Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    बदलते मौसम से हो गए हैं बीमार तो खाएं इस तरह का खाना

    मौसम के बदलने की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में अगर आप भी बीमार पड़ गए हैं तो इन चीजों का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। 
    author-profile
    Updated at - 2022-10-06,09:44 IST
    Next
    Article
    best foods to eat when you are ill

    मौसम अब धीरे-धीरे बदल रहा है। जल्द ही सर्दियां शुरू हो जाएंगी। बदलते मौसम के कारण कुछ लोग अक्सर बीमार पड़ते हैं। जुकाम, खांसी, बुखार, पेट में दर्द की समस्या हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने खानपान का बहुत ख्याल रखें। जब मौसम बदल रहा हो तब बाहर का खाने से बिल्कुल तौबा कर लेना चाहिए। हालांकि, ऐसे समय में ज्यादातर लोगों को बाहर का चटपटा और तीखा खाने का मन करता है जो बीमारी की ओर धकेलता है। 

    अगर आप बीमार हैं तो आपको ऐसा कुछ खाना चाहिए, जो आपके पेट पर दबाव न डाले और सही तरह से पच भी जाए। अक्सर डॉक्टर्स मूंग की दाल खाने की सलाह देते हैं, क्योंकि इससे आपका पेट भी भरता है और यह डाइजेस्ट करने में आसान होती है।

    आयुर्वेद एक्सपर्ट और हेल्थ कोच डॉ. वरा यनामंद्र इंस्टाग्राम पर अक्सर हेल्थ रिलेटेड कंटेंट पोस्ट करती हैं। अपने एक पोस्ट में वह बताती हैं कि जब आप बीमार पड़ते हैं, जो सबसे जरूरी नियम है कि आपको सिंपल खाना ही खाना चाहिए। ऐसा खाना जिसमें बहुत ज्यादा इंग्रीडिएंट्स न पड़े हुए हों, उनका सेवन करें। कई लोग आयुर्वेदिक हर्ब्स का भी इस्तेमाल करते हैं, लेकिन वह बीमारी को देखकर किया जाना चाहिए। वो 3 चीजें क्या हैं, आइए इस आर्टिकल में जानें।

    लाल चावल की पतली खिचड़ी

    red rice benefits

    बीमार पड़ने पर डॉक्टर आपको खिचड़ी खाने की सलाह तो देते ही हैं, लेकिन डॉक्टर आपको लाल चावल की पतली पीने वाली खिचड़ी की सलाह देती हैं। 

    अगर आपको भूख न लग रही हो या फिर खाना ठीक से पच नहीं रहा है तो आपको यह खाने से काफी आराम मिल सकता है। अगर आपको कब्ज की समस्या है तो भी एक्सपर्ट की बताई यह पतली खिचड़ी आपके काम आएगी।

    बनाने का तरीका-

    सबसे पहले 1 कप लाल चावल में 6 कप पानी मिलाएं। अब इसमें चुटकी भर नमक, 1/8 छोटा चम्मच सूखा अदरक पाउडर, 1/4 छोटा चम्मच काली मिर्च और जीरा मिलाकर इसे पका लें। इसे पतला ही रहने दें और जब चावल एकदम पक जाएं, तो इसका सेवन करें। 

    इसे भी पढ़ें : बुखार होने पर जूस का सेवन करें या नहीं? एक्सपर्ट से जानिए

     
     
     
    View this post on Instagram

    A post shared by Vara Yanamandra (@drvaralakshmi)

    मुरमुरे की खिचड़ी

    murmura benefits

    अगर आपको बहुत तेज बुखार है और पाचन तंत्र कमजोर पड़ गया है तो कोशिश करें कि ऐसा कुछ न खाएं जो आपके डाइजेस्टिव सिस्टम पर दबाव डालें। आपका खाना जितना सिंपल और हल्का होगा, आपकी तबीयत उतनी जल्दी सुधरेगी। 

    आप चावल की जगह मुरमुरे का सेवन करें। इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा आपके बाउल मूवमेंट्स को बेहतर बनाती है। 

    बनाने का तरीका-

    1 कप मुरमुरे में 8 कप पानी के लिए सूखा अदरक और पीपली का पाउडर डालकर पकाएं। इसे सेमी सॉलिड होने तक पकाएं और फिर गर्मागर्म सेवन करें। इससे आपके पाचन में बहुत सुधार होगा। 

    मूंग सूप

    moong soup benefits

    हर डॉक्टर बीमारी में मूंग खाने की नसीहत देता है। मूंग आपके पाचन तंत्र को सुधारती है और आपको बीमारी में स्ट्रेंथ देती है। अगर आपको भूख न लग रही हो या टेस्ट न आ रहा हो तो ऐसे में मूंग दाल से बेहतर कुछ नहीं हो सकता है। 

    बनाने का तरीका-

    1 कप हरी मूंग दाल में 14 कप पानी डालें। इसके बाद इसमें 1/4 छोटा चम्मच अदरक पाउडर, नमक और 1/2 छोटा चम्मच जीरा डालकर उसे पका लें। इस सूप से आपको बहुत फायदा मिलेगा। 

    इसे भी पढ़ें : पेट में दर्द की समस्या से राहत दिला सकते हैं ये फूड्स 

    आपका चाहे पेट खराब हो या कब्ज की शिकायत हो, बुखार आ रहा हो या फिर भूख न लग रही हो। ये चीजें आपकी हर समस्या का रामबाण इलाज हैं। इसे अपने आहार में शामिल करें और बदलते मौसम में भी स्वस्थ रहें। 

    हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके काम आएगी। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें। ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

    Image Credit: Freepik 

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।