फेस्टिव सीजन में खाने में लापरवाही होना एक आम बात है। ऐसे में कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स भी हो सकती हैं जैसे पाचन क्रिया का कमज़ोर होना, कब्ज की शिकायत होना, लिवर संबंधी समस्याओं का होना और भी कई तरह की शारीरिक समस्याएं। इन सभी समस्याओं से निजात पाने के लिए शरीर को डिटॉक्स करना बहुत जरूरी है। इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं खीरे और तुलसी की पत्तियों से बनने वाले ऐसे जूस के बारे में जिससे शरीर को आसानी से डिटॉक्स किया जा सकता है। 

खीरे के जूस के शरीर के लिए फायदे 

cucumber benefits

खीरे का जूस एक स्वस्थ, पौष्टिक और बहुमुखी पेय है। खीरे में पानी की एक उच्च सामग्री होती है और इसमें विटामिन के, सिलिका, विटामिन ए, विटामिन सी और क्लोरोफिल होते हैं। खीरे का जूस अन्य जूस के साथ मिलकर एक लाभप्रद संयोजन में बदल जाता है जो अत्यंत लाभकारी होता है। औसत वयस्क हर दिन लगभग 12 कप पानी लेता है। लगभग एक चौथाई आम तौर पर भोजन से आता है। खीरा पानी का एक उत्कृष्ट स्रोत है। शरीर की कोशिकाओं के सही काम करने के लिए पर्याप्त पानी की आवश्यकता होती है और खीरे में लगभग 95 प्रतिशत पानी होता है। खीरे का जूस आपके रक्तचाप को कम करता है। खीरे का रस एंटीऑक्सिडेंट का एक पावरहाउस है और इसलिए चयापचय को बढ़ावा देता है और वजन कम करता है। खीरा पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है। खीरे का जूस पीने से आपके शरीर को अधिक पोटेशियम प्राप्त करने में मदद मिलती है, जो संभवतः आपके रक्तचाप को कम करने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें: वजन कम करने के साथ स्किन को बनाए ग्लोइंग, नीम और एलो वेरा जूस

डिटॉक्स करने के लिए तुलसी के फायदे

basil leaves benefits

तुलसी की पत्तियां प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरी हुई होती हैं, जो एक साथ कट्टरपंथी गतिविधियों से लड़ती हैं और शरीर के हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती हैं। तुलसी की पत्तियां शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाती हैं, जो कई बीमारियों से लड़ने में मदद करती है। 

Recommended Video

खीरा और तुलसी का मिश्रण 

इन दो खाद्य पदार्थों, खीरा और तुलसी को एक साथ मिलाकर तैयार किये गए डिटॉक्स ड्रिंक (इन ड्रिंक्स से करें बॉडी डिटॉक्स ) आपके मूड को तुरंत ऊपर उठाने और ताज़ा और हाइड्रेटेड महसूस कराने के लिए एक उत्कृष्ट पेय है। आप इस रस को मुट्ठी भर सामग्री के साथ केवल 5 मिनट में बना सकते हैं और इसके कई गुना स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं। खीरे के जूस को तुलसी के रस में मिलाकर डिटॉक्स ड्रिंक तैयार किया जा सकता है जो शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है। आइए जानें कैसे तैयार किया जा सकता है ये डिटॉक्स ड्रिंक -

आवश्यक सामग्री

cucumber and basil leaves juice

  • खीरे-2 
  • तुलसी के पत्ते -10-12 
  • शहद-2 चम्मच
  • नींबू का रस- 1 चम्मच 
  • दालचीनी पाउडर-एक चुटकी 
  • पानी-आधा गिलास 

बनाने का तरीका 

खीरे को टुकड़ों में काटें और थोड़े पानी, तुलसी के पत्तों और दालचीनी पाउडर के साथ पीस लें। इसका एक फाइन पेस्ट तैयार करना है जिसमें किसी तरह की कोई गाँठ न हो। इस तरह एक बार जब आपको रस बिना किसी गांठ के मिल जाए, तो इसमें शहद या नींबू, या दोनों सामग्रियां मिला लें। इस जूस का सेवन करने से शरीर के सारे टॉक्सिन्स बाहर निकल जाएंगे और आपको फ्रेशनेस फील होगी। 

ये जूस पूरी तरह से प्राकृतिक तत्वों से तैयार किया जाता है जिसका शरीर में कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है और शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik