• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इन बेकार डाइट टिप्स को फॉलो करने की ना करें भूल

कई ऐसी डाइट टिप्स होती हैं, जो बिल्कुल बेकार होती हैं और उन्हें आपको बिल्कुल भी फॉलो नहीं करना चाहिए। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -30 Apr 2022, 11:00 ISTUpdated -30 Apr 2022, 11:54 IST
Next
Article
follow these useless diet tips

हेल्दी रहने के लिए लोग तरह-तरह की डाइट फॉलो करते हैं। आमतौर पर, वेट लॉस से लेकर मसल्स बिल्डिंग तक लोग कई तरह की डाइट को इंटरनेट से देखकर फॉलो करना शुरू कर देते हैं या फिर लोगों की तरह-तरह की सलाह पर आंख मूंदकर विश्वास करते हैं। लेकिन आपको यह समझना चाहिए कि आपको सलाह देने वाले लोग कोई डायटीशियन या न्यूट्रिशनिस्ट नहीं है। इसलिए उनके द्वारा दी जाने वाली सलाह वास्तव में सही होगी या नहीं, इसके बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता।

Diet Expert

ऐसी कई डाइट टिप्स होती हैं, जो बिल्कुल बकवास होती हैं। मसलन, वेट लॉस के लिए कीटो डाइट या लिक्विड डाइट को फॉलो करना चाहिए। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। तो चलिए आज इस लेख में दिल्ली के मैक्स हेल्थकेयर अस्पताल की चीफ डायटीशियन रितिका समादार आपको कुछ ऐसी ही डाइट टिप्स के बारे में बता रही हैं, जो बिल्कुल बकवास होती हैं-

कीटो डाइट को फॉलो करना

kito diet plan

यह माना जाता है कि कीटो डाइट वेट लॉस के लिए काफी अच्छी होती है और इसलिए लोग इसे बिना सोचे-समझे फॉलो करने लग जाते हैं। लेकिन इंडियन्स के लिए यह डाइट उतनी अच्छी नहीं होती हैं। जनरल कीटो डाइट को बिल्कुल भी फॉलो नहीं करना चाहिए। कुछ लोगों को कीटो डाइट फॉलो करते समय इस्टेंट सिर में दर्द की शिकायत होती है। वहीं, दूसरी ओर इस डाइट का लॉन्ग टर्म साइड इफेक्ट भी होता है।

कीटो डाइट के कारण डाइटजेस्टिव प्रॉब्लम्सभी हो सकती हैं और साथ ही इसका बुरा असर आपके हार्ट व किडनी पर भी पड़ता है। इसलिए सिर्फ नेट पर देखकर जनरल कीटो डाइट नहीं करनी चाहिए। अगर आप यह करना ही चाहते हैं तो इसे एक एक्सपर्ट की गाइडेंस में ही करें। वह आपके शरीर की जरूरतों के अनुसार कीटो डाइट को मोडिफाई करके उसे आपके लिए तैयार करने में आपकी मदद करेगा।

इसे ज़रूर पढ़ें- नारियल पानी या नींबू पानी, जानिए गर्मियों में फिट रहने के लिए क्या है बेहतर

लिक्विड डाइट को फॉलो करना

Drink tips for diet women

समर में यह डाइट टिप्स अधिकतर लोग फॉलो करते हैं। गर्मी में शरीर की पानी की जरूरत बढ़ जाती है और लोग वेट लॉस के लिए लिक्विड डाइट लेना शुरू कर देते हैं। लेकिन यह डाइट बिल्कुल भी आपकी सेहत के लिए सही नहीं है। दरअसल, जब आप लिक्विड डाइट लेते हैं, तो आपके शरीर को प्रोटीन व अन्य कुछ मिनरल्स नहीं मिल पाते हैं, जो आपको नुकसान पहुंचाते हैं।

इसलिए, पूरी तरह से लिक्विड डाइट को ना फॉलो करें। अगर आप ऐसा करते हैं, तो पहले एक्सपर्ट से सलाह लें। वह आपको लिक्विड डाइट के साथ प्रोटीन के कुछ पूरक के बारे में भी बताएगा और आप इसे बैलेंस्ड तरीके से ले पाएंगे।

डिटॉक्स वाटर डाइट को फॉलो करना

Detox water

यूं तो डिटॉक्स वाटर शरीर के लिए काफी अच्छा माने जाते हैं, क्योंकि वह आपके लिवर को डिटॉक्स को करते हैं और शरीर की गंदगी को बाहर निकालते हैं। लेकिन सिर्फ डिटॉक्स वाटर डाइटलेना भी आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। अगर आप इसे लेना ही चाहते हैं, तो इसके साथ अन्य बैलेंस्ड डाइट भी अवश्य लें।

Recommended Video

इंटरमिटेंट फास्टिंग डाइट को फॉलो करना

useless diet tips

वेट लॉस के लिए इंटरमिटेंट डाइट फायदा पहुंचाती है। लेकिन लोग किसी की देखा-देखी इंटरमिटेंट डाइट को फॉलो करनाशुरू कर देते हैं। उन्हें लगता है कि वह अपने विंडो पीरियड में कुछ भी खा सकते हैं। लेकिन यह तरीका आपको नुकसान पहुंचा सकता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- शरीर में जिंक की कमी होने पर नजर आते हैं ये लक्षण, एक्सपर्ट से जानें

इसलिए अगर आप इस डाइट को फॉलो कर रही हैं, तो यह ध्यान दें कि आप अपने विंडो पीरियड में ही खाएं और फास्टिंग पीरियड में कुछ ना खाएं। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि इंटरमिटेंट फास्टिंग डाइट के विंडो पीरियड में आप क्या खा रही हैं। कुछ भी खा लेना सही नहीं है। इसे एक्सपर्ट गाइडेंस में ही करें।

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।