कोरोना वायरस का प्रभाव लोगों की ज़िन्दगी को पूरी तरह से अस्त व्यस्त कर रहा है। इसके डर से लोगों का घर से निकलना तो बंद हो ही गया है, साथ ही घर पर रहकर भी लोग इससे पूरी तरह से प्रभावित हो रहे हैं। इसका असर लोगों के न सिर्फ शरीर पर बल्कि मन मस्तिष्क पर भी पड़ रहा है। इस महामारी से उबरने का एक मात्र रास्ता अपनी डाइट को अच्छा करके अपना इम्यून सिस्टम स्ट्रांग बनाना है। जितना ज्यादा स्ट्रांग इम्यून सिस्टम होगा उतनी जल्दी इस बीमारी से रिकवर हुआ जा सकता है और इससे प्रभावित होने से भी बचा जा सकता है। 

अगर आप सभी गाइडलाइन्स फॉलो करते हुए भी इस भयावह बीमारी की चपेट में आ गए हैं, तो घबराने की बजाय इसका समय से इलाज करना और उचित खान -पान से रिकवरी जल्दी करना जरूरी है। इसके अलावा अपने आपको हमेशा सकारात्मक रखना भी जरूरी है। जानी मानी डायटीशियन स्वाती बाथवाल कुछ ऐसे डाइट के टिप्स दे रही हैं, जिनसे आप कोरोना महामारी से बहुत जल्दी ही रिकवर होने के साथ अपने इम्यून सिस्टम को भी स्ट्रांग बना सकते हैं जिससे अन्य बीमारियों का खतरा भी न रहे। 

हल्दी शॉट 

कोरोना महामारी से जल्दी रिकवरी के लिए सबसे ज्यादा कारगर हल्दी है। हल्दी का इस्तेमाल जितना ज्यादा किया जाएगा उतनी ही जल्दी रिकवरी होगी। ऐसे में आप हल्दी शॉट तैयार करें। 

आवश्यक सामग्री 

haldi shot covid diet

  • हल्दी पाउडर  -1/2 चम्मच या 2 इंच कच्ची हल्दी 
  • पानी -1 कप 
  • काली मिर्च -1 चुटकी 

Recommended Video

बनाने का तरीका 

  • एक कप पानी में २ इंच कच्ची हल्दी कद्दूकस करके उबालें या 1 /2  चम्मच हल्दी पाउडर डालें। 
  • इस पानी में 1 चुटकी काली मिर्च डालकर उबलने दें और हल्दी शॉट तैयार करें। 
  • यह पानी एंटी इंफ्लेमेटरी है इसलिए यह कोरोना से शरीर को ठीक करने में मदद करेगा।

हाइड्रेटेड रहना है जरूरी 

coconut water covid

हमारा शरीर 70% पानी से बना है और जब मरीज बीमारी की वजह से होने में असमर्थ है तब हाइड्रेशन पोषक तत्वों को प्राप्त करने की कुंजी है। जितना हो सके अपनी डाइट में लिक्विड को शामिल करें। इसके लिए आप ड्रिंक के रूप में कोकम शर्बत, शिकंजी, मिल्कशेक, नारियल पानी, दाल का पानी, मट्ठा, पानी, सब्जी का सूप और जूस ले सकती हैं। आप अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा लिक्विड को शामिल करें। 

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ 

high protein diet

कोरोना महामारी से जूथ रहे मरीजों के लिए डाइट में प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ लेना आवश्यक है। मरीज को खाने में हर वो चीज़ दें जो उसे पसंद आए। लेकिन कोशिश करें कि डाइट में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन को शामिल करें। प्रोटीन युक्त डाइट जल्दी रिकवरी के साथ शरीर को ऊर्जा भी प्रदान करता है। प्रोटीन युक्त भोजन में दलिया, घी के साथ खिचड़ी, जई का दलिया, पनीर और अच्छी तरह से पकाए हुए अंडे शामिल करें। कोरोना से रिकवरी का सबसे आसान रास्ता है प्रोटीन का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना। 

ड्राई फ्रूट्स और ताजे फलों का सेवन 

dry fruits and nuts

कोरोना से जल्दी रिकवरी के लिए मरीज को ज्यादा से ज्यादा फलों का सेवन करना चाहिए। उनकी डाइट में ताजे फलों के साथ नट्स जैसे काजू, बादाम। भरपूर मात्रा में शामिल करें। फलों के सेवन से कोरोना मरीज बहुत जल्दी रिकवर होने लगते हैं। कोविड 19 के दौरान दौरान मरीज कई दवाइयां खाते हैं, जिससे उनका स्वाद काफी खराब हो जाता है इसके अलावा कोरोना के मुख्य लक्षणों में से एक है किसी चीज़ का स्वाद न आना। इसलिए जब भी मरीज़ को खिलाएं उनकी पसंद और नापसंद का ख्याल रखें। उन्हें दूध में बादाम पोडर, अखरोट पाउडर, पिस्ता पाउडर, अलसी पाउडर, खजूर और मिल्क पाउडर मिलाकर दें। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: नेचुरल तरीके से ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये ड्रिंक्स

सकारात्मक रहें 

think positive covid

स्वाति बथवाल बताती हैं कि कोविड के प्रभाव से जल्दी बाहर आने के लिए मरीज के लिए सकारात्मक सोच रखना जरूरी है। मरीज अपने आस-पास के सकारात्मक वातावरण से जितना प्रभावित होगा उतनी ही जल्दी रिकवरी होगी। ध्यान रखें कि ऐसी किसी खबर को न देखें जो मरीजों के दिमाग में स्ट्रेस डालने वाली हो। सकारात्मक सोच और जल्दी रिकवर होने की चाह इस बीमारी से बहुत जल्द निकलने में मदद करती है। 

अगर आप भी कोरोना के संक्रमण से परेशान हैं तो यहां बताई गई एक्सपर्ट की टिप्स को फॉलो करें और इस बीमारी से जल्दी ही निजात पाएं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik