• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सावन के व्रत रख रही हैं तो अपनाएं ये डाइट टिप्‍स, सेहत रहेगी मस्‍त

अगर आप भी इस बार सावन के व्रत रख रही हैं तो खुद को एनर्जी से भरपूर रखने के लिए एक्‍सपर्ट के बताए डाइट टिप्‍स को शामिल करें। 
author-profile
Published -12 Jul 2022, 18:23 ISTUpdated -12 Jul 2022, 18:39 IST
Next
Article
diet tips for sawan fasting hindi

Verified by Mrs. Simran Saini, Dietician And Nutritionist  

मानसून में पहली बारिश से 'सावन महीने' की शुरुआत होती है जिसे 'चातुर्मास' के नाम से भी जाना जाता है। इस दौरान भगवान शिव के भक्त उन्हें प्रभावित करने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं। भगवान शिव से आशीर्वाद लेने के लिए भक्त अक्सर श्रावण के पूरे महीने में व्रत रखते हैं। श्रावण मास हिंदू संस्कृति में बहुत महत्व रखता है क्योंकि यह उत्सव की शुरुआत होता है जो वर्ष के अंत तक जारी रहता है। इस पवित्र महीने के दौरान मनाए जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण त्योहार तीज, कृष्ण जन्माष्टमी, रक्षा बंधन और नाग पंचमी हैं।

ऐसा माना जाता है कि इस महीने का हर दिन शुभ होता है क्योंकि यह धार्मिक अनुष्ठान करने के लिए प्रार्थना करने का सबसे अच्छा समय होता है। इस साल, सावन का महीना 14 जुलाई से शुरू होगा। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, महीने के दौरान व्रत और पवित्र प्रथाओं का पालन करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं क्योंकि भगवान शिव जी को दयालुता का प्रतीक माना जाता है। 

सावन का पूरा महीना पवित्र होता है और 'सावन के सोमवार' का विशेष महत्व होता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार श्रावण सोमवार व्रत का विशेष महत्व है। इस व्रत को लोग अलग-अलग तरीके से रखते हैं। कुछ लोग केवल फल और दूध खाते हैं। वहीं कुछ लोग बिना नमक का बना दिन में एक बार खाना खाते हैं।

धार्मिक मान्यताओं के अलावा व्रत शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। विशेष रूप से मानसून के मौसम में जब पानी और हवा से होने वाले रोगों में वृद्धि होती है, वातावरण में सूक्ष्मजीवों के प्रजनन में वृद्धि के कारण, व्रत शरीर में सही संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए, ऐसा माना जाता है कि इस दौरान उपवास करने से आपके शरीर और आत्मा को डिटॉक्सीफाई और शुद्ध किया जा सकता है।

यह पूरे देश में सबसे व्यापक रूप से मनाया जाने वाला व्रत है, क्योंकि अधिकांश संस्कृतियों में भगवान शिव की पूजा की जाती है। हालांकि, व्रत की तपस्या व्रत रखने वाले व्यक्ति पर निर्भर करती है। इसलिए, भोजन की प्‍लानिंग बनाना बहुत जरूरी हो जाता है क्योंकि पूरे महीने व्रत करने के लिए शरीर को पर्याप्त एनर्जी की आवश्यकता होती है। इस प्रकार, व्रत के दौरान एक स्वस्थ विकल्प बनाना महत्वपूर्ण है। 

diet tips for sawan fasting by expert

इसलिए आज हम आपके लिए कुछ डाइट टिप्‍स लेकर आए हैं जो आपको सावन के व्रत के दौरान हेल्‍दी रखने में मदद करेंगे। इसके बारे में हमें डाइटिशियन सिमरन सैनी जी बता रही हैं।

इसे जरूर पढ़ें:सावन के व्रत से वजन घटाएं, खाएं ये फूड्स

खूब सारा पानी पिएं

खूब पानी पिएं और अपने शरीर को हाइड्रेट रखें। यह एसिडिटी और कब्ज से भी बचाता है। अपनी ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए अपने आहार में अधिक तरल स्रोत जैसे दूध और ताजा छाछ शामिल करें।

ताजे मौसमी फल खाएं

fruits for sawan fasting

व्रत के दौरान ताजे मौसमी फल खाएं। ये भूख को कम और एसिडिटी को रोकते हैं और आहार में रूखेपन का मूल स्रोत बनाते हैं। और ये आपको फ्रुक्टोज की मात्रा के कारण सक्रिय रखते हैं।

सलाद को शामिल करें

व्रत के दौरान अपनी डाइट में ताजा सलाद शामिल करें। मूल रूप से अपना पेट भरने के लिए खीरा व्रत में जरूर खाएं।

मखाने खाएं

makhana for fasting

यदि आवश्यक हो तो घी भुना हुआ मखाने और चावल के पफ का नाश्ता करें। उन्हें स्वादिष्ट और पौष्टिक बनाने के लिए बादाम, अखरोट और अलसी जैसे बीज जैसे मेवे डालें। वे स्वस्थ और ऊर्जा बढ़ाने वाले स्नैक्स हैं।

तली हुई चीजों से बचें

तले हुए नमकीन और पापड़ खाने से बचें क्योंकि ये केवल अस्वास्थ्यकर कैलोरी के लिए होते हैं और अक्सर अनहेल्‍दी फैट और नमक के ज्‍यादा सेवन के कारण उपवास के दौरान एसिडिटी और हार्ट बर्न का कारण बनते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:सावन सोमवार का व्रत रखने के दौरान फॉलो करें ये फूड रुटीन

व्रत खत्म करने के लिए घर का बना खाना खाने की कोशिश करें। इससे शरीर में अच्छा डिटॉक्सीफिकेशन होता है। रेस्त्रां का तैलीय खाना खाने से आप अगले दिन सुस्त और लो महसूस करेंगी।

आप भी इन टिप्‍स को आजमाकर सावन के व्रत के दौरान खुद को हेल्‍दी और एनर्जी से भरपूर रख सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Shutterstock & Freepik

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।