शादी किसी भी दुल्हन के लिए इमोशनल रोलरकोस्टर की तरह है। जैसे-जैसे स्‍पेशल दिन नजदीक आने लगता है, वैसे-वैसे हर दुल्‍हन कई भावनाओं से गुजरती है। खुशी और उदासी की यह भावनाएं हेल्‍थ को किसी न किसी तरह से प्रभावित करना शुरू कर देती हैंं। हालांकि, कोई भी दुल्हन इस जोखिम को नहीं लेना चाहती है क्‍योंकि उसका लक्षण शादी के दिन सिर्फ सबसे अच्छा दिखना होता है। इसलिए वह खुद को फिट रखने के उपायों की खोज में रहती हैं। 

किसी भी दुल्हन की तरह दीपिका पादुकोण ने भी शादी से पहले अपनी हेल्‍थ का विशेष ध्यान रखा था और स्‍पेशल दिन से पहले खुद को फिट रखने के लिए एक न्‍यूट्रिशनिस्‍ट से जुड़ीं। जी हां दीपिका पादुकोण ने अपनी शादी से पहले ईटफिट 247 की सीईओ न्‍यूट्रिशनिस्‍ट श्वेता शाह से मुलाकात की और न्‍यूट्रिशनिस्‍ट ने दीपिका को करीब से जानकार फिट रखने के लिए एक नई डाइट बताई थी।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Deepika Padukone (@deepikapadukone)

दीपिका पादुकोण की 'पित्त प्रकृति'

न्‍यूट्रिशनिस्‍ट के अनुसार, दीपिका पादुकोण प्रकृति 'पित्त' है जो उनकी नौकरी के कारण था जिसमें बहुत ज्‍यादा ट्रेवल, अनियमित भोजन, दूसरों के बीच लंबे समय तक बाहर रहना शामिल था। 'पित्त प्रकृति' के लक्षणों में- 

  • सोने या आराम करने में मुश्किल
  • गैस्ट्रिटिस, पेट के अल्सर की समस्‍या 
  • त्वचा की समस्याएं जैसे मुंहासे, एक्जिमा
  • लिवर में संक्रमण

पित्त का अर्थ है अग्नि जो 5 तत्वों में से एक है - जल, पृथ्वी, अग्नि, आकाश और वायु। दीपिका के 'पित्त प्रकृति' को ध्यान में रखते हुए, न्‍यूट्रिशनिस्‍ट ने उनके लिए एक डाइट प्‍लान बनाया। आइए इस डाइट प्‍लान के बारे में विस्‍तार से जानें। अगर आपकी प्रकृति भी पित्त है तो आप इसे आसानी से आजमा सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:ये 10 प्री-ब्राइडल फिटनेस टिप्स फॉलो करेंगी तो शादी में रहेंगी फिट और सुंदरता भी बढ़ेगी

श्वेता कहती हैं कि सबसे बड़ी चुनौती उनकी पित्त प्रकृति द्वारा उत्पन्न गर्मी का मुकाबला करना था। इसे शांत करने के लिए दीपिका को दिनभर ओट्स, ग्रीन डिटॉक्स स्मूदी जैसे शीतल पेय के साथ सौंफ या सौंफ के बीज लेने के लिए कहा गया।

दीपिका पादुकोण का ब्रेकफास्‍ट

deepika padukone diet inside

पित्त प्रकृति के लोगों को सुबह का ब्रेकफास्‍ट कभी नहीं छोड़ना चाहिए और न ही लंबे समय तक भूखे रहना चाहिए। दीपिका के नाश्ते में नारियल, नट्स, ओट्स, चावल और दाल जैसी उनकी फेवरेट चीजें शामिल थीं। साउथ इंडियन ब्रेकफास्‍ट के व्यंजनों के लिए अपने पैंचेंट को ध्यान में रखते हुए, श्वेता ने व्यंजनों को सावधानीपूर्वक बनाया जो एक्‍ट्रेस के पैलेट के अनुकूल थे। जड़ी-बूटियों में टकसाल, सिलेंट्रो और सौंफ़ के अलावा बैंगनी गोभी के साथ बाजरा के बीज और ग्रीन सलाद भी शामिल था।

मिड-मॉर्निंग स्नैक

दीपिका पादुकोण ने मिड-मॉर्निंग स्नैक में वेजिटेबल जूस के साथ फल लिया। इस कॉम्बिनेशन ने लंच तक दीपिका की एसिडिक प्रवृत्ति का ख्याल रखा।

Recommended Video

दीपिका पादुकोण का लंच

दोपहर के भोजन के लिए दीपिका ने अपनी पसंदानुसार पकी हुई सब्जियों की कटोरी के साथ रोटी खाई। यह भी दीपिका की प्रकृति को ध्‍यान में रखकर दिया गया।

शाम का स्‍नैक

deepika padukone inside

स्नैक्स के लिए दीपिका पादुकोण के पास चुकंदर टिक्की, तोरी कबाब, हर्बड ह्यूमस जैसे स्वादिष्ट चीजें थीं। इसे ऐश लौकी के जूस और चटनी के साथ मिलाया गया था। दीपिका पादुकोण को इटालियन और मैक्सिकन खाना बहुत पसंद है, इसलिए क्विनोआ और चावल जैसी चीजें हफ्ते में 2-3 बार उनकी डाइट में शामिल की गईं।

इसे जरूर पढ़ें:जल्द ही शादी होने वाली है तो फॉलो करें ये 7 प्री ब्राइडल फिटनेस टिप्स

दीपिका पादुकोण ने अपनी शादी से पहले इस निर्धारित डाइट को फॉलो किया और इसने स्पष्ट रूप से उनके लिए काम किया। अपनी शादी की तस्वीरों में दीपिका पादुकोण सुपर फिट और हेल्‍दी लग रही थीं। निश्चित रूप से एक हेल्‍दी डाइट से उनके चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो आ गया था। 

अपनी लाइफ के सबसे स्‍पेशल दिन से पहले एक अच्‍छी डाइट प्‍लान लेना बहुत महत्वपूर्ण होता है। फिट रहने का मतलब सिर्फ जिम जाना ही नहीं होता है बल्कि सही खाना भी है। इसके अलावा, अगर आप सही डाइट नहीं लेती हैं तो आपके वर्कआउट्स भी जादू करने में विफल रहते हैं।

अगर आप एक दुल्हन हैं तो आपको हेल्‍दी और फिट दिखने के लिए अपनी शादी के कुछ दिन पहले एक अच्छी डाइट प्लान को फॉलो करना चाहिए। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।