मौसम में बदलाव के चलते ज्‍यादातर लोगों को कोल्‍ड, कफ और फ्लू परेशान करने लगता है। कमजोर इम्‍यूनिटी वाले लोगों को यह समस्‍याएं और भी ज्‍यादा परेशान करती हैं और घर में किसी एक के समस्‍या होने पर अन्‍य लोग भी आसानी से इसकी चपेट में आ जाते हैं। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि बॉलीवुड की फेसम एक्‍ट्रेस करीना कपूर की डाइटीशियन रुजुता दिवेकर आपको कोल्‍ड, कफ और फ्लू से बचाने का घरेलू नुस्‍खा बात रही हैं। रुजुता दिवेकर करीना कपूर खान की डाइ‍टीशियन हैं और उनकी मदद से ही बेबो ने जीरो साइज फिगर हासिल किया था। यह नुस्‍खा कोल्‍ड के अलावा इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करने में भी मदद करता है। जी हां रुजुता दिवेकर ने ट्विटर पर अपने फैन्‍स के साथ एक पोस्‍ट शेयर किया है, जिसमें उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा है, ''कोल्‍ड, कफ और फ्लू के घरेलू नुस्‍खे, लोकल सामग्री, सीजनल सब्जियों, मसाले और घी हमारे ट्रेडिशनल फूड की नींव है, खासतौर पर तब जब कोई बदलते मौसम में फ्लू से उबरने की कोशिश कर रहा हो।'' आइए जानें कौन से हैं ये घरेलू नुस्‍खे।

इसे जरूर पढ़ें: जुकाम में तुंरत राहत देंगे ये 5 घरेलू नुस्‍खे

cold remedy inside

रुजुता दिवेकर के कोल्‍ड, कफ और फ्लू का नुस्‍खा

1. घी, सूखी अदरक, हल्दी, गुड़ को एक समान मात्रा में मिलाकर सुबह और रात सेवन करें।

घी में हेल्दी फैट्स के अलावा विटमिन ए, विटमिन ई, विटमिन डी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। सूखी अदरक में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जो गले और सांस लेने वाली नली में जमा टॉक्सिन को साफ करके कफ को बाहर निकालता है। साथ ही गुड़ की तासीर गर्म होने के कारण यह कफ संबंधी परेशानियों में फायदेमंद होता है। इसमें एंटी-एलर्जिक तत्व होते हैं। इसके अलावा हल्दी पूरी तरह से एंटी-बायोटिक होती है। हल्दी से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और बीमारी होने की आशंका खासतौर पर कोल्‍ड कफ कम होता है

2. ब्रेकफास्‍ट- रागी का दलिया या डोसा लें।

रागी में काफी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो कोल्ड और कफ से सुरक्षा देता है। रागी में कैल्शियम के अलावा विटामिन्स, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर जैसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

3. मीड मॉर्निंग- काजू और गुड़ का सेवन करें।

गुड के फायदों के बारे में तो हम आपको बता ही चुके हैं, लेकिन क्‍या आप जानती हैैं कि काजू भी कफ को दूर करने वाला होता है। इसमें प्रोटीन, मिनरल, आयरन, फाइबर, फोलेट, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सेलेनियम, एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं जो हेल्‍थ संबंधी कई परेशानियों को दूर करते हैं। इसके अलावा इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण इन्फेक्शन से बचाव करने में मददगार होते हैं।

4. लंच- मूंग दाल के साथ हर रोज चावल और घी का सेवन करें।

कफ का संतुलन बिगड़ने से बार-बार कोल्‍ड और कफ की समस्या होती है। लेकिन मूंग की दाल को अपनी डाइट में शामिल कर आप आसानी से इस समस्‍या से बच सकती हैं। मूंग की दाल में पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर, राइबोफ्लेविन, फाइबर और फास्फोरस की मात्रा अधिक होती है।

Recommended Video

5. शाम का स्नैक- गुड़, पोहा और दूध या अंडे और टोस्ट या घर में जमाई दही और पोहा लें।

पोहे में अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है। इससे शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। इसको खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन और इम्यूनिटी पावर बढ़ती है और आप बदलते मौसम में होने वाली समस्‍याओं यानि कोल्‍ड और कफ से बची रह सकती हैं। दूध कैल्शियम और अंडे प्रोटीन से भरपूर होने के कारण आपकी मदद करता है। हालांकि माना जाता है कि दही खाने से कफ की समस्‍या होती है, लेकिन कैल्शियम से भरपूर दही ताजा खाना आपकी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है और इम्‍यूनिटी को मजबूत कर समस्‍याओं से बचाता है।

cold remedy inside

6. डिनर- दाल खिचड़ी, मछली और कुलथी पिठले चावल और घी के साथ लें।

कुलथी दाल में अन्‍य दालों की तुलना में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। इसमें प्रोटीन के अलावा प्रचुर मात्रा में आयरन भी पाया जाता है। मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन जैसे डी और बी 2 भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके अलावा यह कैल्शियम, मिनरल और फास्फोरस का एक बड़ा स्रोत है। आप डिनर में इन चीजों को शामिल करके अपनी इम्‍यूनिटी को मजबूत और कोल्‍ड और कफ से दूर रह सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: सर्दी-जुकाम से बचाएंगी घर में ही मौजूद ये 5 चीजें, एक्‍सपर्ट से जानें

 

7. स्‍पेशल ड्रिंक

अदरक, नींबू, लेमन ग्रास और हनी चाय या कश्मीरी कहवा केसर के साथ उसमें अदरक और बादाम डालकर लें। आप दिन में इसे किसी भी समय ले सकती हैं। लेमन ग्रास में एंटी-फंगल और एंटी- बैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो आपके शरीर को कोल्‍ड, कफ और फ्लू लक्षणों का सामना करने में मदद करते हैं। यह विटामिन सी से भरपूर होता है, जो आपकी इम्‍यूनिटी के लिए अच्छा होता है और इस तरह आपकी बॉडी को इन्‍फेक्‍शन से लड़ने में मदद करता है। बारिश के मौसम में कहवा आपको बैक्टीरिया से बचाने में हेल्‍प करता है। कश्मीरी कहवा में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं। साथ ही गले में होने वाली खराश तथा सीने की जकड़न के लिए यह एक बहुत ही अच्छा घरेलू ट्रीटमेंट है। यह मौसम में बदलाव से होने वाले कफ को दूर करता है।

रुजुता दिवेकर के इन घरेलू नुस्‍खों को अपनाकर आप भी कोल्‍ड, कफ और फ्लू से आसानी से बच सकती हैं। इस तरह की जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।