• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

डार्क सर्कल्‍स से परेशान महिलाएं ये 3 स्‍पेशल फूड लें, पफीनेस भी होगी कम

डार्क सर्कल्‍स के कारण उम्र से बूढ़ी दिखाई देने लगी हैं तो छुटकारा पाने के लिए डाइट में कुछ स्‍पेशल फूड्स को शामिल करें।  
Published -23 Jun 2022, 20:09 ISTUpdated -24 Jun 2022, 10:33 IST
author-profile
  • Pooja Sinha
  • Editorial
  • Published -23 Jun 2022, 20:09 ISTUpdated -24 Jun 2022, 10:33 IST
Next
Article
dark circles super foods

क्‍या आप डार्क सर्कल्‍स से परेशान हैं?
क्‍या आपकी आंखें सूजी हुई दिखाई देती हैं?
क्‍या कोशिशों के बावजूद फर्क महसूस नहीं हो रहा है?
तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आप अपनी डाइट में कुछ स्‍पेशल फूड्स को शामिल करके इस समस्‍या से कुछ ही दिनों में कम कर सकती हैं। 

हम में से ज्यादातर महिलाएं डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए सप्लीमेंट्स और क्रीम का सहारा लेती हैं, लेकिन हो सकता है कि इससे सभी को मनचाहा रिजल्‍ट न मिले। ऐसे में आप अपनी डाइट में कुछ स्‍पेशल फूड्स को शामिल कर सकती हैं। इससे आंखों के नीचे के डार्क सर्कल्‍स कम होने के साथ-साथ नीचे बैग भी कम होते हैं। 

जी हां, कहते है जैसा हम खाते हैं वैसा ही बन जाते हैं। यह बात बिल्‍कुल सही हैं। यह आपका भोजन है जो शरीर को बाहर से ही नहीं बल्कि अंदर से भी सुंदर बनाता है। यदि आपकी जीवनशैली हेल्‍दी है और आप अच्‍छा भोजन करती हैं तो आपकी त्वचा दमकती हुई दिखाई देगी। आज एक्‍सपर्ट श्रीमती अनुपमा गिरोत्रा आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रही हैं जो डार्क सर्कल्‍स के साथ-साथ अंडर-आई बैग को कम करने में आपकी मदद करेंगे। 

टमाटर

tomato dark circles

नाजुक और संवेदनशील त्वचा की रक्षा के लिए टमाटर सबसे अच्छा फूड है। त्वचा सबसे बाहरी परत होने के कारण सख्त होती है लेकिन साथ ही संवेदनशील भी होती है। टमाटर आपकी त्वचा को शाइनी और हेल्‍दी रखने में मदद करता है क्योंकि यह विटामिन-सी, पोटेशियम और विटामिन-के का एक समृद्ध स्रोत है।

यह एंटीऑक्सीडेंट और लाइकोपीन से भरपूर होता है, जो ब्‍लड वेसल्‍स की रक्षा करने और आंखों में सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद करता है। आप इस फूड को अपने सलाद में या दिन के अपने अगले भोजन में प्यूरी के रूप में शामिल कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:डार्क सर्कल्‍स से परेशान महिलाएं ये जबरदस्‍त नुस्खा आजमाएं

तरबूज

water melon for dark circles

तरबूज एक बेहतरीन फल है जो आपको विटामिन बी1, बी6, और सी प्रदान करता है। इस फल में लगभग 92% पानी होता है जो आपकी त्वचा के लिए हाइड्रेशन लाने का एक बड़ा स्रोत है। तरबूज बीटा कैरोटीन सहित एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो आंखों की हेल्‍थ के लिए अच्‍छा होता है।

इसके अलावा, तरबूज में मौजूद प्रमुख पोषक तत्व राइबोफ्लेविन, थायमिन, नियासिन, विटामिन बी-6, फोलेट, मैग्नीशियम, पैंटोथेनिक एसिड, फास्फोरस, जिंक, पोटेशियम, आयरन, मैंगनीज, कोलीन, सेलेनियम और लाइकोपीन हैं। ऐसा कहा जाता है कि तरबूज में किसी भी अन्य फल या सब्जी की तुलना में अधिक लाइकोपीन होता है।

इसे जरूर पढ़ें:ये 5 सुपर फूड्स खाएं, डार्क सर्कल को कोसों दूर भगाएं और अच्‍छी सेहत पाएं

खीरा

cucumber dark circles

खीरा गर्मियों का पसंदीदा भोजन है। इसमें पानी की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है, जो इसे गर्मियों के साथ-साथ आपके आईबैग के लिए एक आदर्श विकल्प बनाती है। खीरे का सेवन कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने और त्वचा की रंगत को कम करने में मदद करती है।

Recommended Video

इसके अलावा, खीरा विटामिन के, ए, ई और सी से भरपूर होता है जो जमावट, ब्‍लड वेसल्‍स की लोच और ब्‍लड क्‍लॉट जमने में सुधार करता है।

आप भी इन 3 स्‍पेशल फूड को अपनी डाइट में शामिल करके डार्क सर्कल्‍स की समस्‍या से छुटकारा पा सकती हैं। अगर समस्‍या किसी हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स के कारण है तो एक्‍सपर्ट से संपर्क करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें 

Image Credit: Shutterstock & Freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।