• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बच्चे को दस्त होने पर उसकी डाइट में शामिल करें यह फूड्स

अगर आपके बच्चे को दस्त हो गए हैं, तो आप उनकी डाइट में इन चीजों को शामिल करके उसकी सेहत का ध्यान रख सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -21 Jun 2022, 19:43 ISTUpdated -25 Jun 2022, 13:53 IST
Next
Article
feed these foods to the child when he has diarrhea c

छोटे बच्चों की इम्युनिटी काफी कमजोर होती है और इसलिए वह बार-बार बीमार पड़ते है। इतना ही नहीं, वह हाइजीन का भी उतना ख्याल नहीं रखते हैं, जिसके कारण उनके पेट में इंफेक्शन होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। इस स्थिति में बच्चों को दस्त या डायरिया होने की आशंका रहती है। यूं तो समय पर इलाज के जरिए स्थिति को संभाला जा सकता है। लेकिन इस दौरान बच्चे की डाइट का ध्यान रखना बेहद ही आवश्यक हो जाता है।

अगर किसी बच्चे को दस्त हैं और उसकी डाइट का पर्याप्त ध्यान ना रखा जाए तो इससे स्थिति बद से बदतर होते देर नहीं लगती। दरअसल, हर बार स्टूल पास करते समय बच्चे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी शरीर से खो देते हैं और इसलिए अगर उन्हें दोबारा रिफिल ना किया जाए तो बच्चा बहुत ही कमजोर व थका हुआ महसूस करता है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसे ही फूड आइटम्स के बारे में बता रही हैं, जिन्हें बच्चे को दस्त होने पर अवश्य दिया जाना चाहिए-

रखें हाइड्रेटेड 

Bacche Ko Dast Hone Par Khilaye Ye Foods ()

यह सबसे पहला व जरूरी टिप है, जिस पर हर पैरेंट को ध्यान देना चाहिए। दस्त के दौरान शरीर में तरल पदार्थों की अत्यधिक कमी हो जाती है। जिसके कारण बच्चे का शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है। इसलिए, उसके हाइड्रेशन लेवल पर ध्यान दिया जाना जरूरी है। इसके लिए जब भी बच्चा स्टूल पास करे तो आप उसे तुरंत नारियल पानी, नींबू पानी या इलेक्ट्रोलाइट का पानी अवश्य दें। ताकि बच्चे के शरीर में सोडियम व पोटेशियम का लेवल बना रहे। हालांकि, इस दौरान आपको यह ध्यान रखना है कि बच्चे को हाइड्रेट रखने के लिए आप उसे जूस या कोल्ड ड्रिंक ना दें, क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा अधिक होती है। वहीं, आपको बच्चे को चाय या कॉफी भी देने से बचना चाहिए, क्योंकि इसमें मौजूद कैफीन उनकी बॉडी को और भी ज्यादा डिहाइड्रेट कर सकता है।

इसे जरूर पढ़ेंः 1 साल के बच्चे का कैसा होना चाहिए डाइट चार्ट, डायटीशियन से जानें पोषण से भरपूर फूड लिस्ट

दही 

 

Bacche Ko Dast Hone Par Khilaye Ye Foods ()

दही पेट को ठंडा करती है। बच्चे को दस्त होने पर आप बच्चे को दही या दही की लस्सी बनाकर दे सकती है। दही एक प्रोबायोटिक है, जिसका अर्थ यह है कि यह पेट में गुड बैक्टीरिया की संख्या को बढ़ाता है। जिससे कारण बच्चे का गट हेल्दी बनता है। ऐसे में बच्चे को जल्दी रिकवर होने पर मदद मिलती है। साथ ही, डायरिया व इनडाइजेशन की समस्या से भी राहत मिलती है। (बच्चों के लिए हेल्दी डाइट)

इसे जरूर पढ़ेंः पांच से दस साल तक की उम्र के बच्चों को अवश्य खिलाएं ये फूड्स

चावल का पानी

दस्त होने पर बच्चे के लिए चावल का पानी या चावल का सूप बेहद ही लाभदायक होता है। यह कार्ब रिच होता है, जिसके कारण इसे इस स्थिति में देना काफी अच्छा माना जाता है। बच्चे को चावल का पानी देने का लाभ यह होता है कि यह बच्चे को बार-बार होने वाले स्टूल को रोकने में मदद करता है, जिससे बच्चे को बहुत अधिक राहत मिलती है। (चावल के पानी के फायदे)

Recommended Video

आलू

Bacche Ko Dast Hone Par Khilaye Ye Foods ()

दस्त होने पर बच्चे को आलू भी दिया जा सकता है। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि आप आलू को उबालकर ही बच्चे को दें। इसे किसी अन्य रूप में देने से बचें। यह स्टूल को थिक करने में भी मदद करता है। चूंकि, इसमें फाइबर कंटेंट ना के बराबर होता है और कार्ब की अधिकता होती है, इसलिए इस समय आलू का सेवन काफी अच्छा माना जाता है। दरअसल, कार्ब बॉडी में जाकर शुगर में बदल जाते हैं और शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देते हैं। चूंकि, इस समय बच्चे का शरीर काफी थक चुका होता है और उसे इंस्टेंट एनर्जी की जरूरत होती है, ताकि वह बीमारी से लड़ सके। इसलिए उसकी डाइट में कार्ब रिच फूड शामिल किए जाने चाहिए।

तो अब आप भी बच्चे को दस्त होने पर घबराएं नहीं। बस उसकी डाइट का खास ख्याल रखें और उसे जल्द स्वस्थ होते हुए देखें।  अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।