हेल्‍दी रहने के लिए पानी बहुत जरूरी होता है क्‍योंकि बॉडी का एक तिहाई हिस्‍सा पानी से बना है। इसकी कमी से बॉडी को कई छोटी-बड़ी प्रॉब्‍लम्‍स घेर लेती है। इसलिए रोजाना 8 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है। क्‍योंकि पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से बॉडी अच्‍छे से डिटॉक्‍स हो जाती है और बीमारियों से बचा जा सकता है। यह जरूरी नहीं है कि पानी की पूर्ति के लिए दिन केवल इसे ही पीना है। आप इसकी पूर्ति के लिए फलों, सब्जियों और जूस का भी सेवन कर सकती हैं। जी हां उदाहरण के तौर पर अगर आप एक पूरे दिन के लिए बाहर घूमने जा रही हैं, और आपको पानी की दो बड़ी बोतलें ले जाने के लिए कहा जाए तो भारी बोतलें आपके लिए दर्दभरी हो सकती है। साथ ही ज्‍यादा पानी पीने से यूरीन की जरूरत के कारण आपको हर घंटे में कुलबुलाहट महसूस हो सकती है। इसकी बजाय, पानी से भरपूर फल और सब्जियां आपके लिए पानी का अच्‍छा विकल्‍प हो सकते है। पोषक तत्‍वों से भरपूर होने के साथ यह उठाने में आसान और प्रभावी ढंग से आपकी प्‍यास बुझाएं। और सबसे अच्‍छी बात इससे आपकी बॉडी को अन्य पोषक तत्व मिनरल्स और विटामिन्स भी मिलते हैं और बॉडी हेल्दी बना रहती है। आइए जानिए बॉडी में पानी की पूर्ति के लिए किन-किन फूड्स को खाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: This Magical Water Will Keep Your Body And Skin Happy!

स्ट्रॉबेरी
strawberries water rich food inside

फलों में तरबूज के बाद सबसे ज्‍यादा पानी स्‍ट्रॉबेरी में होता है। वैसे तो सभी बेरी जैसे रसभरी, ब्‍लूबेरी और ब्‍लैकबेरी में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है, लेकिन स्‍ट्रॉबेरी में सबसे अधिक पानी होता है। साथ ही फैट फ्री और लो कैलोरी वाली स्‍ट्रॉबेरी खाने से भूख को कंट्रोल कर वजन कम करती है। इसे खाने से भी शरीर में पानी की कमी नहीं रहती। इसके अलावा इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉलिक एसिड, फास्फोरस, पोटैशियम और फाइबर आदि पोषक तत्व होते हैं। यह उम्र बढ़ने के प्रभाव को रोकती है और हार्ट हेल्‍दी रखने में मदद करती है।

खीरा

खीरे में 96 प्रतिशत पानी की मौजूदगी बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। यह बॉडी को डिटॉक्‍स करने में हेल्‍प करता है। साथ ही खीरे में कई जरूरी विटामिन और मिनरल होते हैं जो बॉडी को जरूर पोषण देते हैं। आप इसे सादा, सलाद के रूप में या दही में मिलाकर खा सकती हैं।

टमाटर
tomato water rich food inside

टमाटर हर मौसम में खाया जाने वाला आम फल है जिसे सब्जियों, सलाद, सॉस और चटनी के अलावा बहुत सारे फूड्स में स्वाद और खट्टेपन के लिए प्रयोग करते हैं। कच्चे टमाटर को सलाद के रूप में खाने से हमारी बॉडी में पानी की जरूरत पूरी होती है। टमाटर में लगभग 94 प्रतिशत पानी होता है। टमाटर में विटामिन सी, फाइबर और आयरन होता है, जिससे बॉडी की इम्‍यूनिटी बढ़ती है। इसके अलावा टमाटर में कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो बॉडी की कैंसर जैसे गंभीर रोगों से रक्षा करते हैं।

अजमोद और ब्रोकली

पानी से भरपूर होने के अलावा, अजमोद फाइबर और पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है। इस सब्‍जी में पानी की मात्रा इसे हार्टबर्न और एसिडिटी के लिए एक अच्‍छा प्राकृतिक उपचार बनाती है। इसके अलावा इसमें मौजूद फाइबर भूख को कंट्रोल करता है। सबसे अच्‍छी बात इसकी एक स्टिक में सिर्फ 6 कैलोरी होती है। इसके अलावा फाइबर, पोटेशियम और विटामिन ए और सी से भरपूर ब्रोकली को, आप सलाद और उबली हुए सब्जी के रूप में ले सकती हैं। साथ ही इसमें मौजूद सल्‍फोराफेन आपकी इम्‍यूनिटी को बढ़ावा देने के साथ बॉडी को डिटॉक्‍स करने में हेल्‍प करता है।

इसे भी पढ़ें: छोड़ि‍ए अब संतरे का पीछा और ट्राई करें ये फूड्स जिनमें है विटामिन-सी का भंडार

ग्रेपफ्रूट
grapefruit water rich food inside

लगभग 90 प्रतिशत पानी से युक्‍त, ग्रेपफ्रूट कोलेस्‍ट्रॉल और वजन को कम करने में आपकी हेल्‍प करता है। इनमें फाइबर भी प्रचुर मात्रा में होता है। ग्रेपफ्रूट का गुलाबी और लाल रंग लाइकोपीन की वजह से होता है। इस फल में मौजूद तत्‍व आपकी खाने की लालसा को कंट्रोल में रख, फैट जलाने और ब्‍लड शुगर को स्थिर रखने में मदद करते हैं।
तो देर किस बात की अगर आप भी सर्दियों पानी पीने से बचती हैं तो आज से ही इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें।  

Loading...
Loading...