फिट रहने के लिए सोनाली सहगल का फंडा है सही खाओ और अच्छा खाओ

By Saudamini Pandey06 Apr 2018, 12:44 IST

डाइटिंग पर महिलाएं ज्यादातर नेगेटिव तरीके से सोचती हैं। इसी वजह से वे डाइटिंग करने में बोझिल महसूस करती हैं। ज्यादातर महिलाएं सोचती हैं कि डाइटिंग में खुद को भूखा रखना होगा और इसीलिए वे डाइटिंग का फायदा उठाकर वेट लॉस में कामयाब नहीं हो पातीं। अगर आप वेट लॉस के बारे में गंभीरता से सोच रही हैं तो आपको Sonnalli Seygall की राय जरूर माननी चाहिए। 

डाइटिंग करें पर खुद को तकलीफ न दें

Sonnalli Seygall ने डाइटिंग से जुड़ी अपनी आपबीती बताई, 'डाइटिंग को हम अक्सर नेगेटिव तरीके से लेते हैं, लेकिन डाइटिंग वास्तव में हेल्दी है। डाइटिंग का कभी ये मतलब नहीं होता कि आप खुद को खत्म कर लें। मैंने जिंदगी में एक बार ऐसी कोशिश की थी। यह मिस इंडिया से पहले की बात है। मैं उस वक्त कलकत्ता में थी। मुझे अपनी फोटो भेजने के लिए खिंचवानी थी और मैंने आपको बताया कि मैं कभी भी बहुत मोटी नहीं थी। मैं उस वक्त बेबी फैट थी, जो शायद अब भी हूं। तब एक सीनियर ने मुझे कहा था कि मुझे डाइटिंग करनी चाहिए। तब मैं स्कूल में थी और मेरी उम्र 16 या 17 साल थी। मैं लगभग बच्ची थी। मुझे कहा गया कि एक हफ्ते के लिए क्रेश डाइट करो। एक दिन सिर्फ गाजर खानी है। एक दिन सिर्फ फ्रूट्स खाने हैं और इस तरह बहुत सी चीजें बताईं गईं। फिर हफ्ते में एक दिन आपको जितनी बिरयानी खानी है, खाओ। तो मैंने सोचा कि अगर एक दिन बिरयानी खाने को मिल रही है तो मैं ये कर सकती हूं। लेकिन इसे में दो दिन भी नहीं सह सकी। मुझे उल्टी हो गई। यह डाइटिंग नहीं है। डाइटिंग का मतलब है कि आप हेल्दी खाएं। लाइफ का मतलब है तरह-तरह के खानों का स्वाद लेना। मुझे अच्छा खाना नहीं मिले तो मैं परेशान हो जाती हूं। तो मेरा सुझाव यही है कि आपको हेल्दी खाना खाना चाहिए, सही खाना खाना चाहिए। और कभी-कभी आप डाइडिंग में चीटिंग भी कर सकते हैं।'

sonali sehgal in

मजेदार तरीके से हेल्दी डाइट लें 

अगर आप डाइटिंग के लिए प्लानिंग कर रही हैं तो सबसे पहले आपको इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि आप डाइट में रोजाना कौन-कौन से फूड आइटम जरूर शामिल करेंगी। इस प्लानिंग को सही तरीके से फॉलो करने के लिए बहुत जरूरी है कि अलग-अलग पौष्टिव तत्वों वाले फूड आइटम्स को आप अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। इससे आपको डाइटिंग बोझिल नहीं लगेगी और वैराएटी होने से आप डाइटिंग को लेकर आप इंस्पायर्ड भी रहेंगी। हेल्दी डाइटिंग के तहत नए एक्सपेरिमेंट्स करने में भी आपको खूब मजा आएगा। तो क्यों ना इस बार आप रेगुलर हेल्दी डाइट से हटकर कुछ नया ट्राई करें और वेट लॉस की दिशा में पूरे आत्मविश्वास के साथ कदम आगे बढ़ाएं।

Credits

Producer : Rohit Chavan

Editor: Anand Sarpate