ये बात तो आप जानते ही होंगे कि हम जो भी खाते हैं उसका सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है। खाना हमारे लिए हाई क्वालिटी पेट्रोल की तरह ही जिससे गाड़ी चलती है। खाने का असर न सिर्फ हमें हेल्दी रखता है बल्कि इसके कारण चेहरे पर चमक भी बनी रहती है। पर ध्यान रखने वाली चीज़ ये है कि अगर आपके खाने की क्वालिटी खराब हो जाएगी तो शरीर का इंजन सही तरह से नहीं चलेगा और जल्दी खराब हो जाएगा यानि जल्दी ही बूढ़ा होने लगेगा। 

खाने की क्वालिटी खराब न हो इसके लिए हमें ऐसे फूड्स से दूर रहना चाहिए जो शरीर को जल्दी बूढ़ा बना सकते हैं। कौन से फूड्स हमारी सेहत को खराब कर सकते हैं और हमें जल्दी बूढ़ा बना सकते हैं ये जानने के लिए हमने फिटनेस कोच, मिनिस्ट्री ऑफ आयुष में योगा इंस्ट्रक्टर, न्यूट्रिशनिस्ट और योगाप्लानेट न्यूट्रिनेचुरल्स की फाउंडर ज्योति गर्ग से बात की। उन्होंने हमें कुछ खास बातों की जानकारी दी है। 

1. जंक फूड-

इसके बारे में शायद आपको पता ही होगा कि हम जंक फूड का नाम इस लिस्ट में जरूर रखेंगे, लेकिन जंक फूड्स के भी अलग-अलग टाइप होते हैं जैसे-

  • प्रोसेस्ड फूड्स
  • पैकेज्ड फूड्स
  • रिफाइन्ड फूड्स
  • स्ट्रीट फूड

जंक फूड में सब कुछ आता है जैसे पिज्जा, बर्गर, समोसा आदि कुछ भी। जंक फूड सिर्फ फ्राइड हो ये जरूरी नहीं वो बेक्ड भी हो सकते हैं। कुल मिलाकर जंक फूड की डेफिनेशन बहुत बड़ी है और इनमें से कुछ आपकी स्किन को बूढ़ा बनाते हैं तो कुछ आपके ऑर्गेन्स को बूढ़ा बनाते हैं। जिस भी तरह के खाने में बहुत ज्यादा केमिकल्स डाले गए हैं वो सभी जंक फूड्स के अंदर आ जाते हैं। 

foods that age faster

इसे जरूर पढ़ें- घर पर रहने के कारण गर्दन और पीठ में हो रहा है दर्द, ये 5 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करेंगी मदद

हेल्दी फूड्स के नाम पर धोखे से बचें-

हमेशा जब भी हम बाज़ार से ब्रेकफास्ट सीरियल लेकर आते हैं, रागी के बने चिप्स, हेल्दी प्रोसेस्ड दलिया आदि सब में प्रिजर्वेटिव्स डले होते हैं और ये सिर्फ नाम के हेल्दी होते हैं। इसलिए आपको कभी भी ऐसा हेल्दी फूड लेने के पहले उसकी न्यूट्रिशनल वैल्यू पर ध्यान रखना होगा। वर्ना ये भी आपको उतना ही नुकसान करेंगे जितना जंक फूड करता है। 

junk food for ageing

2. सॉल्टी फूड्स बनाते हैं स्किन और बालों को बूढ़ा- 

ज्यादा नमक वाला खाना चाहें जिस भी तरह का हो, भले ही वो घर पर ही क्यों न बना हो वो खाना हमेशा शरीर को नुकसान ही पहुंचाता है।  

  • घर के खाने में जरूरत से ज्यादा नमक डालना
  • खाने में ऊपर से नमक डालना
  • बाज़ार से चटपटा खाना और नमकीन खाना
  • सलाद के साथ नमक डालना
  • छाछ, रायते आदि में बहुत ज्यादा चाट मसाला या नमक डालना

ये सब चीज़ों से आपको पता भी नहीं चलेगा कि आपका सॉल्ट इनटेक कितना बढ़ गया है। इसकी जगह आप खाने का स्वाद थोड़ा सा ज्यादा नमकीन बनाने के लिए ऊपर से थोड़ा सा नींबू निचोड़ सकते हैं। खाने में ऊपर से नमक मिलाने से हमेशा बचें। आप भुना जीरा पाउडर, पुदीना, थोड़ी सी काली मिर्च आदि भी डाल सकते हैं।  

3. बहुत ज्यादा शक्कर शरीर और स्किन दोनों को नुकसान पहुंचाएगी- 

यहां सिर्फ चॉकलेट, मिठाइयों, बाज़ार के बेक्ड प्रोडक्ट्स में मौजूद शक्कर की ही बात नहीं हो रही बल्कि रोज़ाना के खाने में शक्कर जैसे चाय-कॉफी, दूध आदि में शक्कर जरूरत से ज्यादा डालना। शर्बत में शक्कर की मात्रा ज्यादा रखना, खाने के साथ कई बार शक्कर खा लेना आदि आदतों के कारण हमेशा नुकसान ही पहुंचता है।  

