हेल्दी लिविंग को प्रमोट करने वाली फेमस बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी कुंद्रा अक्सर अपने इंस्टाग्राम पर हेल्दी रेसिपीज शेयर करती रहती हैं। अपने यू-ट्यूब चैनल पर शिल्पा शेट्टी मजेदार तरीके से नई-नई हेल्दी डिशेज बनाना सिखाती हैं और यहां  भी उनके फॉलोअर्स की तादाद अच्छी खासी है। हाल ही में शिल्पा शेट्टी ने अपने इंस्टाग्राम पर अपनी एक वर्कआउट की तस्वीर शेयर की, जिसके साथ उन्होंने लिखा, अगर आपको बेहतर रिजल्ट चाहिए, तो अपनी च्वाइसभी बेहतर बनाइए। इस तस्वीर के साथ उन्होंने कैप्शन में लिखा था, 'आप जिंदगी में जो कुछ भी करती हैं, वह आपकी च्वाइसपर निर्भर करता है। कुछ विकल्प अच्छे होते हैं और कुछ उतने अच्छे नहीं होते हैं और आपकी जिंदगी इन्हीं के आधार पर चलती है। अगर बात फूड की हो और आपको अच्छे रिजल्ट चाहिए तो आपको राइट च्वाइस अपनानी चाहिए। याद रखिए सबसे छोटे फैसले आपकी जिंदगी को हमेशा के लिए बदल सकते हैं। इसके साथ शिल्पा शेट्टी ने शिल्पा का मंत्र, स्वस्थ रहो, मस्त रहो, एसएस ऐप, फिटनेस, मोटिवेशन, हेल्दी च्वाइस जैसे टैग्स भी दिए थे। 

अगर आप शिल्पा शेट्टी से इंस्पिरेशन लेकर अपनी फूड च्वाइसेस को बेहतर बनाना चाहते हैं तो हम आपको बता रहे हैं ऐसे 10 आसान टिप्स, जिन्हें अपनाकर आप हमेशा स्लिम ट्रिम और हेल्दी रह सकती हैं। 

अपने शरीर की जरूरत जानिए

न्यूट्रिशनिस्ट से मिलकर उन्हें अपनी दिनचर्या और फिजिकल एक्टिविटी के बारे में बताइए और जानिए कि आपको रोजाना कितनी कैलोरी की जरूरत है। इसी के हिसाब से अपना डाइट प्लान बनाइए और हेल्दी फूड नियमित रूप से लीजिए।

एंजॉय ज्यादा करें, लेकिन खाएं कम

healthy food choice inside

अपने मील्स को छोटे-छोटे हिस्सों में बांट लें। इससे आप एक बार में बहुत ज्यादा नहीं खाएंगी और वजन पर काबू पाने में मदद मिलेगी। इसके लिए आपको नियमित अंतराल पर थोड़ा-थोड़ा खाने की आदत डालनी होगी। 

हड्डियों को बनाएं मजबूत

strengthening bones inside

खाने में फैट फ्री और लो फैट मिल्क, चीज, योगर्ट, सोया मिल्क जैसी चीजें लेने से हड्डियां मजबूत होती हैं। सुबह की चाय या कॉफी भी फैट फ्री या लो फैट दूध की लें। इससे आप रोजाना की जिंदगी में एनर्जेटिक फील करेंगी।

इसे जरूर पढ़ें: अजवायन का पानी फ्लू से होने वाली प्रॉब्लम में देता है राहत

 

फ्रूट्स और वेजिटेबल्स लें भरपूर

फ्रूट्स और वेजिटेबल्स आपकी डाइट में जितने ज्यादा होंगे, उतना ही ज्यादा न्यूट्रिशन आपके शरीर को मिलेगा। रेड, ऑरेंज, डार्क ग्रीन कलर की सब्जियां, टमाटर, शकरकंद, ब्रोकोली आदि को अपनी रोजाना की डाइट में शामिल करें। 

पानी पीने में ना हो कमी

drink enough of water inside

बिना कैलोरी या कम कैलोरी वाली ड्रिंक्स लें और पानी भी नियमित अंतराल पर पीते रहें। इससे आपको वेट लॉस में मदद मिलेगी। अपने बैग या अपनी टेबल पर एक वाटर बॉटल रखें और छोटे-छोटे अंतराल पर पानी पीते रहें। 

Whole grain वाले फूड हैं अच्छे

wholesome food smart food choice inside

ब्राउन राइस,  whole grain पास्ता और मल्टी ग्रेन ब्रेड आपके लिए कहीं बेहतर हैं। इस तरह के फूड में फाइबर की प्रचुर मात्रा होती है, जिससे आपके लंबे समय तक पेट भरे होने का अहसास होता है और महत्वपूर्ण न्युट्रिएंट भी शरीर को मिल जाते हैं। 

खाने में क्या है, जानें

आप अपनी डाइट में जो भी चीज शामिल कर रही हैं, उससे आपको कितनी कैलोरी मिल रही हैं, इस बारे में जानने का प्रयास करें। ज्यादातर पैकेज्ड फूड पर इंडिग्रेंट्स, उससे मिलने वाली कैलोरी की जानकारी दी जाती है। इसे पढ़ने के बाद आप अपने रोजाना के कैलोरी इनटेक पर नजर रख सकती हैं।