• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

इन फूड्स की वजह से बढ़ सकता है फेस फैट

अगर आपके चेहरे में फैट काफी ज्यादा है और आप बार-बार अपने फेस फैट को लेकर परेशान रहते हैं तो ये टिप्स काम की साबित हो सकती हैं। 
author-profile
Next
Article
 foods that increase face fat

पतला और टोन्ड चेहरा कई लोगों की ख्वाहिश होता है। भले ही आपका बॉडी फैट कम हो, लेकिन अगर चेहरा फूला हुआ दिखता है तो आप हमेशा ही मोटे दिखेंगे। जब हम एक्सरसाइज करना शुरू करते हैं तब भी चेहरे का फैट ही वो चीज़ होती है जो सबसे देर से कम होता है। जहां हम अलग-अलग तरह की एक्सरसाइज ट्राई करते हैं वहां ये अक्सर भूल जाते हैं कि चेहरे के फैट को कम करने के लिए डाइट भी उतनी ही जरूरी साबित हो सकती है। 

डाइट का असर सिर्फ चेहरे पर नहीं पड़ता है बल्कि ये पूरे शरीर पर असर डाल सकता है। हालांकि, ऐसा भी होता है कि कुछ फूड्स आपके चेहरे की पफीनेस को बढ़ा सकते हैं। आपको खान-पान का ध्यान रखने की जरूरत है और ये समझने की जरूरत है कि ऐसे फूड्स को डाइट से हटाना ज्यादा बेहतर साबित होगा। 

सौमिता बिस्वास, चीफ न्यूट्रिशनिस्ट, एस्टर आरवी हॉस्पिटल बैंगलोर ने हमें बताया कि कौन सी ऐसी चीजें हैं जो फेस फैट बढ़ा सकती हैं। ये वो चीज़ें हैं जो आपके चेहरे को और भी ज्यादा मोटा दिखा सकती हैं और आपके चेहरे पर पफीनेस बढ़ाने का कारण बन सकती हैं। 

face fat foods

इसे जरूर पढ़ें- खाने में इस तरह कम करें नमक की मात्रा, ये टिप्स आएंगी काम

किन चीज़ों को डाइट में शामिल करने से बचें?

अगर आपको फेस फैट को कम करना है तो उसके लिए कुछ चीज़ों से हमेशा दूर रहने की कोशिश करें-

1. सोया सॉस

इसका सीधा कारण सोडियम के कंजम्पशन से है जो हमारे चेहरे की पफीनेस बढ़ाने का काम करता है। इसमें काफी मात्रा में नमक होता है और बढ़े हुए साल्ट इंटेक से हमारा शरीर ब्लोटेड फील करता है। इसमें कैलोरी कम होने के बाद भी इसमें बहुत मात्रा में सोडियम मौजूद होता है जो चेहरे को पफी बना सकता है और हाइपरटेंशन का रिस्क भी दे सकता है।  

2. ब्रेड 

अगर आप उनमें से हैं जो सिर्फ चेहरे के फैट को कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो  ब्रेड से जरूर दूर रहें। किसी भी तरह की ब्रेड कार्ब्स का दूसरा रूप होती है। होल ग्रेन ब्रेड की जगह आप होल ग्रेन्स खाने की कोशिश करें। ये आपके लिए ज्यादा बेहतर होंगे।  

food to increase face fat

3. जंक फूड 

जंक फूड के साथ भी वही वाला लॉजिक लगाया जा सकता है जो सोया सॉस के साथ था। इसमें सोडियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है और यही कारण है कि ये फेस फैट और बॉडी फैट को बढ़ाने का कारण बन सकता है। किसी भ तरह का जंक फूड आप खा रहे हों उसमें यही बात लागू होती है।  

4. अल्कोहल 

एक ग्लास ड्रिंक सभी को लालच दे सकती है, लेकिन अल्कोहल के सबसे आम साइड इफेक्ट्स में से एक ये है कि इसकी वजह से वजन बढ़ता है और चेहरे की पफीनेस भी बढ़ती चली जाती है। अल्कोहल में सिर्फ कैलोरी होती हैं और जब तक आपका शरीर अल्कोहल से दूर नहीं जाता तब तक ये बिल्कुल न सोचिए कि आपके फेस में से फैट कम होगा।  

5. रिफाइंड शुगर और शुगर फ्री प्रोडक्ट्स 

किसी भी तरह की रिफाइंड चीज़ें आपके लिए परेशानी पैदा कर सकती हैं। रिफाइंड तेल से लेकर रिफाइंड शक्कर तक बहुत कुछ ऐसा होता है जो आपकी डाइट को और बिगाड़ सकता है। आपके चेहरे पर ज्यादा पफीनेस इसकी वजह से आ सकती है और रिफाइंड प्रोडक्ट्स आपका फैट बढ़ाने का काम भी करते हैं। 

food and fat

6. ऊपर से डाला हुआ नमक 

हम अक्सर खाने के ऊपर से नमक डालते हैं। ये लो कैलोरी खाने को और ज्यादा स्वादिष्ट बना सकता है, लेकिन ये सोडियम से भरपूर होता है। खाने में जितना नमक कम खाया जाएगा उतना ही आपकी सेहत के लिए अच्छा होगा। इसकी जगह आप ताज़ा हर्ब्स का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपके खाने को ज्यादा फ्लेवरफुल बनाएंगे।  

इसे जरूर पढ़ें- शादी से पहले ज्यादा कर रही हैं स्ट्रेस ईटिंग, ऐसे करें कंट्रोल 

7. रेड मीट 

अगर बात खाने की आए तो रेड मीट भी फेस पफीनेस बढ़ाने का काम कर सकता है। ये बहुत सारे फैट्स और एक्स्ट्रा कैलोरीज के साथ आता है। अगर आप फेस फैट कम करने के बारे में सोच रहे हैं तो रेड मीट से दूर रहने में ही भलाई है।  

अगर आपको स्नैक आदि खाना है तो फ्रूट्स, सब्जियां, ड्राई फ्रूट्स, नट्स आदि खाएं। स्नैक्स जितने हेल्दी होंगे आपकी डाइट उनती बेहतर होगी।  

Recommended Video

फेस फैट कम करने के लिए क्या करें? 

अब बात करते हैं फेस फैट को कम करने की और इसमें क्या किया जाना चाहिए- 

  • एक्सरसाइज बहुत जरूरी है। अगर शरीर का पूरा फैट कम होगा तो धीरे-धीरे फेस फैट भी कम होगा। 
  • आप पानी भरपूर मात्रा में पिएं। अगर आप पानी कम पीते हैं तो इसके कारण आपका शरीर वाटर रिटेंशन की ओर जाएगा और ये ज्यादा परेशानी भरी स्थिति होगी। 
  • डाइट में सभी तरह के रंग शामिल करने की कोशिश करें। सभी रंगों के फल और सब्जियों का सेवन करने से आपके शरीर के न्यूट्रिएंट्स की कमी पूरी होगी। 
  • प्रोटीन से भरपूर डाइट लें। इससे पेट भरा हुआ लगेगा और बार-बार स्नैक्स खाने की जरूरत महसूस नहीं होगी। 
  • आप जितनी एक्टिव लाइफस्टाइल जिएंगे आपका फेस फैट उतना ही कम होगा।  

ये सारे टिप्स जरूर अपनाएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरीज पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।