टीवी की फेमस और आप सभी की फेवरेट एक्‍ट्रेस अनीता हसनंदानी कुछ दिनों पहले एक प्‍यारे से बच्‍चे की मां बनी हैं। तब से अनीता सोशल मीडिया पर अपनी मदरहुड से जुड़ी हर नई जानकारी फैन्‍स के साथ शेयर कर रही हैं। जी हां वह अपने बेटे की तस्‍वीरों से लेकर अच्छी सेहत को बनाए रखने के लिए हेल्‍दी और पौष्टिक फूड्स के पोस्ट अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से शेयर कर रही हैं। 

हाल में एक्ट्रेस ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर ताजे नारियल पानी की एक स्‍टोरी शेयर की है और इसे उन्‍होंने ''वर्ष 2021 के लिए ड्रिंक'' के रूप में संदर्भित है। यह हेल्‍दी और हाइड्रेटिंग है और आपको दिन भर तरोताजा रखता है। अनीता ही नहीं बल्कि बॉलीवुड की कई एक्‍ट्रेसेस खुद को फिट रखने के लिए रोजाना नारियल पानी पीती हैं। इस लिस्‍ट में मलाइका से लेकर प्रियंका चोपड़ा, दीपिका पादुकोण और सारा अली खान तक एक्‍ट्रेसेस के नाम शामिल हैं। 

coconut water benefits Inside

क्या आप जानती हैं कि आपकी फेवरेट एक्‍ट्रेसेस रोजाना नारियल पानी क्यों पीती हैं? नारियल पानी हम मनुष्यों के लिए सबसे अच्छी चीज है। यह विटामिन्‍स और मिनरल्‍स से भरपूर होता है और इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स बहुत अधिक मात्रा में होता है जो आपकी बॉडी के लिए बहुत अच्‍छा होता हैं। यह ड्रिंक इन दिनों बहुत लोकप्रियता हासिल कर रहा है और ऐसा इसलिए है क्योंकि लोग धीरे-धीरे इसका सेवन करने के अद्भुत फायदे महसूस कर रहे हैं। सदियों से नारियल पानी का सेवन किया जा रहा है और हमें आश्चर्य है कि इसके महत्व को महसूस करने में हमें इतना समय क्यों लगा! आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने से लेकर हाइड्रेटेड रहने तक, नारियल पानी बस आपके स्वास्थ्य के लिए अद्भुत है।

बॉलीवुड एक्‍ट्रेस प्रियंका चोपड़ा और सारा अली खान को नारियल पानी पीना बहुत पसंद है। जब भी उनसे उनके फिटनेस सीक्रेट के बारे में पूछा जाता है, तो वह कहती है कि वह नारियल के पानी पीती हैं क्योंकि इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं और यह हेल्‍थ के लिए बहुत अच्छा है। दीपिका पादुकोण और मलाइका अरोड़ा को भी नारियल पानी बहुत पसंद है और उन्हें लगता है कि यह एक चमत्कारिक पेय है। वह इसे सुंदर त्वचा और बालों को अपना सीक्रेट कहती हैं।

sara ali khan Inside

क्‍या नारियल पानी हमारी हेल्‍थ के लिए इतना अच्‍छा हो सकता है यह जानने के लिए हमने एक्‍सपर्ट से बात की। साथ ही हमने यह भी जानने की कोशिश की जिन महिलाओं को नारियल पानी पसंद नही हैं उन्‍हें क्‍या लेना चाहिए? तब हमें MY2BMI की न्‍यूट्रिशनिस्‍ट और फाउंडर Ms.Preety Tyagi ने इसके फायदों के बारे में बताया। आइए हमारे साथ आप भी जानें।

इसे जरूर पढ़ें: नारियल पानी से पाएं ग्लोइंग स्किन और हेल्दी हेयर

नारियल पानी के फायदे

coconut expert quote

  • नारियल पानी में 94% पानी और बहुत कम फैट होता है।
  • एक औसत हरा नारियल लगभग 0.5-1 कप नारियल पानी प्रदान करता है।
  • फ्री रेडिकल्‍स मेटाबॉलिज्‍म के दौरान आपके सेल्‍स में अस्थिर अणु होते हैं। तनाव या चोट के जवाब में उनका उत्पादन बढ़ता है। जब बहुत अधिक फ्री रेडिकल्‍स होते हैं तो आपका शरीर ऑक्सीडेटिव तनाव की स्थिति में प्रवेश करता है, जो आपकी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है और रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है। लेकिन नारियल पानी लेने से इस जोखिम को कम किया जा सकता है। 
  • किडनी स्‍टोन की रोकथाम के लिए पर्याप्त तरल पदार्थ पीना महत्वपूर्ण है। 
  • हालांकि सादा पानी एक बढ़िया विकल्प है, लेकिन एक अध्ययन बताता है कि नारियल पानी और भी बेहतर हो सकता है। किडनी स्‍टोन तब बनता है जब आपके यूरिन में कैल्शियम, ऑक्सालेट और अन्य यौगिक मिलकर क्रिस्टल बनाते हैं। 
  • ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए नारियल पानी बहुत अच्छा हो सकता है।
priyanka Inside
  • हाइड्रेशन को बनाए रखने और एक्‍सरसाइज के दौरान खो जाने वाले इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने के लिए नारियल पानी सही ड्रिंक हो सकता है।
  • इलेक्ट्रोलाइट्स एक ऐसा मिनरल है जो आपके शरीर में कई महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिसमें उचित द्रव संतुलन बनाए रखना शामिल है।
  • हमें दिनभर के कामों को करने के लिए एनर्जी की आवश्यकता होती है और नारियल पानी से आप इसे आसानी से पा सकती हैं। नारियल पानी एक बेहतरीन एनर्जी बूस्टरहै और यह शरीर में एनर्जी सेल्‍स के उत्पादन में मदद करता है।

Recommended Video

  • नारियल पानी से आप बेहतरीन बाल पा सकती हैं। इसमें आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो आपके बालों को मजबूत और घना होने में मदद करते हैं। नारियल पानी भी पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत है जो बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी है। यह आपके बालों को मॉइश्‍चराइज भी करता है और उन्हें बाउंसी और चमकदार बनाता है।
  • नारियल पानी में कैलोरी कम होती है लेकिन यह आपके पेट को भरा हुआ महसूस कराता है। जब आप नियमित रूप से नारियल पानी पीती हैं, तो आप अपने शरीर के मेटाबॉलिज्म रेट में सुधार करती हैं। बेहतर मेटाबॉलिज्म आपको जल्दी वजन कम करने में मदद करता है।
  • नारियल पानी एजिंग के साइन्‍स को कम करता है। झुर्रियां और फाइन लाइन्‍स जैसे लक्षण उम्र के साथ दिखाई देने लगते हैं लेकिन अगर आप नारियल के पानी जैसे चमत्कारिक पेय से अपनी त्वचा की देखभाल करती हैं तो आप इन सभी साइन्‍स को कम कर पाएंगी और जवां दिखेंगी।

अन्‍य विकल्‍प

कई महिलाओं को नारियल के पानी का स्‍वाद बिल्‍कुल भी अच्‍छा नहीं लगता है। ऐसी महिलाओं को नारियल के विकल्‍प के रूप में क्‍या लेना चाहिए? इस बारे में एक्‍सपर्ट ने बताया, ''नारियल पानी का सबसे आसान विकल्प तरबूज का रस या एलो वेरा का पानी है। हालांकि, काजू का पानी, कैक्टस का पानी और मेपल वॉटर भी समान गुण रखते हैं।'' 

आप भी नारियल पानी को अपने रूटीन में शामिल करके ये सारे फायदे पा सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Instagram.com