न सिर्फ ये शक्कर प्रोसेस्ड होती है बल्कि इससे डायबिटीज आदि का खतरा बढ़ जाता है, बल्कि शक्कर को खाने में ज्यादा इस्तेमाल करने से आपकी स्किन और बालों पर भी असर पड़ता है। समय से पहले झुर्रियां पड़ने के लिए ज्यादा नमक और ज्यादा शक्कर वाला खाना जिम्मेदार हो सकता है। एक इंसान की शुगर की जरूरत नट्स, फ्रूट्स, केला आदि से ही पूरी हो जाती है।  

fats trans for ageing

इसे जरूर पढ़ें- 52 की उम्र में भी माधुरी दीक्षित की स्किन करती है इतना ग्‍लो, फिटनेस और ब्‍यूटी सीक्रेट जानें  

4. जरूरत से ज्यादा अल्कोहल करता है शरीर को बूढ़ा- 

अगर आप जरूरत से ज्यादा अल्कोहल रोज़ाना लेते हैं तो ये शरीर के लिए ऊपर दिए गए सभी टिप्स के मुकाबले ज्यादा खराब हो सकता है। कभी-कभी अल्कोहल लेना फिर भी ठीक है, लेकिन अगर आप रोज़ाना ये करते हैं तो ये बहुत खराब स्थिति साबित हो सकती है। झुर्रियां ही नहीं ये आपके शरीर में लिवर आदि को खराब करने का काम भी कर सकता है।  

5. ज्यादा Glycemic index वाले फूड्स- 

ग्लाइसेमिक इंडेक्स वो सिस्टम होता है जो ये बताता है कि आपका खाना किस तरह से शरीर में बल्ड शुगर को बढ़ाएगा। ये अपने आप में एक डाइट प्लान नहीं है, लेकिन एक टूल है जिससे आपके कार्बोहाइड्रेट काउंटिंग और कैलोरी काउंटिंग में मदद मिल सकती है। अगर आप ज्यादा ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स खाते हैं तो इन्हें खाने के 2 घंटे के अंदर आपकी ब्लड शुगर बढ़ जाती है।  

इन्हें 100% अपनी लाइफ स्टाइल से नहीं हटाना चाहिए क्योंकि कई लोगों की डाइट रिक्वायरमेंट ऐसी होती है जिन्हें ऐसे फूड्स लेने होते हैं। पर इसकी जानकारी आपको डॉक्टर से लेनी होगी जो लाइफस्टाइल के हिसाब से आपका डाइट चार्ट बना सकता है।  

High gi foods

6. ट्रांस फैट्स से रहें दूर- 

ट्रांस फैट्स वो फूड्स हैं जो आपकी लाइफस्टाइल के लिए सबसे खराब साबित हो सकते हैं। अगर आप ट्रांस फैट्स को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो ये हार्ट डिजीज, हेल्थ प्रॉब्लम्स आदि का खतरा बढ़ा सकते हैं। ट्रांस फैट्स मतलब जब लिक्विड ऑयल को सॉलिड फैट में बदल दिया जाए।  

  • इसमें फ्रोजन फूड्स
  • बेक्ड प्रोडक्ट्स जैसे केक, कुकीज आदि
  • माइक्रोवेव करने योग्य पैकेज्ड फूड
  • हेवी फ्राइड फूड्स जैसे फ्रेंच फ्राइज, डोनट्स, फ्राई चिकन आदि शामिल होते हैं
  • चिप्स आदि ट्रांस फैट्स होते हैं 
  • आपको इस तरह के फूड्स से दूर रहना चाहिए।  
  • एंटी-एजिंग फूड्स जो डाइट में कर सकते हैं शामिल- 

Recommended Video

ज्योति जी ने हमें उन एंटी-एजिंग फूड्स की लिस्ट भी बताई जिन्हें डाइट में हमेशा शामिल कर लेना चाहिए। इनमें हैं-  

  • ओमेगा 3 फैटी एसिड्स से भरपूर फूड्स जिसमें अखरोट, चिया सीड्स, ब्लैक सीड्स आदि में शामिल होते हैं। 
  • फिश ऑयल, फिश आदि शामिल करें डाइट में।
  • डाइट में प्रोटीन को न भूलें।
  • विटामिन-सी से भरपूर फूड्स लें। आंवला जूस, संतरे आदि अपनी डाइट में शामिल करें। 

ध्यान रखें कि हम जो भी खाते हैं उसका असर सीधे हमारे शरीर पर पड़ता है और हमारी स्किन पर दिखता है, इसलिए हेल्दी और सेफ फूड्स अपनी डाइट में शामिल करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।