Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    नींद खराब कर सकती हैं डिनर से जुड़ी ये 5 गलतियां

    अगर आप एक अच्छी नींद लेना चाहती हैं तो आपको कुछ डिनर मिस्टेक्स करने से बचना चाहिए। 
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-11-18,18:59 IST
    Next
    Article
    Sleep and Dinner Mistakes in hindi

    अपनी हेल्थ का ख्याल रखने के लिए हर किसी को एक अच्छी नींद लेने की सलाह दी जाती है। दरअसल, जब आप एक अच्छी नींद लेते हैं तो इससे ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से आपका बचाव होता है। साथ ही यह आपके शरीर में एनर्जी लेवल को बनाए रखने में मदद करता है।

    लेकिन यह देखने में आता है कि कुछ लोग चाहकर भी एक अच्छी नींद नहीं ले पाते हैं। दरअसल, जब वे लेटते हैं तो पेट फूलने, गैस या जलन के कारण उन्हें सही तरह से नींद ही नहीं आती है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि वे डिनर के दौरान कुछ छोटी-छोटी मिसटेक्स करते हैं। तो चलिए इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डाइटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसी ही छोटी-छोटी डिनर मिसटेक्स के बारे में बता रही हैं, जो आपकी नींद को डिस्टर्ब कर सकती हैं-

    खाने के बाद बैठे रहना

    अमूमन यह देखने में आता है कि कुछ लोग अपना डिनर करते हैं और फिर उसके बाद ऐसे ही बैठे रहते हैं। लेकिन ऐसा करने की वजह से आपको पेट में गैस की समस्या हो सकती है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि आपका खाना सही तरह से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है और फिर नींद भी डिस्टर्ब होती है। इसलिए खाना खाने के करीबन आधे घंटे बाद आप एक हल्की वॉक अवश्य करें। हालांकि, यह ध्यान रखें कि आप डिनर के बाद बहुत अधिक इंटेंस वर्कआउट ना करें। 

    खाने के बाद बहुत सारा पानी पीना

    Dinner Mistakes That Can Disrupt Sleep

    यह भी एक बेहद कॉमन डिनर मिसटेक है, जो आपकी नींद को प्रभावित कर सकता है। कुछ लोगों की यह आदत होती है कि वे खाने के साथ ढेर सारा पानी पीते हैं। लेकिन ऐसा करने से फूड को डाइजेस्ट करने वाले एंजाइम डायलूट हो जाते हैं और खाना सही तरह से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है। जिसके कारण व्यक्ति का पेट फूलने(पेट फूलने की समस्‍या)लगता है। इससे उसे ना केवल पेट में दर्द, हैवीनेस व अनकंफर्टेबल फील होता है, बल्कि सही तरह से नींद भी नहीं आती है।

    इसे भी पढ़ें-पेट फूलने की समस्या से बहुत ज्यादा हैं परेशान तो अपनाएं ये 3 तरीके

    डिनर में बासी या कच्चा फूड खाना

    कुछ लोग जल्दबाजी में खाना पकाते हैं, लेकिन इस गलती के कारण खाना अधपका रह जाता है और इससे भी पेट में गैस की समस्या हो सकती है। खासतौर से, अगर आप गैस पैदा करने वाले फूड्स जैसे दाल या गोभी आदि को बना रहे हैं और वह सही तरह से पके नहीं हैं तो इससे भी गैस की समस्या हो सकती है, जो आपकी नींद के लिए समस्या खड़ी कर सकता है। इसके अलावा बासी खाना खाने से भी गैस के कारण नींद डिस्टर्ब होती है। 

    बहुत अधिक तीखा या ऑयली खाना

    dinner mistakes can affects your sleep

    कुछ लोगों को स्पाइसी फूड खाना काफी अच्छा लगता है। लेकिन अगर आप डिनर में बहुत अधिक तीखा या ऑयली फूड खाते हैं तो यह आपके लिए समस्या पैदा कर सकता है। दरअसल, इसके कारण आपको बहुत अधिक गैस बन सकती है और आपको बार-बार डकारें आती है। जिससे आपकेे लिए सोना काफी मुश्किल हो जाता है।

    dinner mistakes can affects your sleep by dietician expert

    जल्दबाजी में डिनर करना

    कुछ लोग बहुत जल्दबाजी में डिनर करते हैं। हालांकि, अगर आप बहुत जल्दी-जल्दी भोजन करते हैं तो इससे इनडाइजेशन की समस्या होती है। जिससे व्यक्ति का पेट फूलने लगता है। इससे ना केवल व्यक्ति का वजन बढ़ने लगता है, बल्कि गैस व एसिडिटी के कारण आपको सही तरह से नींद भी नहीं आती है।

    इसे भी पढ़ें-अगर हो रही है डायजेशन की समस्या तो करें ये काम

    तो अब आप भी इन डिनर मिसटेक्स को दोहराने से बचें और एक अच्छी नींद लें।

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- Freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।