• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

लटकती बाजुओं से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, हफ्तों में दिखने लगेगा असर

खाना हमारे शरीर को बेहद प्रभावित करता है। इसलिए यह कई समस्याओं का निवारण भी है।
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
Published -21 Jul 2022, 18:25 ISTUpdated -21 Jul 2022, 19:03 IST
Next
Article
food to reduce arm fat

शरीर के साथ-साथ बाजुओं का वजन बढ़ना आजकल महिलाओं के बीज बेहद आम समस्या हो गई है। इसके कारण महिलाएं अक्सर स्लीवलेस ड्रेस नहीं पहन पाती हैं। इस फैट को कम करने में बेहद समय लगता है। इसके लिए महिलाएं जमकर एक्सरसाइज करती हैं। लेकिन फिर भी कुछ खास फायदा नहीं मिलता है। जिसके कारण वह बेहद निराश हो जाती हैं। लेकिन अक्सर हम यह भूल जाते हैं कि खाना एक ऐसी चीज है, जो हमारे शरीर के वजन से लेकर मूड तक को प्रभावित करती है। 

लटकती बाजुओं की समस्या से छुटकारा पाने के लिए हमने फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिष्ट शिखा अग्रवाल शर्मा से बात की है। उन्होनें हमें बताया कि डाइट में बदलाव लाकर हम बाजु की चर्बी को कम कर सकते हैं। चलिए जानते हैं कि उन फूड्स के बारे में जो हमें इस समस्या से निजाप पाने में मदद करते हैं। 

प्रोटीन फूड्स को करें शामिल

protien foods for reduce arm fat

लटकती बाजुओं को कम करने के लिए आपको प्रोटीन से भरपूर फू्ड्स खाने चाहिए। भूख को कंट्रोल रखने के लिए प्रोटीन का सेवन करना बेहद जरूरी है। इससे शरीर के साथ-साथ बाजुओं का वजन भी कम होगा। यानी आपको चिकन, मछली और दूध को अपनी डाइट में शामिल करें। रोजाना सुबह दूध पिएं और चिकन को अलग-अलग रूप में खाएं। 

फाइबर फूड्स से मिलेगा फायदा

fiber foods to reduce arm fat

फाइबर फूड्स भी आर्म फैट को कम करने में मदद करते हैं। फल, सब्जियां, साबुत अनाज,नट्स, बीज और फलियां फाइबर के अच्छे स्त्रोत हैं। फाइबर फूड्स धीरे-धीरे करके डाइजेस्ट होते हैं, जिससे आपको कम भूख लगती है। जिससे आपके शरीर में चर्बी नहीं बढ़ती है। 

इसे भी पढ़ें: सिर्फ 7 दिन में कम हो जाएगा Arm Fat, बस रोज़ 15 मिनट करें ये Exercises

Recommended Video


फलों का करें सेवन 

fruits for reduce arm fat

हालांकि, फलों का सेवन हमेशा करना चाहिए। फलों में आवश्यक विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं। यही कारण है कि डॉक्टर्स द्वारा भी यह सलाह दी जाती है कि रोजाना एक फल जरूर खाएं। खासतौर पर अगर आपकी बाजु ज्यादा मोटी है तो आपको सेब जरूर खाना चाहिए। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो चर्बी कम करने में मददगार होता है। आप चाहें तो फलों का जूस भी पी सकती हैं या फिर सलाद के रूप में भी खा सकती हैं। (ब्रेस्ट साइज कम करने के लिए फूड्स)

इसे भी पढ़ें: लटकती बाजुओं से पाना है छुटकारा तो डाइट से तुरंत दूर कर दें ये फूड्स

पानी जरूर पिएं

पानी पीने से शरीर को कई तरह से फायदे मिलते हैं। इसलिए रोजाना भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। खासतौर पर अगर चर्बी कम करनी हो तो आपको पानी जरूर पीना चाहिए। कई स्टडीज में यह भी पाया गया है कि अगर आप खाते वक्त पानी पीते हैं तो कंज्यूम की गई कैलोरी कम हो जाती है। 

इन चीजों का न करें सेवन

  • अगर आप लटकती बाजुओं की समस्या को कम करना चाहती हैं तो चीनी का सेवन न करें। 
  • रिफाइंड अनाज भी इस समस्या को बढ़ाता है। इसलिए इसे अपनी डाइट का हिस्सा न बनाएं।
  • जंक फूड्स से पूरे शरीर का वजन बढ़ता है। इसलिए आपको इन फूड्स को नहीं खाना चाहिए। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुडे रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik

 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।