जब बात ब्यूटी की आती है, तो हम वह सारे नुस्खे अपनाते हैं जिससे स्किन ग्लोइंग रहे। लेकिन एक्ने होने के कारण चेहरा डल और बेजान दिखने लगता है और इसका मुख्य कारण है हमारा आहार। हम जो भी खाते हैं उसका असर हमारे चेहरे पर साफ दिखता है। ब्यूटी एक्सपर्ट गीतिका मित्तल ने बताया कि आप अगर ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते भी हैं और खाने पर ध्यान नहीं देते हैं, तो यह स्किन पर एक्ने पैदा करता है। कोशिश करें कि आप ऐसे खाने का सेवन न करें, जिससे एक्ने होने लगते हैं। तो चलिए डॉक्टर गीतिका मित्तल से जानते हैं ऐसे फूड्स के बारे में, जो स्किन पर एक्ने होने का कारण बनते हैं।

डेयरी प्रोडक्ट्स

 acne foods inside

कई बार हम सोचते हैं कि दूध और दही जैसी चीजें हमारी सेहत के लिए लाभकारी है, लेकिन यह एक्ने का कारण भी बन जाती है। डॉक्टर गीतिका मित्तल ने अपने इंस्टाग्राम पर बताया कि डेयरी प्रोडक्ट्स आपके एकने को बढ़ा सकती हैं, इसलिए इनका सेवन कम करना चाहिए। अगर आप एक ग्लोइंग और हेल्दी त्वचा चाहती हैं, तो डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कम करें और हर्बल टी का सेवन करें।

इसे जरूर पढ़ें: Dadi Maa ke Nushke: किचन में मौजूद इन 7 मसालों से करें बीमारियों का इलाज

स्वीट डेजर्ट्स 

मीठा अधिकतर लोगों को बेहद पसंद होता है और कुछ लोग खाना खाने के बाद डेजर्ट को शामिल करते हैं। लेकिन डॉक्टर गीतिका के मुताबिक यह आपकी स्किन पर एक्ने पैदा कर सकते हैं। स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी रखने के लिए केवल ब्यूटी प्रोडक्ट्स काफी नहीं हैं आपको मीठे का सेवन कम से कम करना चाहिए। अगर आप चाय या कॉफी में ज्यादा मीठा लेते हैं तो इसके बजाए शुगर फ्री मिठाई खा सकते हैं। आप जब भी ज्यादा स्वीट्स खाते हैं आपको उसके अगले दिन ज्यादा से ज्यादा वर्कआउट करना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है बेर का सेवन, जानें इसके फायदे

फास्ट फूड

 acne foods inside

फास्ट फूड हमारी सेहत के लिए कितना नुकसानदायक है यह बात हम सभी जानते हैं, लेकिन इसके अलावा यह हमारी त्वचा भी खराब करते हैं। गीतिका ने बताया कि चेहरे पर एक्ने बढ़ने का कारण फास्ट फूड भी हो सकता है। इतना ही नहीं फास्ट फूड आपके पाचन तंत्र को खराब करता है और चेहरे के ब्रेकाउट्स का कारण बनता है। कोशिश करें कि आप हरी सब्जियों और फलों का सेवन ज्यादा करें। फलों को स्टीम्ड करने के बाद जूस बनाएं तो सेहत के लिए बेहतर होगा।

चॉकलेट

चॉकलेट आखिर किसे पसंद नहीं होती है? कई महिलाएं तो रोजाना भी चॉकलेट खाना पसंद करती हैं। लेकिन ब्यूटी एक्सपर्ट गीतिका के मुताबिक चॉकलेट हेल्थ के लिए अच्छी नहीं है और यह स्किन पर एक्ने का कारण बनती है। अगर आप भी ज्यादा चॉकलेट खाती हैं और चेहरे पर एक्ने प्रोन्स हैं, तो इसका कारण यही हो सकता है। कोशिश करें कि चॉकलेट न खाएं या कम से कम इनका सेवन करें। ज्यादा चटपटा जैसे लाल मिर्च या हरी मिर्च की चटनी भी एक्ने का कारण बनती है।

Recommended Video

सोयाबीन की फलियां

 acne foods inside

गीतिका ने बताया कि सोयाबीन की फलियों के अधिक सेवन से आपको एक्ने हो सकते हैं, इसलिए अगर पहले से ही एक्ने हैं तो इनका सेवन कम कर दें। बीन्स, सोबीन्स और शकरकंद जैसे फूड्स आपके एक्ने को बढ़ा सकते हैं, जो स्किन के लिए बेहतर नहीं है। ऑयली स्किन पर एक्ने ज्यादा होते हैं, अगर आपकी स्किन ऑयली है तो नट्स और सोयाबीन के सेवन से बचना चाहिए। इसके बजाए आप एलोवेरा और घरेलू नुस्खे अपनाकर एक्ने से छुटकारा पा सकती हैं।

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें साथ ही इसी तरह के और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: freepik