सर्दियां आने को हैं और नवरात्र खत्म हो गई है। ऐसे में अधिकतर लोगों ने फिर से अंडा और चिकन खाना शुरू कर दिया होगा। अंडा खाने के शौकीन शायद आप भी हों, लेकिन एक बात जान लेना बहुत जरूरी है कि खराब अंडा खाने से आपकी सेहत बहुत बिगड़ सकती है। अक्सर ऐसा होता है कि लोग खराब अंडा खाने से बीमार पड़ जाते हैं, लेकिन इसका पता लगाना बहुत आसान है कि अंडा खराब है या सही। 

अक्सर लोग लुक्स के जरिए पता लगाने की कोशिश करते हैं, लेकिन मैं आपको बता दूं कि अंडा देखने में बिलकुल ठीक लगेगा और सिर्फ उसे उबालने या फिर तोड़ने के बाद ही पता चलेगा कि ये अच्छी क्वालिटी का है या नहीं। इसके बारे में पता करने के लिए MyGovIndia के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट ने एक वीडियो शेयर किया है जिसमें अंडे का साधारण सा फ्लोट टेस्ट करना होगा। 

क्या हैं अंडे को जांचने का सही तरीका?

सेहत के लिए अंडा अच्छा होगा, लेकिन अंडे का क्वालिटी चेक करने के लिए आपको एक साधारण सा फ्लोट टेस्ट करना है जिसे आप एक ग्लास पानी की मदद से ही कर सकते हैं। इसके लिए कुछ साधारण सी चीज़ें करनी हैं-

1. एक ग्लास या फिर किसी गहरे बर्तन में पानी भरिए। 

2. अब आप अंडे को पानी में डालिए।

3. आपको करना ये है कि अंडा किस पोजीशन में है ये देखना है। 

4. अगर अंडा फ्रेश होगा तो वो ग्लास के तले में आड़ा (विड्थ वाइस) हो जाएगा।

5. अगर अंडा पुराना होगा तो वो ग्लास के तले में खड़ा हो जाएगा। 

6. अगर अंडा खराब ही हो गया होगा तो वो पानी की सतह पर आ जाएगा। 

fresh eggs or rotten eggs

इसे जरूर पढ़ें- ब्राउन या व्‍हाइट : कौन-सा अंडा है आपकी हेल्‍थ के लिए अच्‍छा, जानिए

 

ऐसे में आपको पता चल जाएगा कि कौन सा अंडा खाना है और कौन सा नहीं। जो सबसे फ्रेश अंडा होगा उसे ही खाइए। 

क्यों किया जाता है अंडे का फ्लोट टेस्ट?

जैसे-जैसे अंडा पुराना होता जाता है उसके अंदर मौजूद एयर पॉकेट बढ़ता चला जाता है। ऐसे में अंडे के अंदर का पानी खत्म होकर उसकी जगह हवा ले लेती है और इसलिए वो तैरने लगता है। जब अंडा सतह पर हो तो आपको समझ आ जाएगा कि ये खराब है और ऐसे अंडे का इस्तेमाल बिलकुल न करें। ये सेहत के लिए खराब हो सकता है और इससे कई समस्याएं हो सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- अंडे को कैसे खाएं कि सेहत को हो फायदा 

अगर अंडा खराब हो गया है तो क्या करें?

1. अंडे को कॉम्पोस्ट में इस्तेमाल किया जा सकता है

2. एग शेल्स को गमलों में क्रश करके डालने से पौधों में प्रोटीन रहता है

3. थोड़े पुराने अंडे को हेयर पैक की तरह से लगाया जा सकता है

4. अंडे के छिलकों को ऐसी जगहों पर रखा जा सकता है जहां से छिपकली आती हो

ये सलाह दी जाती है कि आप हमेशा फ्रेश अंडा ही खाएं। CDC के अनुसार अगर आप खराब अंडा खाते हैं तो फूड पॉइजनिंग का खतरा बहुत बढ़ जाता है। ऐसे में गैस, डिहाइड्रेशन, उल्टी, क्रैम्प्स आदि बहुत कुछ हो सकता है जो नहीं होना चाहिए। अंडा बहुत दिनों तक फ्रिज में रह गया है तो एक बार उसका फ्लोट टेस्ट जरूर कर लें ऐसे में आपको पता चल जाएगा कि आपको उसे खाना है या नहीं। थोड़ा पुराना अंडा भी नहीं खाना चाहिए और आपको हमेशा फ्रेश अंडे के बारे में ही सोचना चाहिए। भले ही आप दुकान से अंडे तुरंत लेकर आए हों, लेकिन एक बार उसका फ्लोट टेस्ट जरूर कर लें।  

अपनी सेहत का ख्याल रखें और स्वास्थ्य और सेहत से जुड़ी ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी।