सुबह के नाश्ते को दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन माना जाता है। नाश्ता ऐसा भोजन होता है जो आपके शरीर को ऊर्जा देने के साथ शरीर को स्फूर्ति भी देता है। हर कोई नाश्ते में कोई ऐसी खाद्य सामग्री को शामिल करना चाहता है जो खाने में पोषण से भरपूर होने के साथ काफी देर तक पेट को भरा हुआ भी महसूस कराता है। दरअसल नाश्ते में शामिल किया गया खाना उस भोजन के विकल्प को निर्धारित करता है जो वह दिन भर में करता है। इसके अलावा पूरे दिन हम जो भी खाते हैं वह आपके पूरे स्वास्थ्य को निर्धारित करने में मदद करता है। 

अक्सर जब लोग वजन कम करना चाहते हैं तब वो अपने सुबह के नाश्ते में ऐसे फूड्स को शामिल करना चाहते हैं जिनसे शरीर को हल्का महसूस हो सके और वजन भी नियंत्रित रहे। लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसे कौन से फूड्स हैं जिन्हें डाइट में शामिल करके आप वजन कम करने के साथ मुख्य रूप से अपने पेट की चर्बी को भी कम कर सकते हैं। जी हां, हम आपको बताने जा रहे हैं पेट की चर्बी कम करने वाले कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिन्हें आपको ब्रेकफास्ट में जरूर शामिल करना चाहिए। आइए सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिष्ट शिखा ए शर्मा से जानें कौन से हैं वो फूड्स। 

उपमा को करें डाइट में शामिल 

upma in breakfast

उपमा फाइबर से भरपूर होता है और वजन घटाने वाले आहार विकल्प के रूप में काम करता है। उपमा मुख्य रूप से सूजी से तैयार किया जाता है जो स्वाभाविक रूप से वसा में कम होती है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करती है क्योंकि इसमें अच्छी वसा होती है। लेकिन आप जब भी उपमा बनाएं उसे कम घी और तेल में भूनें जिससे अत्यधिक वसा से इसके पोषण में कमी न आए। 

इसे भी पढ़ें:अगर ज्यादा होती है एंग्जाइटी तो ये फूड्स कर सकते हैं आपकी मदद

दही का करें सेवन 

कई अध्ययन बताते हैं कि हम यदि सुबह के नाश्ते में दही का सेवन करते हैं तो पेट की चर्बी घटाने में मदद मिलती है। दरअसल वजन घटाने के लिए कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों को महत्व दिया जाता है और इस तरह का भोजन शरीर का वजन तेजी से कम करने में मदद करता है। आहार में कैल्शियम की उचित मात्रा शरीर की मांसपेशियों को ठीक बनाए रखने में मदद करती है जो कैलोरी जलाने में सहायता करती है और वसा को कम करती है। दही प्रोटीन से भरपूर होता है, जो कैल्शियम का एक प्रमुख तत्व है जो शरीर की चर्बी को कम करने में मदद करता है। 

अंडे को करें शामिल 

egg in breakfast

आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर और कार्ब्स या वसा में कम, अंडे नाश्ते के लिए सही विकल्प हैं। उन्हें तले हुए, सिके हुए या सब्जियों के साथ आमलेट के रूप में खाना स्वाद और पोषण से भरपूर होता है क्योंकि यह कम वसा वाला, भरने वाला नाश्ता बनाता है। यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि नाश्ते का विकल्प कितना भी स्वस्थ क्यों न हो, कैलोरी को विधिवत नियंत्रित किया जाना चाहिए।

Recommended Video

ओट्स की खिचड़ी 

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले कार्बोहाइड्रेट से भरपूर ओट्स खिचड़ी आपके ब्रेकफास्ट के लिए एक परफेक्ट ऑप्शन है। ओट्स खिचड़ी तेजी से पेट की चर्बी कम करने में मदद करती है साथ ही ये शरीर के वजन को भी नियंत्रित करने में मदद करती है। ओट्स को स्वस्थ नाश्ते के रूप में दूध के साथ मिलाया जा सकता है। इन्हें रात भर दूध में भोगकर भी इसका सेवन सुबह के नाश्ते में किया जा सकता है। इस तरह के नाश्ते में आप चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। 

मूंग दाल चिल्ला

moong dal chilla

मूंग दाल मूल रूप से फाइबर का मुख्य स्रोत है। पाचन फाइबर के अलावा, इसमें उचित मात्रा में प्रोटीन भी होता है, जो इसे एक बेहतरीन नाश्ते का विकल्प बनाता है जो आपक वजन तेजी से घटाने में मदद करता है। आप मूंग दाल के बैटर में सब्जियां मिला सकती हैं ताकि भोजन स्वस्थ, अधिक पौष्टिक और पेट को भरा हुआ महसूस कराए।

इसे भी पढ़ें:एक्सपर्ट से जानिए क्या होती है नो कार्ब डाइट और कैसे करती है काम 

इन फूड्स को नाश्ते में शामिल करके आप शरीर को भरा हुआ महसूस कराने के साथ पूरी तरह से पोषण भी प्रदान कर सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik