कहते है जैसा हम खाते हैं वैसे ही बन जाते हैं। जी हां हेल्‍दी और पोषक तत्‍वों से भरपूर डाइट लेने से लंबे समय तक जवां, खूबसूरत और फिट दिखाई देने में मदद मिलती है। यह बात मैंने भी अपने बुजुर्गों से सुनी है और इसपर अमल भी किया है। शायद इसलिए मैं बढ़ती उम्र के साथ खुद को ज्‍यादा जवां और फिट महसूस करती हूं। मैं कुछ सुपर फूड्स को अपनी डाइट में लेती हूं खासतौर पर रातभर भिगोकर सुबह इन्‍हें खाने से सच में मुझे बहुत फायदा हुआ है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि भीगने के बाद इनकी तासीर बदल जाती है, यह आसानी से पच जाते हैं और इनके पोषक तत्‍व भी काफी बढ़ जाते हैं, जिससे हम इनका पूरा फायदा उठा सकते हैं। 

आज मैं आपको ऐसे ही कुछ सुपर फूड्स के बारे में बता रही हूं जो रातभर भिगोकर खाने से आप हेल्‍दी तो रहती ही हैं साथ ही आप लंबे समय तक जवां और खूबसूरत भी दिखाई देती हैं। इससे आपके बालों और त्‍वचा पर ग्‍लो भी आता है। अपने अनुभव के अलावा, इन सुपर फूड्स के फायदों के बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए मैंने MY22BMI की न्‍यूट्रिशनिस्‍ट और फाउंडर Ms.Preety Tyagi से बात की। आइए इस बारे में विस्‍तार से जानें। 

एक्‍सपर्ट की राय

expert tips inside

Ms.Preety Tyagi जी का कहना है कि ''भीगे हुए नट्स और बीज पूरे डाइजेस्टिव प्रक्रिया को सुगम बनाकर आपके भोजन को पचाने में मदद करते हैं। इन नट्स की बाहरी परत, जिसमें एक हार्ड बनावट होती है, इसे पचाने में मुश्किल पैदा करती है। नट्स और बीजों में पोषक तत्वों को भिगोने से वे अधिक सुपाच्य हो जाते हैं।''

  • मेथी दाना
  • खसखस
  • बादाम
  • चने
  • अलसी (फ्लैक्‍ससीड्स)

भीगा मेथीदाना

fenugreek seeds inside

मेथीदाने में विटामिन सी की मौजूदगी त्वचा के रंग को हल्का करती है और इसे एक सुंदर चमक प्रदान करती है। हेल्‍दी और ग्‍लोइंग त्वचा और मजबूत चमकदार बालों के लिए रोज सुबह भीगे मेथी दाने का सेवन करें। मेथी में डायोसजेनिन होता है जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसमें मॉइश्चराइजिंग गुण भी होते हैं जो त्वचा को मॉइश्चराइज और हेल्‍दी रखने में मदद करते हैं। मेथी के बीज ऐसे तत्‍वों से भरपूर होते हैं जो आपकी त्वचा को जवां, बेदाग और झुर्रियों से मुक्त रखते हैं। ये फ्री रेडिकल्‍स को भी मारते हैं जो त्वचा पर फाइन लाइन्‍सऔर काले धब्बे पैदा करते हैं। 

Ms.Preety Tyagi जी का कहना है कि ''आप इसे कॉस्मेटिक्स के रूप में भी इस्तेमाल कर सकती हैं। भीगी हुई मेथी के बीज का पेस्ट बनाएं और इसे अपने चेहरे की त्वचा पर लगाएं। आप पेस्ट बनाने के लिए थोड़े से दूध के साथ मेथी के बीज का पाउडर भी मिला सकते हैं। प्राकृतिक रूप से चमकती त्वचा के लिए इस पैक को चेहरे के मास्क के रूप में लगाएं। या आप 1 चम्मच दही और पिसे हुए बीजों को एक साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे अपने चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं, हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं और कुछ ही दिनों में अपने चेहरे पर फर्क देखें।

