क्‍या आपको बैंगन की सब्‍जी पसंद है? अगर नहीं, तो इसके पोषक तत्‍वों को पाने के लिए बैंगन के जूस को अपनी डाइट में शामिल करें। आपको सुनकर थोड़ा अजीब लग रहा होगा कि भला बैंगन का जूस भी कोई पी सकता है? लेकिन हम आपको बता दें कि अगर आप अपने वजन, डायबिटीज और कोलेस्‍ट्रोल को कंट्रोल करना चाहती हैं तो अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल करें।

जी हां यूं तो ज्‍यादातर लोगों को बैंगन का भर्ता बहुत पसंद होता है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो बैंगन का नाम सुनते ही मुंह बनाने लगते हैं। हालांकि इसमें मौजूद पोषक तत्‍वों के कारण इसे खाते भी हैं। अगर आप बैंगन को नहीं खाना चाहती हैं तो बैंगन का जूस लें। बैंगन का जूस हमारे लिए बेहद अच्छा होता है और कई स्वास्थ्य समस्‍याओं को कंट्रोल करने में मदद करता है। आइए जानें बैंगन का जूस हमारी किन समस्‍याओं को दूर करने में हेल्‍प करता है।

दिल के मरीज के लिए अच्‍छा

eggplant juice health benefits inside

बैंगन विटामिन सी, बी 6, फाइबर, पोटेशियम और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है। ये सभी तत्व हमारे दिल के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। इसमें मौजूद फ्लेवोनोइड्स की संख्या के कारण बैंगन स्ट्रोक और दिल के दौरे को कम करने में भी मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें: ब्रेस्ट कैंसर का जल्द पता कैसे लगाएं? एक्‍सपर्ट से जानें

कोलेस्ट्रॉल

बैंगन हमारे ब्लड में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने के लिए बहुत अच्छा होता है। बैंगन के पत्तों का जूस इस उद्देश्य के लिए उत्कृष्ट माना जाता है।

डायबिटीज

daibetes health inside

बैंगन के साथ आप अपने ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती हैं। इसमें बहुत अधिक फाइबर होता है जो इस प्रक्रिया में आपकी मदद करता है। इसमें घुलनशील कार्ब्स शामिल होते हैं। अगर आप डायबिटीज के रोगी हैं तो बैंगन का जूस रोजाना लिया जा सकता है।

Recommended Video

ब्‍लड प्रेशर

बैंगन में पोटैशियम की सही मात्रा हाई ब्‍लड प्रेशर वाले लोगों के लिए बहुत अच्‍छी होती है। ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए पोटैशियम युक्त आहार लेने की सलाह दी जाती है। इसलिए इस ड्रिंक को नियमित रूप से लेना चाहिए।

मोटापा

weight loss inside

बैंगन मेटाबॉलिज्‍म में तेजी लाने और शरीर के फैट को बर्न करने में मदद करता है। रोजाना सिर्फ 1 कप जूस पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है। बैंगन में फाइबर की उपस्थिति आपको पूर्ण महसूस कराती है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहती हैं तो यह जूस आपके लिए सबसे अच्छा है। इसमें सैपोनिन भी होता है जो फैट के अवशोषण को रोकता है।

इसे जरूर पढ़ें: यूटरिन कैंसर हो सकता है खतरनाक, ऐसे करवाएं इसकी स्क्रीनिंग 

हालांकि इस सब्ज़ी का जूस पीना सभी के लिए अच्छा होता है लेकिन इसे अपनी डाइट का रेगुलर हिस्सा बनाने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना सबसे अच्छा रहता है। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com