एक्‍ट्रेसेस बढ़ती उम्र के साथ और भी ज्‍यादा जवां और खूबसूरत दिखाई देती हैं। इस लिस्‍ट में शिल्‍पा शेट्टी का नाम भी शामिल है। वह अपनी उम्र से कई साल छोटी दिखाई देती हैं। अगर आप भी उनकी तरह बढ़ती उम्र में जवां दिखाई देना चाहती हैं तो अपनी डाइट में इस आर्टिकल में बताई स्‍पेशल घी कॉफी को शामिल करें। 

महिलाओं को लगता है कि देसी घी खाने से मोटे हो जाते हैं इसलिए वह घी खाने से बचती हैं। लेकिन अगर हम आपको कहें कि यह पूरी तरह से मिथ है। देसी घी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है, इसे खाने से वजन कम करने से लेकर स्किन को ग्‍लोइंग बनाने तक, आपको कई तरह के फायदे हो सकते हैं। तो शायद आपको यकीन नहीं होगा, लेकिन यह सच है। इसलिए आज हम आपके लिए घी कॉफी के फायदे लेकर आए हैं जिसे कुछ लोग बुलेट कॉफी के नाम से भी जानते हैं। 

ज्‍यादातर महिलाओं के दिन की शुरुआत कॉफी के साथ होती है। लेकिन कॉफी का अधिक सेवन हेल्‍थ के लिए हानिकारक माना जाता है। बावजूद इसके कॉफी को पूरी तरह छोड़ पाना हर किसी के लिए मुमकिन नहीं हो पाता है, इसलिए हम आपके लिए घी कॉफी लेकर आए हैं। इससे न सिर्फ कॉफी हेल्दी बन जाती है बल्कि इसका स्वाद भी बरकरार रहता है। बुलेट कॉफी एक नया ट्रेंड बन गया है, जिसे ज्‍यादातर महिलाएं वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल कर रही हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि इससे वेट लॉस में मदद करने के अलावा बहुत सारे फायदे आप पा सकती हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Nutritionistteena (@nutritionistteena)

घी कॉफी के फायदे

घी कॉफी के फायदों और बनाने के तरीके के बारे में हमें फिटनेस एक्‍सपर्ट टीना चौधरी जी बता रही हैं। वह खुद भी इसका सेवन करती हैं और इसका असर उनपर इतना जबरदस्‍त दिखाई देता है कि कोई भी उनकी फिट बॉडी और खूबसूरत त्‍वचा को देखकर उनकी असली उम्र का अंदाजा नहीं लगा सकता है। 45 की उम्र में भी वह 35 से भी कम उम्र की दिखाई देती हैं। अगर आप भी खुद को फिट और उम्र से 10 साल जवां बने रखना चाहती हैं तो इसे अपने मॉर्निंग रूटीन में शामिल करें।

इसे जरूर पढ़ें:40 की उम्र में जवां दिखने के लिए ये 7 टिप्‍स आप भी जरूर अपनाएं

Recommended Video

एक्‍सपर्ट की राय

टीना चौधरी जी का कहना है कि ''घी कॉफी के बहुत सारे फायदे हैं जब बॉडी में गुड फैट जाता है तो जोड़ों की लुब्रीकेशन बढ़ती है। फैट बर्न करने के लिए फैट बहुत अच्‍छा होता है और हमें बॉडी में एसेंशियल फैट की बहुत जरूरत रहती है क्‍योंकि हमें अपनी पूरी बॉडी को चलाने के लिए फैट की जरूरत होती है। दूसरे शब्‍दों में आप कह सकती हैं कि यह हमारी बॉडी का ईंजन ऑयल है। जी हां प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की तरह गुड फैट भी हमारी बॉडी के लिए बेहद जरूरी होता है। लेकिन एक बात का ध्‍यान रखना होगा कि आपको खाने में देसी घी उतना ही लेना चाहिए जिससे उस खाने का स्‍वाद खराब न हो। अगर कॉफी का टेस्‍ट खराब होने लगे तो समझ लो कि आप जरूरत से ज्‍यादा घी ले रही हैं।''   

घी कॉफी के फायदे

ghee coffee inside

  • कॉफी में मौजूद शुद्ध घी बॉडी के लिए बहुत अच्‍छा रहता है। 
  • यह गुड फैट स्किन के लिए बहुत अच्‍छा होता है। लंबे समय तक इसके इस्‍तेमाल से आपकी स्किन जवां दिखाई देती है।   
  • यह जोड़ों को लुब्रिकेशन देता है। 
  • शरीर के सभी अंगों को काम करने के लिए एनर्जी की जरूरत होती है और यह फैट उसी एनर्जी का हिस्‍सा है। 
  • यह बॉडी के कामों को स्‍मूथ तरीके से करने में मदद करता है। 
  • विटामिन ई, डी, ए और के, यह चारों विटामिन्‍स हमारी बॉडी को तभी मिलते हैं जब उन्‍हें फैट के साथ लिया जाता है। उदाहरण के लिए आप मान लीजिए कि आप गाजर को घी के साथ पकाते हैं, तभी वह हलवा बनता है। बॉडी को गुड फैट तभी मिलता है क्‍योंकि इसमें घी और विटामिन ए इकट्ठा होता है। यह तो बात हुई कि फैट की मदद से बॉडी को पोषण कैसे मिलता है। 
  • देसी घी हमारी बॉडी को अच्‍छी तरह से स्थिर रखता है।

घी कॉफी बनाने का तरीका

ghee coffee inside

  • इसे बनाने के लिए सबसे पहले घी की 2 चम्‍मच लेकर उसे हल्‍का गर्म करें। 
  • लेकिन ध्‍यान रखें कि आपको इसे सिर्फ हल्‍का गर्म करना है, जलाना नहीं है। 
  • फिर एक कप पानी गर्म पानी और थोड़ी सी कॉफी ले लें। 
  • इन सभी चीजों को मिक्‍सी में डालकर अच्‍छे से मिक्‍स कर लें। 
  • आपकी घी कॉफी तैयार है। इसे रोजाना सुबह खाली पेट लें। 

अपनी स्किन को जवां बनाए रखने और हेल्‍थ से जुड़े और फायदे पाने के लिए अपनी डाइट में घी कॉफी को जरूर शामिल करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com & Yandex.com