आहार व पोषण
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial | 23 Mar 2018, 18:59 IST

दादी मां का नुस्‍खा, अंगों की तरह दिखते ही नहीं बल्कि अंगों के लिए संजीवनी भी है ये फूड

कुछ फूड्स हमारी बॉडी के अंगों की तरह ही दिखते हैं। ना सिर्फ इन फूड्स का अंग की तरह दिखना खूबी है बल्कि यह उसी अंग के लिए फायदेमंद भी होते हैं।
foods like body parts ()
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial | 23 Mar 2018, 18:59 IST

शायद आपने नोटिस किया हो या नहीं लेकिन पेट में दर्द होने पर हमारी दादी हमेशा हमें अदरक खाने की सलाह देती हैं। या आंखों के लिए गाजर खाने की सलाह देती हैं। क्‍या आपने कभी सोचा हैं कि वह ऐसा क्‍यों करती हैं? शायद नहीं। आइए हम आपको बताते हैं कि इसके पीछे आपकी दादी मां का कौन सा राज छिपा हैं।  
जी हां फलों और सब्जियां हमारी बॉडी के लिए कितनी हेल्‍दी हैं ये बात शायद हमें आपको ब‍ताने की जरूरत नहीं हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि कुछ फूड्स हमारी बॉडी के अंगों की तरह ही दिखते हैं। ना सिर्फ फूड्स का अंग की तरह दिखना इनकी खूबी है बल्कि यह उसी अंग के लिए फायदेमंद भी होते हैं। यानी अखरोट हमारे ब्रेन की तरह दिखता है और वो हमारे ब्रेन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए हमारी दादी हमें दिमाग को तेज बनाने के लिए अखरोट खाने की सलाह देती हैं।
शायद आपको विश्‍वास नहीं हो रहा होगा लेकिन अगर आप ध्‍यान से देखेगी तो आपको विश्‍वास हो जाएगा। और अगर इस्‍तेमाल करेगी तो इसके फायदों की जानकारी भी मिल जाएगी। आइए ऐसे की कुछ अन्‍य फूड के बारे में जानें। 

1दिल वाला टमाटर

tomato like heart

जब भी आप टमाटर काटेगी तो इसे ध्‍यान से देखना। इसमें आपको अपना दिल दिखाई देगा। जी हां टमाटर ना केवल आपके दिल की तरह दिखता है बल्कि दिल के लिए फायदेमंद भी होता है। इसमें लाइकोपीन नामक एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो कार्डियोवैस्‍कुलर बीमारियों से बचाते हैं। इसके अलावा लाइकोपीन खराब कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा पाने में, ब्‍लड वेसल्‍स को खुला रखने में और हार्ट अटैक के जोखिम को कम करने में हेल्‍प करता है।
Read more: Healthy रहना है तो हल्दी को शामिल करें अपनी डाइट में

2गाजर जैसी आंखे

carrot like eyes

कभी आपने गाजर को ध्‍यान से देखा हैं, अगर नहीं तो अब जब भी गाजर काटे तो उसे ध्‍यान से देखें। वह बिल्‍कुल आपकी आंखों की तरह दिखती है। ना केवल आंखों की तरह दिखती है बल्कि आंखों की सेहत के लिए अच्‍छी भी होती है। गाजर बीटा कैरोटीन से भरपूर होती है, यह एक प्रकार का विटामिन-ए, जो सबसे शक्तिशाली एंटीऑक्‍सीडेंट्स में से एक है। यह रेटिना और आंख के अन्‍य भागों को आसानी से काम करने में हेल्‍प करता है। इसके अलावा गाजर में ल्‍यूटीन नामक एंटीऑक्‍सीडेंट भी होता है जो आंख को हानिकारक रोशनी से बचाता है। 

3अदरक जैसा पेट

ginger like stomach

अदरक जैसा पेट, यह पढ़कर ही आपको हंसी आ रही होगी। लेकिन यह सच है कि अदरक ना केवल पेट की तरह दिखती ही नहीं है बल्कि पेट के लिए किसी वरदान की तरह है। तभी तो जब भी पेट में दर्द होता है तो हमारी दादी हमें अदरक खाने की सलाह देती हैं। यह अपच और पाचन में सुधार करने में हेल्‍प करता है। अदरक को अजवाइन, सेंधा नमक व नींबू का रस मिलाकर खाने से पाचन क्रिया ठीक रहती है। इससे पेट मे गैस नहीं बनती है और कब्‍ज की समस्‍या से भी निजात पा सकती है।

4ब्रेन है या अखरोट

walnut like brain

किसी ने आपसे कहा होगा कि अखरोट हमारे ब्रेन की तरह दिखाई देता है और ऐसा है भी। अखरोट को हर तरफ से देखिये ये हमारे ब्रेन की तरह ही है। ना केवल ये ब्रेन की तरह दिखता है बल्कि आपके ब्रेन को तेज भी करता है। जी हां अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो ब्रेन के लिए बहुत फायदेमंद है। इसलिए ब्रेन को हेल्‍दी रखने के लिए अखरोट खाना चाहिए। यह दिमागी बीमारी डिमेंशिया के खतरे को भी कम करती है।

5अजवाइन जैसी हड्डियां

celery like bone

क्‍या कभी आपने अभी तक ध्‍यान दिया है कि आपके हड्डियां एकदम अजवाइन की तरह दिखाई देती है। कई रिसर्च से यह पता चला है कि अजवाइन में मैग्‍नीशियम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है और इसमें पाया जाने वाला कैल्शियम हड्डियों की समस्‍याओं से बचाता है। 

6किडनी की सेहत दुरुस्‍त रखें राजमा

kidney like beans

राजमा को किडनी बीन्स के नाम से भी जाना जाता है। सिर्फ नाम से जाना ही नहीं जाता बल्कि यह किडनी की तरह दिखता भी है। और किडनी को हेल्‍दी भी रखता है। जी हां इसमें फाइबर होता है जो पाचन क्रिया को सुधारता है। इसके अलावा बींस में मैग्‍नीशियम और पोटैशियम होता है जो किडनी स्‍टोन की समस्‍या से बचाता है।
Read more: केले, चेरी और क्रैनबेरी जैसे healthy fruits खाने से भी हो सकती हैं आप बीमार

7फेफड़ों के लिए अंगूर

grapes like lungs

अंगूर के सेवन से फेफड़ों को शक्ति मिलती है, खांसी-जुकाम दूर होता है। कफ बाहर आ जाता है। अंगूर फेफड़ों को साफ करने में मदद करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक हैं। 5-7 दिनों तक ताजा अंगूर का जूस पीने से या सिर्फ अंगूर खाने से आपकी बॉडी अच्‍छे से डिटॉक्‍स होती है और फेफड़ों को अच्‍छे से क्‍लीन होने में हेल्‍प मिलती है।

8गर्भाशय के लिए एवोकाडो

avocado like utrus

एवोकाडो खाने से गर्भाशय की लाइनिंग मोटी होती है। यह महिलाओं में गर्भधारण के लिए बेहद जरूरी है। इसमें विटामिन ई और फोलेट अच्छी मात्रा में होता हैं। एवोकाडो का सेवन अगर गर्भवती महिला करती हैं तो जन्‍म दोषों के जोखिम को कम किया जा सकता है। एवोकाडो फोलेट का अच्छा स्रोत है, डॉक्टर्स भी गर्भवती महिला को इसका सेवन करने की सलाह देते हैं। यह आपके गर्भस्‍थ शिशु के विकास में भी फायदेमंद होता है।

Loading...
Loading...