अगर आप थायरॉइड से जूझ रही हैं, तो आपको पता ही होगा कि यह बीमारी अपने साथ कितनी अन्य परेशानी लाती है। इसके साथ ही जो एक बड़ी प्रोब्लम होती है, वह बालों का झड़ना है। दरअसल, थायरॉइड की स्थिति में आपकी थायरॉइड ग्लैंड या तो एकदम कम होर्मोन्स प्रड्यूस करती है, या बहुत ज्यादा। इसी लिए थायरॉइड के मुख्य लक्षणों में थकान, कब्ज, रूखी त्वचा, वजन बढ़ना/घटना के साथ-साथ हेयर फॉल शामिल है। आपने ध्यान दिया होगा कि थायरॉइड की वजह से जब बाल झड़ते हैं, तो आपको अपने बालों और स्कैल्प में बड़ा बदलाव नजर आने लगता है। जैसे आपके स्कैल्प पर पैचेज हो सकते हैं। बालों की ग्रोथ एकदम कम हो जाती है और बाल एकदम पतले नजर आने लगते हैं।

जब आप अपनी जीवनशैली में बदलाव करती हैं, तो थायरॉइड के अलावा आपकी सभी परेशानियां भी कम होती हैं। अपने खानपान में बदलाव कर और जरूरी चीजों को आहार में शामिल करके आप अपने बालों के झड़ने को भी रोक सकती हैं। आइए जानें ऐसे ही कुछ अचूक उपायों के बारे में-

आहार में आयरन हो शामिल

healthy green leafy vege

आपकी थायरॉइड ग्लैंड ठीक से काम करे इसके लिए अपने आहार में आयरन जरूर शामिल करें। यह एक महत्वपूर्ण खनिज है, जिसकी कमी के कारण आपको कुछ समस्याओं का सामना कर सकता है, उनमें से एक हेयर फॉल है। आयरन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे रेड मीट, बीन्स, सी-फूड, हरी पत्तेदार सब्जी, ड्राई फ्रूट्स आदि का सेवन करें। आयरन के साथ, अन्य पोषक तत्वों जैसे कि जिंक, बायोटिन, विटामिन, सेलेनियम और लाइसिन युक्त फल और सब्जियां खाएं, क्योंकि ये बालों के विकास में तेजी ला सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:गर्मियों में बढ़ जाता है इन चार बीमारियों का खतरा, रखें खास ख्याल

एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल

essential oils

एसेंशियल ऑयल पौधें से निकाले गए तेल से बनाया जाता है। यह आपके स्वास्थ्य को कई तरीकों से फायदा पहुंचाते हैं। ऐसा बिल्कुल नहीं है कि एसेंशियल ऑयल जादुई तरीके से आपके थायरॉइड होर्मोन को बनाने में मदद करेंगे, लेकिन वो निश्चित रूप से थायरॉइड के इन लक्षणों में सुधार कर सकते हैं। इनके इस्तेमाल से आपके हेयर ग्रोथ पर भी अच्छा प्रभाव पड़ेगा। रोजमेरी, कैमोमाइल, लैवेंडर आदि एसेंशियल ऑयल्स बालों के लिए सेहतमंद होते हैं। इन्हें लगाते वक्त बस यह ध्यान के इन्हें नारियल या ऑलिव ऑयल के साथ थोड़ा मिक्स करके लगाएं।

इसे भी पढ़ें:Healthy tips: हड्डियों को मजबूत करने के साथ इम्यूनिटी बूस्ट करता है सफेद प्याज

एंटी-इंफ्लामेट्री आहार है फायदेमंद

 antiinflamatory food

थायरॉइड होने की कई वजहों में एक है, लगातार तला-भुना, जंक फूड खाना। इसलिए अपने खानपान में सुधार करने के लिए पहले ऐसी चीजों को बंद करें। संतुलित और पौष्टिक आहार न सिर्फ आपके थायरॉइड की समस्या को ठीक करने में मदद करेगा, बल्कि इससे आपके बालों को काफी फायदा है। अदरक, हल्दी, करी पत्ती को अपने आहार में शामिल करें।

Recommended Video

अपनी डाइट में हर्ब्स भी शामिल करें

herbs for hair fall

पोषक तत्वों से भरपूर आहार खाने के अलावा, आपको अपने आहार में कुछ हर्ब्स भी शामिल करने होंगे जैसे कि सॉ पाल्मेटो, लाल लौंग, ब्लैक कोहोश आदि। इन हर्ब्स को बालों के स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए जाना जाता है। आप दालचीनी और सीलेंट्रो जैसे हर्ब्स भी जोड़ सकती हैं, जो बेहतर मेटाबॉलिज्म के साथ थायरॉइड फंक्शन को सुचारू रूप से चलाने के लिए महत्वपूर्ण है।

योग और ध्यान का अभ्यास करें

meditation

योग और ध्यान से सब संभव है। नियमित रूप से योग और ध्यान का अभ्यास करने से आपके शरीर में तनाव के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। तनाव भी थायरॉइड की एक वजह है, इस लिए ध्यान और योग आपके थायरॉइड लक्षणों को मैनेज करने में मदद करता है और आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है। और जब तनाव में कमी होगी, तो बालों की ग्रोथ भी अच्छे तरीके से होगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit : Freepik images