Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    तेल या शैंपू से नहीं, बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए रोजाना करें ये काम

    अगर आप झड़ते बालों से परेशान रहती हैं और आपकी बॉडी में हीमोग्‍लोबिन का लेवल भी कम है तो अपनी डाइट में इन फूड्स को शामिल करें।  
    author-profile
    Updated at - 2022-10-11,22:45 IST
    Next
    Article
    hair growth tips at home

    आजकल के लाइफस्‍टाइल, धूल-प्रदूषण और केमिकल प्रोडक्‍ट्स के बहुत ज्‍यादा इस्‍तेमाल के चलते बालों से जुड़ी समस्‍याएं बेहद आम हो गई हैं। यूं तो बालों के झड़ने के कई कारण होते हैं और यह बड़ों या बच्चों किसी को प्रभावित कर सकता है। 

    यह पोषक तत्वों की कमी के कारण भी हो सकता है। जब आपके पास पर्याप्त आयरन नहीं होता है, तब आपका शरीर ब्‍लड में हीमोग्लोबिन का उत्पादन नहीं कर सकता है। हीमोग्लोबिन आपके शरीर में कोशिकाओं की वृद्धि और मरम्मत के लिए ऑक्सीजन वहन करता है, जिसमें वे कोशिकाएं भी शामिल हैं जो बालों के विकास को प्रोत्साहित करती हैं।

    लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आप कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल करके आयरन की कमी और बालों के झड़ने दोनों को दूर करने में मदद कर सकती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो आपको बालों की हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छे होते हैं। 

    इसकी जानकारी आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट डॉक्‍टर चेताली जी ने अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से शेयर की है। उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा, 'इस आर्टिकल में 5 सुपरफूड्स हैं जो आप अपने बालों को पोषण देने के लिए और विटामिन सी, कैल्शियम और कई अन्य पोषक तत्‍वों के साथ अपने आयरन को अवशोषित करके हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने के लिए दैनिक आधार पर ले सकती हैं।'

    खजूर है लाजवाब (Dates for Hair) 

    खजूर के साथ अपने दिन की शुरुआत करें। एनीमिया के लिए खजूर की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है और यह आपके एनर्जी लेवल को बढ़ावा देता है। इसमें बहुत सारे पोषण मूल्य होते हैं जो पित्त दोष को संतुलित करते है और शीतलन प्रभाव प्रदान करते हैं।

    इसे जरूर पढ़ें:  पतले बालों को मोटा बनाते हैं ये घरेलू नुस्‍खे, जो अच्‍छा लगे आजमाएं

    बालों के लिए आंवला (Amla for Hair)

    inside

    आयुर्वेद में आंवला को रसायन कहा जाता है। यह छोटा सा फल असंख्य स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होता है जिसकी कभी कल्पना भी नहीं की जा सकती है। आंवला को केश्य औषधि माना जाता है। आयुर्वेद में, विटामिन-सी से भरपूर होने के कारण यह आयरन के अवशोषक के रूप में भी काम करता है।

    नारियल का जादू बालों पर चलाओ  (Coconut for Hair)

    यदि आप कैल्शियम के अच्छे स्रोत के साथ अच्छे बाल चाहती हैं तो इस अविश्वसनीय फूड को अपने रुटीन में अलग-अलग तरीकों से शामिल करें। आप नारियल का तेल, कच्चा नारियल, नारियल की चटनी आदि का उपयोग कर सकती हैं।

    छोटे तिल के बीज करते हैं कमाल (Sesame seeds for Hair)

    तिल छोटे और तेल से भरपूर बीज होते हैं जिनके कई संभावित स्वास्थ्य लाभ होते हैं और कई योगों में आयुर्वेदिक चिकित्सा में उपयोग किए जाते हैं। तिल का तेल वात-संतुलन के लिए सर्वोत्तम है। तिल खाने के बहुत सारे तरीके हैं लेकिन सबसे अच्छा तरीका है कि आप तिल भुने हुए हैं। इसे दिन में 1 चम्मच चबाएं।

    हरी पत्तेदार सब्जियां होती हैं अद्भुत  (Green leafy vegetables for Hair)

    green vegetables for hair

    अंतिम, लेकिन यह किसी भी सुपरफूड से कम नहीं है। हरी पत्तेदार सब्जियां भोजन का यह समूह पोषण बढ़ाने के लिए किसी भी क्षेत्र में होना चाहिए। पालक जैसी हरी सब्जियां आयरन, विटामिन सी और ई, पोटेशियम और मैग्नीशियम और कई अन्य पोषक तत्‍वों से भरपूर होती हैं।

    इसलिए पालक को अपनी दिनचर्या में शामिल करें और अपने स्वस्थ आहार की आदतों पर ध्यान दें।

    इसे जरूर पढ़ें:  इन 5 कारणों से झड़ते हैं महिलाओं के बाल, यूं करें बचाव

    आपके लिए खास बात

    यह लिस्‍ट उन महिलाओं के लिए है जो इसे खाने पर अच्छी तरह से पचा सकती हैं। अगर आपका डाइजेशन ठीक नहीं है तो जाकर इसके लिए किसी आयुर्वेदिक डॉक्टर से सलाह लें। 

    आप भी इन सुपरफूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके बालों को हेल्‍दी और अपने हीमोग्‍लोबिन के कम लेवल को बढ़ा सकती हैं। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। डाइट से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

    Image Credit: Shutterstock

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।