जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि रुजुता दिवेकर ने दिवाली के मौके पर एक सीरीज जिसका नाम 'फियरलेस फेस्टिव सीजन' है, शुरू की है। इसे उन्होंने इस उद्देश्य से बनाया है, ताकि लोग फेस्टिव मौके पर सही से खा पी भी सके और अपनी हेल्थ का भी पूरा ध्यान रखें। रुजुता 26 अक्टूबर से यह सीरीज अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर शेयर कर रही हैं।

आज भी उन्होंने दिवाली गिफ्ट्स, ड्रिंकिंग और एक्सरसाइज को लेकर कुछ टिप्स अपने फैंस के साथ शेयर किए हैं। उन्होंने बताया कि हम इस मौके पर इन तीन चीजों में अक्सर कुछ गड़बड़ी कर देते हैं, जो कि गलत हो सकता है। दिवाली पर हमें खाने-पीने की किन चीजों को गिफ्ट करना चाहिए, अल्कोहल ड्रिंक्स पीते वक्त क्या ध्यान रखना चाहिए और नियमित रूप से एक्सरसाइज कैसे करनी चाहिए, इसे रुजुता ने बड़े ही विस्तार से समझाया। आइए रुजुता से इन चीजों के बारे में डिटेल से जानें।

क्या करें गिफ्ट्स

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

 

दिवाली के खास मौके पर हम एक-दूसरे को स्वीट्स और तमाम मिठाइयां गिफ्ट्स करते ही हैं। रुजुता कहती हैं कि वो गिफ्ट्स ज्यादा मायने रखता है, जिसमें आप अपना प्यार और समय देते हैं। वह आगे कहती हैं, 'ऐसे मौके पर मैं आपको घर के बने लड्डू और डेलिकेसी गिफ्ट करने की सलाह दूंगी।' रुजुता कहती हैं कि घर में बनाए गए पारंपरिक स्वीट्स, जिसमें आपने हाई क्वालिटी इंग्रीडिएंट्स डाले हों, को अपने दोस्तों और साथियों को गिफ्ट करें। रुजुता कहती हैं, 'अगर आप अपने स्टाफ को गिफ्ट्स दे रहे हैं, तो उन्हें मिठाई देना एक अच्छा आइडिया नहीं है, क्योंकि इससे उन्हें कुछ भी नहीं मिलेगा। इसकी बजाय उन्हें ड्राई फ्रूट्स जैसे काली किशमिश और काजू गिफट करें।'

किशमिश और काजू के फायदे बताते हुए रुजुता ने बताया, 'शरीर में खून बढ़ाने के लिए भी काली किशमिश का सेवन किया जाता है। यह कब्ज, ब्लोटिंग के साथ-साथ पीरियड पेन को कम करने में भी मदद करती है। वहीं काजू में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है। स्ट्रेस को कम करता है और बीपी को रेगुलेट करने में सहायक होता है और दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। दोनों चीजें एक अच्छी मील साबित हो सकती हैं और छोटे बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए फायदेमंद हो सकती हैं।'

किन गिफ्ट्स को बाहर करें

avoid chocolates in festive season

रुजुता आगे कहती हैं कि अब कुछ गिफ्ट्स जो आपको मिलते हैं, उन्हें अपने से एकदम दूर कर दें। ऐसे गिफ्ट्स चॉकलेट्स और कुकीज जैसे आइटम हैं, जो आपको खाने का मन करेगा और यह आपकी हेल्थ के लिए अच्छे नहीं है।

इसे भी पढ़ें :त्योहारों में ऐसे प्लान करें अपनी मील्स, सब खाएं मगर छोटे-छोटे Portion में

क्या पिएं और न पिएं

how to drink in festive season

त्योहारों में खाने के साथ ड्रिंक्स भी लोग करते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल अच्छी नहीं है। रुजुता के अनुसार हमें नींबू पानी, कोकम शरबत, नारियल पानी जैसी चीजें पीनी चाहिए। इसके अलावा रुजुता कहती हैं अगर आपको ऐसी किसी पार्टी में जाना पड़ रहा है, जहां ड्रिंक्स होंगी तो जाने से पहले थोड़ा-सा दही राइस या खिचड़ी खाकर जाएं। 

जब आप पार्टी प्लेस में पहुंचे, तो बहुत सारी चीजें खाने की बजाय एक या दो स्टाटर्स चुनें। इससे ज्यादा स्टार्टर बिल्कुल भी नहीं खाने चाहिए।

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और उसके बाद आप ड्रिंक कर सकते हैं। रुजुता कहती हैं कि हालांकि हर तरह कि अल्कोहोलिक ड्रिंक्स खराब होती हैं, लेकिन फिर आप अगर ड्रिंक कर रहे हैं, तो उसे बाद पानी जरूर पिएं और ज्यादा ड्रिंक करने से बचें।

इसे भी पढ़ें :एसिडिटी, ब्लोटिंग और कॉन्स्टिपेशन से निपटने के लिए रुजुता के Easy Tips

दिवाली वीक में कैसे करें एक्सरसाइज

exercise daily in festival season

इस वीक अपनी एक्सरसाइज करना न भूलें। रुजुता ने शेयर किया, 'आप जो भी रेगुलर एक्सरसाइज करते आ रहे हैं, उसे ही जारी रखना चाहिए। इस बीच ज्यादा खा लिया तो ज्यादा वर्कआउट के चक्कर में ओवर एक्सरसाइज करने से बचें। ज्यादा एक्सरसाइज करने से आपकी बॉडी डैमेज हो सकती है।'

अगर आपकी दिनचर्या इन दिनों हेक्टिक हो गई है, तो आप एक्सरसाइज इंटेंसिटी को 30 परसेंट से 50 परसेंट तक रखिए, मगर एक्सरसाइज करते रहना चाहिए।

Recommended Video

अब आपको यह समझ आया होगा कि आपको दिवाली के मौके पर किसे क्या गिफ्ट करना है और क्या नहीं। अपने खानपान पर ध्यान दीजिए और खूब एक्सरसाइज कीजिए। रुजुता के बताए ये टिप्स जरूर फॉलो करें। यह लेख पसंद आया तो हमें जरूर बताएं और आहार व पोषण से जुड़े अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए विजिट करें हरजिंदगी।

Image Credit: freepik and instagram