सर्दियों के मौसम में बहुत सारी खाने-पीने की चीजें बाजार में आने लग जाती हैं। इस मौसम में कई तरह के फल और सब्जियां भी बाजार में नजर आ जाती हैं। इनमें से एक होता है आंवला। सर्दियों के मौसम आंवाल बाजार में खूब मिलता है, यह स्‍वाद में तो अच्‍छा होता ही है साथ ही सेहत के लिए भी बेहद लाभदायक होता है। बेस्‍ट बात तो यह है कि आंवले का सेवन करने के कई तरीके हैं, कोई इसकी चटनी बनाता है तो कोई मुरब्‍बा। 

टीवी एक्‍ट्रेस जूही परमार ने अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर आंवले को खाने का एक आसान और अच्‍छा तरीका बताया है, साथ ही उन्‍होंने शरीर के लिए आंवला खाने के लाभ भी बताए हैं। 

जूही वीडियो में बताती हैं, 'आंवला विटामिन-C के साथ-साथ विटामिन-A और B का भी अच्‍छा सोर्स होता है।'

आंवला खाने का तरीका 

जूही बताती हैं, ' एक ग्‍लास पानी में एक चम्‍मच हल्‍दी और एक चम्‍मच नमक डालें और फिर उसमें आंवला भिगो कर रख दें। दो दिन इसे धूप दिखाएं और फिर 10 से 15 दिन के लिए फ्रिज में स्‍टोर करके रख दें। इस तरह आंवला खाने का मजा ही अलग होता है, यह स्‍वाद में भी बहुत अच्‍छा लगता है और इस प्रक्रिया में ज्‍यादा मेहनत भी नहीं लगती है। '

इसे जरूर पढ़ें: सर्दियों में आंवले का लच्छा अचार घर में मिनटों में बनाएं

amla benefits for skin

आंवला खाने के फायदे 

आंवला खाने के कई फायदें हैं, जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं- 

वजन कम करता है 

अगर आप अपना वजन कम करना चाहती हैं या फिर वजन को नियंत्रित रखना चाहती हैं तो आपको अपनी डाइट में 1 आंवला जरूर शामिल करना चाहिए क्‍योंकि यह शरीर को डिटॉक्स करता है और शरीर मौजूद गंदगी को साफ करता है। आंवला शरीर के मेटाबॉलिज्म रेट को भी बेहतर बनाता है। 

पेट के लिए फायदेमंद 

आंवला डाइट्री फाइबर से भरपूर होता है।अगर आपको पेट से जुड़ी समस्‍या जैसे कब्‍ज या फिर दस्‍त रहते हैं तो आपको आंवले का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे आपको इन दोनों समस्‍या में आराम मिल जाएगा, साथ ही आपकी पाचन क्रिया भी दुरुस्‍त हो जाएगी। 

इसे जरूर पढ़ें: सफेद बालों को रोकने के लिए जबरदस्त हैं ये आयुर्वेदिक नुस्‍खे, जल्द दिखेगा असर

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Juhi Parmar (@juhiparmar)

 

हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद 

जिन लोगों को हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या रहती है, उनके लिए आंवला किसी वरदान से कम नहीं है। आंवला खाने से ब्‍लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। इतना ही नहीं, आंवला दिमाग और शरीर दोनों को राहत पहुंचाने का काम करता है। आप आंवले को सुखा कर उसका पाउडर बना कर और शहद में मिलाकर खा सकती हैं। 

आंख की रौशनी बढ़ाता 

आंवले में एंटी-ऑक्सीडेंट का खजाना होता है। यह आंखों के रेटीना के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन-C की मौजूदगी आंखों में होने वाली जलन और इन्‍फेक्‍शन को कम करती है। साथ ही इसके सेवन से आंखों की रौशनी भी बढ़ती है। 

Recommended Video

त्‍वचा और बालों के लिए फायदे 

आंवला त्‍वचा और बालों की सेहत के लिए भी लाभकारी होता है। आप इसका सेवन करने के साथ ही इसे त्‍वचा और बालों पर लगा भी सकती हैं। आंवला जहां बालों को मजबूती प्रदान करता है, वहीं त्‍वचा की रंगत को निखारता है और उसमें कसाव लाता है। 

 

जूही परमार के यह टिप्‍स आपको अच्‍छे लगे हों तो अपनी डाइट में आंवले को शामिल करें और इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें। साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।