• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

उम्र से पहले बूढ़ा बना देते हैं ये फूड्स, चेहरे पर दिखने लगती हैं झुर्रियां

क्या आप जानते हैं कि आपकी स्किन कुछ फूड्स की वजह से भी बूढ़ी दिखने लगती है? जानिए वो कौन से फूड्स हैं। 
author-profile
Published -31 Aug 2022, 17:55 ISTUpdated -31 Aug 2022, 18:18 IST
Next
Article
most Foods That Induce Ageing

एक सवाल जो सभी के मन में होता है पर उसे अधिकतर लोग स्वीकार नहीं करते हैं वो है.. 'आखिर उम्र को बढ़ने से कैसे रोका जा सकता है?'। यकीनन उम्र का बढ़ना तो नेचुरल है, लेकिन फिर भी एंटी-एजिंग को लेकर पूरी दुनिया में तरह-तरह के एक्सपेरिमेंट्स किए जा रहे हैं। अगर देखा जाए तो हमेशा ही एंटी-एजिंग की बात करते हुए लोग अपने ब्यूटी रूटीन का जिक्र करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारी स्किन और उम्र को लेकर डाइट और लाइफस्टाइल का कितना असर होता है?

डाइट हमारे एजिंग प्रोसेस को घटा भी सकती है और बढ़ा भी सकती है। मिस इंडिया कंटेस्टेंट्स को ट्रेनिंग देने वाली एक्सपर्ट डायटीशियन अंजली मुखर्जी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इस बारे में जानकारी शेयर की है कि कौन से फूड्स हमारी उम्र को बढ़ाने का काम करते हैं। अंजली लगभग 20 सालों से इसी फील्ड में काम कर रही हैं और वो डाइट टिप्स एक्सपर्ट भी हैं। 

अंजली ने एक अहम चीज़ की बात की है जो हमारी उम्र को बढ़ाने का सबसे ज्यादा काम करती है। 

Face looks old due to foods

इसे जरूर पढ़ें- Skin Anti Ageing: अगर उम्र है 30 के पार, तो इन 5 तरीकों से रखें स्किन को जवां

मीठा असल में बढ़ाता है आपकी उम्र

अंजली मुखर्जी का कहना है कि जो सबसे ज्यादा हमारी स्किन को नुकसान पहुंचाता है वो है मीठा खाना। अगर डेजर्ट्स की बात करें तो इसमें शक्कर, रिफाइंड आटा, फैट आदि होता है जो हमारी स्किन और शरीर के लिए अच्छा नहीं है। इससे शरीर में एक प्रोसेस शुरू होता है जिसमें ग्लाइसेशन एंड प्रोडक्ट (AGEs) (वो प्रोटीन या लिपिड जो शक्कर के मिलने के बाद रिएक्ट करना शुरू कर देते हैं) पर असर पड़ता है। AGEs के कारण एजिंग प्रोसेस काफी ज्यादा बढ़ जाता है। 

dessert and ageing process

उम्र से जुड़ी हुई बीमारियों की बात करें तो यहां भी मीठा बहुत ही ज्यादा असर डालता है। यही कारण है कि जिन लोगों को हमेशा मीठा खाने की आदत होती है वो जल्दी बूढ़ा दिखने लगता है और सबसे पहले ये एजिंग प्रोसेस उसके चेहरे और आंखों के नीचे से ही शुरू होता है। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Anjali Mukerjee (@anjalimukerjee)

 

अन्य फूड्स जो उम्र से पहले दिखा देते हैं बूढ़ा 

ये तो थी मीठे की बात, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके अलावा अन्य कौन से फूड्स होते हैं जिनसे उम्र बढ़ी हुई सी लगती है।  

तीखा खाना:  

जरूरत से ज्यादा तीखा खाना अगर कोई खाता है तो उसके शरीर का एजिंग प्रोसेस भी जल्दी हो सकता है। दरअसल इसका कारण ये है कि तीखा खाना शरीर की गर्मी बढ़ाता है और शरीर खुद को ठंडा करने के लिए ज्यादा एनर्जी लेता है।  

ये पसीना स्किन बैक्टीरिया के साथ मिलकर स्किन प्रॉब्लम क्रिएट करता है।  

spices and ageing

सोडा और एनर्जी ड्रिंक्स: 

सोडा और एनर्जी ड्रिंक्स भी ऐसे ही होते हैं जो आपकी उम्र को बढ़ाते हैं। इन कार्बोनेटेड ड्रिंक्स में बहुत ज्यादा शक्कर होती है और इससे भी वही रिएक्शन होता है जो मीठा खाने से होता है।  

इसे जरूर पढ़ें-  गर्मियों में एंटी-एजिंग स्किन केयर के लिए बेस्ट हैं किचन में मौजूद ये चीज़ें 

Recommended Video

फ्रोजन और फास्ट फूड्स: 

ऐसे फूड्स जिनमें सोडियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है या बहुत ज्यादा नमक होता है वो भी हमारे शरीर के लिए अच्छे नहीं होते। ऐसे फूड्स में जो नमक होता है वो शरीर से वाटर रिटेंशन करवाता है और इससे चेहरा पफी लगता है और बहुत ज्यादा सूजन दिखती है।  

अब आपको ये तो पता चल ही गया है कि किस तरह के फूड्स आपकी उम्र को बढ़ाने का काम करते हैं। ऐसे में आपके लिए ये सही होगा अगर इन फूड्स को अवॉइड किया जाए। अपनी डाइट में कोई भी बड़ा बदलाव करने से पहले आपको एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।