पेट फूलने की समस्या एक ऐसी समस्या है जिसका सामना हम सभी ने अपने जीवन में कभी न कभी जरूर किया होगा। दरअसल, जब हमारे पेट या आंतों में अतिरिक्त गैस भर जाती है तो हमारा पेट फूला हुआ महसूस करता है। सबसे ज्यादा परेशान करने वाली बात ये होती है कि इससे हमारा पेट ज्यादा बढ़ा हुआ तो दिखता ही है हमारा वजह भी बढ़ा हुआ नज़र आने लगता है।  पेट फूलने या ब्लोटिंग के कई कारण होते हैं जिसमें कब्ज से लेकर गलत खान-पान तक कई चीजें शामिल हो सकती हैं। एक समय आप शायद पेट फूला हुआ महसूस करते हैं, जो आपके पेट में फंसी हुई गैस या बढ़े हुए दबाव के कारण हो सकता है।

पेट फूलना भले ही एक आम समस्या क्यों न हो लेकिन यह आपको ज्यादा समय तक परेशान कर सकती है और आप इस समस्या से असहज भी महसूस कर सकते हैं। इस समस्या से जल्द ही राहत पाने के लिए  न्यूट्रिशनिस्ट  कुछ आसान हैक्स बताते हैं जिनसे पेट फूलने की इस समस्या को कम किया जा सकता है। हाल ही में न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने अपने इंस्टाग्राम पर इससे जुड़े कुछ हैक्स शेयर किए हैं और न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने भी अपने इंटाग्राम पर पेट फूलने की समस्या से छुटकारा पाने के कुछ आसान हैक्स शेयर किये हैं। आइए जानें कौन से हैं वो हैक्स जिनसे पेट फूलने या ब्लोटिंग को कम किया जा सकता है।   

इन खाद्य पदार्थों से बचें 

diet to avoid for bloating

न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने इंस्टा पोस्ट में बताया है कि पेट फूलने की समस्या गलत खाद्य पदार्थों के सेवन से हो सकती है। जैसे -

  • सब्जियां: ब्रोकली, फूलगोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और पत्ता गोभी
  • फल: आलूबुखारा, सेब, नाशपाती और आड़ू
  • साबुत अनाज: गेहूं, जौ, गेहूं के रोगाणु, और गेहूं की भूसी
  • फलियां: बीन्स, दाल, मटर, और बेक्ड बीन्स
  • चीनी अल्कोहल और कृत्रिम मिठास: कृत्रिम मिठास और चीनी मुक्त च्युइंग गम में पाए जाने वाले जाइलिटोल, सोर्बिटोल और मेनिटोल
  • ड्रिंक्स : सोडा और अन्य कार्बोनेटेड पेय पदार्थ

प्रोबायोटिक्स को डाइट में करें शामिल 

kimchi for bloting

अपनी डाइट में प्रोबायोटिक्स को जरूर शामिल करें। प्रोबायोटिक्स पेट के फूलने को कम करते हैं। अपनी डाइट में किमची (किमची के फायदे)को शामिल करें। हरी सब्जियों को डाइट में शामिल करें। अच्छी तरह से पके हुए चावल जिसे मिट्टी के बर्तन में भिगोकर रखा गया हो और फिर पकाया गया हो, उसका सेवन करें। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by PM | Nutritionist (@poojamakhija)

प्रो टिप्स 

  • ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। दिनभर में कम से कम 2 से 3 लीटर लिक्विड का सेवन करें। 
  • नियमित रूप से काम से कम 30 मिनट व्यायाम करें। इसमें स्विमिंग या साइकिलिंग कर सकते हैं। 
  • फाइबर को डाइट में शामिल करें। साबुत अनाज, फलों और सब्जियों का सेवन ज्यादा मात्रा में करें। 

न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर की राय 

दिवाली के समय न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने पेट फूलने की समस्या को कम करने के लिए अपने इंस्टा पर कुछ सीक्रेट्स शेयर किए थे। इन सभी हैक्स को फॉलो करके आप अपनी पेट फूलने की समस्या से निजात पा सकते हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

गुलकंद का पानी लें

gulkand water

पेट के एसिड और कब्ज से राहत पाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने दिन की शुरुआत थोड़े से गुलकंद पानी से करें। एक चम्मच गुलकंद लें, उसमें पानी मिलाएं और धीरे-धीरे पिएं। अगर आपके पास गुलकंद नहीं है तो गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल करें। अगर आपके मुंह में गुलाब की पंखुड़ियां आ जाएं तो उन्हें चबा लें। यह आपको कब्ज को कम करने और पेट फूलने की समस्या को दूर करने में मदद करेगा। 

इसे जरूर पढ़ें:एसिडिटी, ब्लोटिंग और कॉन्स्टिपेशन से निपटने के लिए रुजुता के Easy Tips

Recommended Video


मिड-मॉर्निंग नैप

यह आपके लिए जादू की तरह काम करता है। नाश्ते के बाद बस 15-20 मिनट की नींद जरूर लें। इससे आपको कब्ज की समस्या नहीं होती है। दरअसल कई बार आप देर रात तक जागते रहे हैं, तो हो सकता है कि आपको कब्ज की समस्या हो जाए। इसलिए, नाश्ते के बाद 20 मिनट के लिए सोना बेहतर है और आपको अपनी आंतों को साफ करने में भी मदद मिलेगी। 

केले को लंच में करें शामिल 

रुजुता ने इंस्टाग्राम पर कहा है कि यह नुस्खा आपके कब्ज की समस्या को कम कर सकता है। आपको अपने नियमित दोपहर के भोजन के बाद बस आधा केला खाना है। अगर एक छोटा केला है तो आप इसे पूरा खा सकते हैं। इसे ठीक से चबाएं और देखें कि आपकी एसिडिटी, पेट फूलने और कब्ज की समस्या गायब हो जाएगी। 

एक्सपर्ट्स के बताए इन आसान नुस्खों को आजमाकर आप पेट फूलने की समस्या से छुटकारा पा सकती हैं और कब्ज से भी राहत पा सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik