बढ़ती उम्र का पता सबसे पहले हमारी आंखों के आस-पास आने झुर्रियां से लगता है। हालांकि यह अनिवार्य है इसे रोका नहीं जा सकता है लेकिन कुछ हद तक इसे टाला जा सकता है। लेकिन खराब जीवनशैली विकल्प, भोजन की आदतें और सोने के तरीके इसे और बदतर बना सकते हैं। ऐसे में महिलाओं के मन में यही सवाल आता है कि आंखों के नीचे की झुर्रियों को कम और बदतर होने से रोकने के लिए क्या किया जा सकता है? अगर आपके मन में भी यही सवाल है तो इसके बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

जी हां आंखों के आस-पास की त्वचा शरीर की सबसे नाजुक होती है। सही तरीके से देखभाल न करने के अलावा आनुवंशिकी, नींद की कमी, उम्र बढ़ने, कैफीन, शराब और चीनी आदि के कारण भी आंखों पर झुर्रियां समय से पहले दिखाई देने लगती हैं। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि कुछ फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके आप इससे छुटकारा पा सकती हैं। इन फूड्स के बारे में हमें फिटनेस एक्‍सपर्ट टीना चौधरी जी बता रही हैं।

आंखों की झुर्रियों के लिए रामबाण है तरबूज

eye wrinkles remedy water melon inside

आंखों की झुर्रियों को कम करने के लिएतरबूज बहुत असरदार होता है। यह गर्मियों के मौसम में बहुत ही आसानी से मिल जाता है। इसमें विटामिन सी और ए बहुत अच्‍छी मात्रा में होता है। साथ ही तरबूज के बीजों में गुड फैट होता है इसलिए इसे एक संपूर्ण फल माना जाता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि विटामिन ए के अवशोषण के लिए गुड फैट की जरूरत होती है। इसके अलावा विटामिन-ए एक फैट सल्‍यूबल होता है जब तक बॉडी में फैट नहीं जाएगा तब तक यह विटामिन बॉडी को नहीं मिलेगा।

अगर आप तरबूज को बीजों के साथ लेती हैं तो इसमें मौजूद दोनों विटामिन्‍स आपकी अंडर आई स्किन को हील, झुर्रियों को कम और डार्क सर्कल्‍स को हटाने में मदद करेंगे। इसके अलावा एक शक्तिशाली रीहाइड्रेटर, तरबूज लगभग 92 प्रतिशत पानी से बना होता है। इसमें कई एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो बीटा कैरोटीन सहित आंखों की हेल्‍थ को सपोर्ट करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:ये 4 फेसपैक लगाएंगी तो आंखों के आस-पास झुर्रियां हो जाएंगी गायब

घी सेे करें आंखों की झुर्रियां कम

eye wrinkles remedy ghee inside  

घी को एंटी-एजिंग माना जाता है। इसे रोजाना अपनी डाइट में शामिल करने से आपको आंखों के आस-पास झुर्रियां कम दिखाई देगी। घी आपकी अंडर आई स्किन के लिए एकदम परफेक्‍ट है। अगर आपके आंखों के आस-पास झुर्रियां दिखाई दे रही हैं तो अपनी सब्‍जी या दाल में इसकी 1 चम्‍मच डालकर आप ले सकती हैं। आप चाहे तो घी कॉफी भी ले सकती हैं। इसे लेने के 1 हफ्ते बाद ही आपको खुद में फर्क महसूस होगा। इसके फायदों के बारे में हमने आपको कुछ दिनों पहले विस्‍तार से बताया था। इस लिंक को क्ल्कि करके आप इसके फायदों के बारे में विस्‍तार से पढ़ सकती हैं।

टमाटर से कम करें आंखों की झुर्रियां

eye wrinkles remedy tomato inside

तरबूज की तरह टमाटर भी विटामिन ए और सी का सबसे अच्‍छा स्रोत है और यह दोनों विटामिन्‍स आंखों की झुर्रियों को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। विटामिन ए को एंटी-एजिंग कहा जा सकता है। जैसे कि हम आपको बता चुके हैं कि विटामिन-ए एक फैट सल्‍यूबल होता है जब तक बॉडी में फैट नहीं जाएगा तब तक यह विटामिन बॉडी को नहीं मिलेगा। इसके लिए आपको इसे बीजों समेत खाना होगा। 

साथ ही टमाटर में विशेष रूप से लाइकोपीन नामक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट होता है, जो नाजुक ब्‍लड वेसल्‍स की रक्षा करने और आंखों के लिए सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद करता है।

अन्‍य फूड

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Nutritionistteena (@nutritionistteena)

आंखों की झुर्रियों को कम करने में एवोकाडो भी अच्‍छा होता है क्‍योंकि इसमें भी घी की तरह गुड फैट पाया जाता है। हालांकि यह थोड़ा महंगा होता है लेकिन यह बहुत अच्‍छा एंटी-एजिंग है। साथ ही इसमें फाइबर और पोषक तत्‍व भरपूर मात्रा में होते हैं जो हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है। इसलिए आपको इसे भी लेना चाहिए। 

Recommended Video

एवोकाडो सूजन से लड़ने वाले फैटी एसिड से भरपूर होते हैं जो सॉफ्ट और स्‍मूथ त्वचा को बढ़ावा देते हैं। इनमें कई तरह के आवश्यक पोषक तत्व भी शामिल हैं जो उम्र बढ़ने के स्रोत के नेगेटिव प्रभावों को रोक सकते हैं, जिनमें विटामिन के, सी, ई और ए बी और पोटैशियम शामिल हैं।

इसे जरूर पढ़ें:आंखों और गले के तरफ की झुर्रियों को खत्म करने का बेस्ट उपाय है पानी

 

यह सभी चीजें गुड फैट से भरपूर होने के कारण आपको आंखों की झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में मदद करती हैं। अगर आपकी भी चेहरे की सुंदरता इसके चलते खराब हो गई है या आप अपनी उम्र से ज्‍यादा बड़ी दिखाई देने लगी हैं तो इन फूड्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik.com