• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

ग्रीन जूस या प्रोटीन स्मूदी, जानिए दोनों में से कौन है अधिक हेल्दी

अगर आप ग्रीन जूस व प्रोटीन स्मूदी के बीच के अंतर को जानना चाहती हैं, तो एक बार इस लेख को अवश्य पढ़ें।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -19 May 2022, 16:25 ISTUpdated -20 May 2022, 16:45 IST
Next
Article
green juice health

गर्मी के मौसम में अक्सर लोग खाने से ज्यादा ड्रिंक्स पीने पर अधिक फोकस करते हैं। साथ ही उनकी यह कोशिश होती है कि वह ड्रिंक अधिक हेल्दी हो और हर दिन वह एक वैरायटी लेकर आ सकें। इसलिए अक्सर लोग ग्रीन जूस से लेकर प्रोटीन स्मूदी तक को अपनी डेली डाइट का हिस्सा बनाते हैं। यकीनन यह दोनों ही ड्रिंक्स बेहद हेल्दी हैं और इसमें विटामिन व मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। यूं तो इन ड्रिंक्स को दिन के किसी भी समय लिया जा सकता है, लेकिन दिन की शुरुआत में इन्हें पीना अधिक अच्छा माना जाता है।

हालांकि, अक्सर लोग इस बात को लेकर भ्रमित रहते हैं कि प्रोटीन स्मूदी या ग्रीन जूस में से कौन सा अधिक हेल्दी है और उन्हें किसका सेवन अधिक करना चाहिए। अगर आप भी हेल्थ कॉन्शियस हैं और इन ड्रिंक्स के बीच अंतर को जानना चाहती हैं, तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको इन दोनों ड्रिंक्स के बीच के अंतर के बारे में बता रही हैं-

ग्रीन जूस के फायदे

green juice faayde

ग्रीन जूस को सेहत के लिए बेहद ही लाभदायक माना जाता है। इसमें मुख्य रूप से ग्रीन वेजिटेबल्स व फ्रूट जैसे पालक, खीरा, अजमोद, पुदीना आदि कई इंग्रीडिएंट्स को शामिल किया जाता है। यह विटामिन्स और मिनरल्स का एक पावर हाउस है और कुछ लोगों के लिए बेहद लाभदायक है। जैसे-

∙         ग्रीन जूस फाइबर रिच जूस होता है, जो आपके बाउल मूवमेंट को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है।

∙         यह मुख्य रूप से लीवर को डिटॉक्सिफाई करता है और इसलिए अगर किसी को फैटी लिवर की समस्या है, तो उसके लिए यह लाभदायक है।

∙         शरीर में वाटर रिटेंशन होने पर या फिर सोडियम की अधिकता है, तो ऐसे में आपको ग्रीन जूस का सेवन करना चाहिए।

कब करें ग्रीन जूस का सेवन

ग्रीन जूस सेहत के लिए लाभदायक है, लेकिन आपको इसे सही समय पर लेना चाहिए। मसलन, आप इसे सुबह ले सकते हैं या फिर मिड मील्स के रूप में ले सकते हैं। इतना ही नहीं, यह इवनिंग में भी आपको लाभ पहुंचाता है। लेकिन इसे खाने के साथ लेने या फिर खाने से ठीक पहले या ठीक बाद में इसे लेने से भी कोई फायदा नहीं होता है।

इसे जरूर पढ़ें:ग्रीन जूस में नहीं डालने चाहिए यह इंग्रीडिएंट्स, एक्सपर्ट से जानिए

प्रोटीन स्मूदी के फायदे

protien smoothie beneits

प्रोटीन स्मूदी भी सेहत के लिए उतनी ही लाभदायक होती है। यह आपको लंबे समय तक फुल रखने में मदद करती है, जिससे आप अतिरिक्त कैलोरी का सेवन करने से बच जाते हैं और आपका वेट लॉस होता है। इसके अन्य भी कई लाभ हैं-

हैवी वर्कआउट के बाद अगर प्रोटीन स्मूदी का सेवन किया जाए तो इससे एक्सरसाइज के दौरान खोई हुई एनर्जी व टिश्यू रिपेयरिंग में मदद मिलती है।

सही तरह से प्रोटीन स्मूदी लेने से वेट लॉस में भी मदद मिलती है।

यह आपके मेटाबॉलिक रेट को भी बूस्ट अप करती है।

प्रोटीन स्मूदीबॉडी को स्ट्रेथनिंग देती है और दिनभर एनर्जेटिक फील करवाती है।

green juice benefits by diet expert ritu puri

कब लें प्रोटीन स्मूदी

प्रोटीन स्मूदी को वर्कआउट के बाद लेना सबसे अच्छा माना जाता है। आप चाहें तो डिनर स्किप करके भी उसके स्थान पर प्रोटीन स्मूदी ले सकते हैं। हालांकि, प्रोटीन स्मूदी लेते समय यह अवश्य देखें कि उसमें प्रोटीन की मात्रा कितनी है और आपके शरीर को कितना प्रोटीन चाहिए। अगर आप जरूरत से ज्यादा प्रोटीन का सेवन करेंगे तो इससे वेट गेन भी हो सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:गर्मियों में ये जूस बनाएंगे स्किन को ग्लोइंग, जानें

Recommended Video


कौन है अधिक बेहतर

अगर ग्रीन जूस और प्रोटीन स्मूदी की बात की जाए, तो दोनों ही हेल्दी ड्रिंक्स हैं और इनका सही तरह से सेवन आपको लाभ ही पहुंचाता है। बस इन दोनों में एक अंतर यह है कि प्रोटीन स्मूदी एक कैलोरी बेस्ड ड्रिंक्स है और इसका अधिक सेवन या गलत तरह से सेवन वजन बढ़ा सकता है। जबकि ग्रीन जूस कभी भी वेट गेन नहीं करता है, क्योंकि यह एक नेगेटिव कैलोरी फूड है। ग्रीन जूस के अधिक सेवन से आपके स्टूल का कलर चेंज हो सकता है।  

तो अब आप दोनों ही ड्रिंक्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। आप दिन की शुरूआत में ग्रीन जूस पी सकते हैं, जबकि वर्कआउट के बाद प्रोटीन स्मूदी को प्राथमिकता दें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।