• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

आपकी फर्टिलिटी पर नेगेटिव असर डाल सकते हैं ये फूड्स

 अगर आप कंसीव करने का मन बना रही हैं तो आपको कुछ फूड्स से दूरी बनानी चाहिए। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -21 Sep 2022, 16:00 ISTUpdated -21 Sep 2022, 16:11 IST
Next
Article
coffee tips

मां बनना तो हर स्त्री का सपना होता है। लेकिन आज के समय में जब महिलाएं मां बनने का प्रयास करती हैं तो उन्हें वह सफलता हासिल नहीं होती है। इसके पीछे कई कारण जिम्मेदार होते हैं। मसलन, महिलाएं 30 के बाद मां बनने को प्राथमिकता देती हैं, जिसके कारण उनकी फर्टिलिटी पर गहरा असर पड़ता है। इसके अलावा, अत्यधिक तनाव भी उनके कंसीव करने की संभावना को भी काफी कम करता है।

ऐसे में अगर महिलाएं अपनी डाइट पर भी ध्यान ना दें तो इससे उनके लिए कंसीव करना लगभग असंभव हो जाता है। दरअसल, आहार के जरिए वह अपनी फर्टिलिटी को बेहतर बना सकती हैं, जिससे उनके गर्भधारण की संभावनाएं भी बढ़ जाती हैं। हालांकि, ऐसे कई फूड्स होते हैं, जो महिला की फर्टिलिटी पर नेगेटिव असर डालते हैं। तो चलिए  आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डाइटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बता रही हैं, जो महिलाओं की फर्टिलिटी को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं-

प्रोसेस्ड मीट

meat

अगर आप मां बनना चाहती हैं तो आपको प्रोसेस्ड रेड मीट जैसे मटन या बेकन का सेवन नहीं करना चाहिए। इनमें हार्मफुल केमिकल जैसे नाइट्रेट पाए जाते हैं। ऐसे में जब आप इन्हें खरीदती हैं तो इन्हें पहले से ही लंबे समय तक स्टोर किया हुआ होता है। जिससे यह सेहत पर नेगेटिव असर डालते हैं। इसके अलावा इसमें ट्रांस फैट भी होता है, जो कहीं ना कहीं महिला की फर्टिलिटी को प्रभावित करता है।

कैफीन

black coffee

अगर आप जल्द ही कंसीव करना चाहती हैं तो ऐसे में आपको कैफीन युक्त पदार्थ जैसे चाय, कॉफी या कोल्ड ड्रिंक आदि का कम से कम सेवन चाहिए। अगर आपको कैफीन युक्त पदार्थ लेने की आदत है तो आप चाय या कॉफी को दिन में दो कप से ज्यादा ना लें। अगर आप इससे अधिक कैफीन लेते हैं तो इससे आपकी बॉडी का एस्ट्रोजन लेवल बढ़ जाएगा और यह आपके ओव्यूलेशन साइकल को डिस्टर्ब करेगा। जिससे आपको कंसीव करने में समस्या होगी।

इसे भी पढ़ें- जानें मेंस्ट्रुअल कप के इस्तेमाल करने के फायदे

expert

अल्कोहल

कई रिसर्च में यह पाया गया है कि अल्कोहल पुरूष व महिलाओं दोनों में फर्टिलिटी को बहुत कम करता है। जब महिलाएं अल्कोहल का बहुत अधिक सेवन करती हैं तो यह उनके ओव्यूलेशन साइकल व मेंस्ट्रुअल साइकल की रेग्युलेरिटी को डिस्टर्ब करता है। साथ ही यह महिलाओं के रिप्रोडक्टिव हार्मोन्स पर भी नेगेटिव असर डालता है। जिससे उनके लिए कंसीव करना काफी मुश्किल हो जाता है। इसलिए, अगर आप कंसीव करने का मन बना रही हैं तो अल्कोहल का सेवन बिल्कुल ही बंद कर दें।

इसे भी पढ़ें- मेंस्ट्रुअल कप को साफ करने का तरीका जानें

सोडा 

soda

सोडा या कोल्ड ड्रिंक भी महिलाओं की फर्टिलिटी पर नेगेटिव असर डालते हैं। दरअसल, इनमें कैफीन तो अधिक मात्रा में होता ही है, साथ ही इनमें शुगर की मात्रा भी काफी अधिक होती है। कई रिसर्च में पाया गया है कि कैफीन और शुगर का कॉम्बिनेशन पुरूष व महिलाओं में फर्टिलिटी को कम करता है। दरअस,ल, इस तरह के पेय पदार्थ बॉडी में इंसुलिन रेसिस्टेंस को बढ़ाते है, जिससे वजन बढ़ सकता है। साथ ही, इससे महिलाओं में पीसीओएस के चांसेज बढ़ जाते है। ऐसे में महिला के लिए कंसीव करना काफी कठिन हो जाता है। इसलिए आप सोडा या कोल्ड ड्रिंक की जगह वाटर, होममेड शरबत, नींबू पानी या नारियल पानी आदि का सेवन करें।

तो अब आप भी इन फूड्स को अपनी डाइट से बाहर कर दें और मां बनने के सुख को प्राप्त करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।