जैसे-जैसे उम्र बढ़ती हैं, पुरानी बीमारियों से लड़ना, हेल्‍दी मेटाबॉलिज्‍म को बनाए रखना और पेट की चर्बी को दूर रखना और भी मुश्किल होता जाता है। लेकिन आप जो विश्वास कर सकते हैं उसके विपरीत, आपकी हेल्‍थ वास्तव में कैलेंडर के प्रत्येक पृष्ठ के साथ नीचे की ओर गिरने के लिए अभिशप्त नहीं है। हालांकि 30 की उम्र की तुलना में 40 में वजन को कम करना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन कुछ सुपरफूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके आप आसानी से ऐसा कर सकती हैं। इन फूड्स के बारे में हमें फिटनेस एक्‍सपर्ट टीना चौधरी जी बता रही हैं। 

जी हां 40 की उम्र में महिलाएं वजन और अन्य हेल्‍थ संबंधी समस्‍याओं के साथ संघर्ष करना पड़ता है। इस उम्र में आपकी पोषण संबंधी जरूरतें और मेटाबॉलिज्म (आपका शरीर कितनी तेजी से भोजन को ऊर्जा में बदलता है) दोनों बदल जाते हैं। आपका मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है। 40 साल की उम्र के आस-पास महिलाएं प्रति वर्ष लगभग आधा पाउंड मसल्‍स को खो देती हैं। इससे वजन कम करना और भी मुश्किल हो जाता है। इनमें से कुछ परिवर्तन महिलाओं को हार्मोन की कमी, एक्टिविटी के कम लेवल और चिकित्सा स्थितियों के कारण अनुभव होते हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Nutritionistteena (@nutritionistteena)

प्रोबायोटिक फूड्स

 probiotic foods inside

जब हमारी उम्र बढ़ती है तब शरीर के अंगों की काम करने की क्षमता भी कम हो जाती है। बॉडी को कई तरह के इन्‍फेक्‍शन होने लगते हैं क्‍योंकि हमारी इम्‍यूनिटी कमजोर हो जाती है। ऐसे में हमें अपनी इम्‍यूनिटी को बढ़ाने के लिए प्रोबायोटिक फूड्स लेने चाहिए। इसमें आप दही, पनीर, लस्‍सी आदि को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। अगर 40 साल की उम्र के बाद आपके पेट में ज्‍यादा समस्‍या या गर्मी रहती है तो डॉक्‍टर की सलाह से आप कोई प्रोबायोटिक सप्‍लीमेंट ले सकती हैं। यह एक सुपरफूड है जिससे 40 की उम्र के बाद वेट लॉस के लिए जरूर लेना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें:वेट लॉस के लिए अब नहीं बहाना होगा पसीना, सिर्फ ये 7 प्रोटीन फूड्स खाएं और वजन घटाएं

हाई प्रोटीन डाइट

high protein diet inside

40 की उम्र के बाद मसल्‍स का लॉसहोना शुरू हो जाता है। इसलिए अपनी डाइट में हाई प्रोटीन्‍स को शामिल करें। इसके लिए डाइट में दालें, पनीर, सोयाबीन आदि को शामिल कर सकती हैं। अगर आप नॉनवेजिटेरियन है तो आप अंडे और चिकन ब्रेस्‍ट ले सकती हैं। 40 की उम्र के बाद वेट लॉस के लिए हाई प्रोटीन डाइट लेना बेहद जरूरी होता है।

मौसमी सब्जियां

green vegetable inside

एक उम्र के बाद महिलाएं खुद से मल्‍टी विटामिन्‍स लेना शुरू कर देती हैं। आप इसे लेने की बजाय अपनी डाइट में 3 से 4 रंगों की सब्जियों को शामिल करें जैसे आप प्‍याज, टमाटर, शिमला मिर्च, शलजम जैसे रंगों की सब्जियां लें। विटामिन्‍स के पिल्‍स की जगह एक बाउल सब्जियों का हल्‍का भूनकर एक चम्‍मच घी डालकर जरूर लें।

Recommended Video

बैलेंस कार्ब्‍स

जब शरीर का मेटाबॉलिज्‍म स्‍लो होने लगता है तब वजन बढ़ने लगता है। ऐसे में बैलेंस कार्ब्‍स लेने से आपको बहुत फायदा होता है। इसके लिए आप एक समय रोटी और एक समय चावल लें। इससे रोटी में मौजूद पोषक तत्‍व जैसे फाइबर आपके शरीर को मिलेगा। चावल खाने से इसमें मौजूद प्रीबायोटिक आपको मिलेगा। इन दोनों को खाने से आपको एनर्जी मिलेगी। 

हेल्‍दी फैट 

good fat inside

बढ़ती उम्र के साथ मेटाबॉलिज्‍म को तेज करने के लिए हमें अपनी डाइट में हेल्‍दी फैट को शामिल करना चाहिए। इसके लिए आप अपनी डाइट में एवोकाडो को शामिल कर सकती हैं। इसमें गुड फैट के साथ-साथ फल के गुण भी होते हैं। लेकिन इसे आपको कम मात्रा में ही लेना होगा। साथ ही अपनी डाइट में घी को शमिल करें। लेकिन आपको ज्‍यादा घी लेने से बचना चाहिए क्‍योंकि 40 की उम्र के बाद कुछ महिलाओं को ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या होने लगती है और मेटाबॉलिज्‍म स्‍लो हो जाता है। ऐसे में अगर आप इन चीजों का सेवन ज्‍यादा मात्रा में करती हैं तो इससे वजन बढ़ने लगता है। बैलेंस फैट के लिए आप इन चीजों के अलावा चिया सीड्स, बादाम आदि को शामिल कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:7 दिनों में ये 3 आसान टिप्स अपना कर वजन घटाएं

इन फूड्स का सेवन करके 40 की उम्र के बाद आप अपना वजन आसानी से कम कर सकती हैं। लेकिन साथ ही आपको अपने रूटीन में एक्‍सरसाइज को भी शामिल करना होगा। फिटनेस से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com