इसे जरूर पढ़ें:भीगे हुए काले चने रोजाना 1 कटोरी खाएंगी तो मिलेंगे ये 5 फायदे

भीगी खसखस

poppy seeds inside

खसखस एंटीऑक्सीडेंट और आवश्यक पोषक तत्वों का पावर हाउस है। यह त्वचा की सूजन, स्‍कैल्‍प इंफेक्‍शन्‍स को कम करता है और त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावादेता है। खसखस में लिनोलिक एसिड भरपूर मात्रा में होता है जो एक्जिमा, जलन और खुजली के इलाज में बेहद प्रभावी है। सुबह भीगी खसखस खाने से आपको यह सारे फायदे मिल सकते हैं। 

भीगे बादाम

almonds inside

बादाम जैसे नट्स का लगातार सेवन वजन घटाने में मददकरने और मोटापे के जोखिम को कम करने के लिए मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाता है। थोड़ी मात्रा में नट्स खाने से शरीर में एनर्जी खर्च होती है, जिससे वजन कम होता है। ये प्रोटीन, मैग्नीशियम, फाइबर, ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड, विटामिन ई, पोटेशियम, जिंक, कैल्शियम आदि से भरपूर होते हैं। वे नई कोशिकाओं और एंटीबॉडी के उत्पादन में सुधार करते हैं जो डायबिटीज, मोटापा, कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। साथ ही बालों का झड़ना, हार्ट डिजीज, हाई कोलेस्ट्रॉल आदि से बचाते हैं और त्वचा और बालों को पोषण देने में मदद करते हैं।''

भीगे हुए चने

Soaked grams inside

कब्ज के इलाज के लिए, चने को रात भर पानी में भिगो दें और सुबह इन्हें खाएं, साथ ही पानी भी पिएं। इससे आपका पेट साफ हो जाएगा और आपको हेल्‍दी त्वचा और शाइनी बालमिलेंगे। इसके अलावा, यह किसी की त्वचा के लिए भी अद्भुत काम करता है क्योंकि मैंगनीज की उपस्थिति के कारण यह बढ़ती उम्र से लड़ने में मदद करता है जो सेल्‍स को एनर्जी प्रदान करता है।

Recommended Video

भीगे अलसी के बीज

flaxseeds inside

भीगे अलसी के बीज खाना मेरी कई सालों से आदत रही है। आप भी इसे खाकर हेल्‍थ से जुड़े कई फायदे पाने के साथ त्‍वचा को जवां और ग्‍लोइंग बना सकती हैं। अलसी को कुछ महिलाएं फ्लैक्‍ससीड्स के नाम से भी जानती हैं। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड बहुत अधिक मात्रा में होता है। ये एसिड दिल के लिए अच्छे होते हैं और दिल की बीमारियों की संभावना को कम करते हैं। फ्लैक्स सीड्स ओमेगा 3 फैटी एसिड का सबसे अच्‍छा प्लांट-आधारित स्रोत हैं। ये एसिड त्वचा को ड्राई होने से रोकने में मदद करते हैं।

अलसी के बीजों में लिगनेन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो चेहरे पर फाइन लाइन्‍स और झुर्रियों को रोकने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इसमें फैटी एसिड त्वचा को नमीयुक्त और स्‍मूथ बनाए रखने में मदद करता है। अलसी के बीजों की अंतर्निहित गुणवत्ता त्वचा को टाइट रखने में मदद करती है और उम्र के साथ लटकने में कमी लाती है।

इसे जरूर पढ़ें: इस महिला की तरह 5 चीजों को रातभर भिगोकर खाएंगी तो 5 बीमारियां रहेंगी दूर

नोट

आपको रोजाना रात को 1 छोटी चम्‍मच बीजों को थोड़े से पानी में भिगोना होगा। फिर सुबह इन बीजों को चबाकर खा लें और पानी को पी लें। शुरूआत में आपको मेथी के बीज थोड़े कड़वे लग सकते हैं। लेकिन एक बार आदत पड़ने पर आप इसे आसानी से खा सकती हैं। बादाम को रोजाना 5 भिगोकर खाना चाहिए और एक मुठ्ठी चने आपके लिए सही रहते हैं।  

आप भी इन सुपरफूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके खुद को लंबे समय तक जवां, खूबसूरत और फिट बनाए रख सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com