खाना बनाने के लिए हम तरह-तरह के तेल का इस्तेमाल करते हैं। सबके अपने-अपने फायदे भी होते हैं। नारियल का तेल भी हमारे सेहत को कई तरह के फायदे पहुंचाता है। इस बारे में टीवी एक्ट्रेस जूही परमार ने भी अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर की है। 

इस पोस्‍ट के जरिए वो यह बता रही हैं कि नारियल का तेल एक मनुष्य के शरीर को किस तरह से फायदे पहुंचा सकता है। अगर आप भी अपने आहार में नारियल का तेल शामिल करने के बारे में सोच रहे हैं, तो पहले इसके फायदे भी जान लें। इसके साथ ही, नारियल के तेल को इस्तेमाल करने का तरीका भी समझ लें। 

पाचन तंत्र रहता है दुरुस्त 

नारियल के तेल को पचाना थोड़ा आसान होता है। खासतौर पर यह उन लोगों के लिए बहुत ही अच्छा होता है, जिन्हें कब्ज और गैस की बीमारी होती है। इस तेल का इस्तेमाल करने से यह दोनों ही समस्‍याएं पूरी तरह से खत्म नहीं होती हैं, मगर कम जरूर हो जाती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: नारियल से जुड़े यह फैक्ट्स हैं बेहद ही मजेदार, आप भी जानिए

virgin  coconut  oil  health  benefits  and  use

हार्ट के लिए अच्छा होता है नारियल का तेल 

नारियल का तेल आपके हार्ट के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। इसमें मौजूद फैटी एसिड हृदय रोग के खतरे को कम करते हैं। मगर इस बात का ध्यान रखें कि नारियल के तेल का सेवन नियमित 1 से 2 चम्‍मच ही करें। अगर आप इससे ज्यादा नारियल का तेल इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह आपके लिए हानिकारक भी हो सकता है। 

इम्‍यूनिटी बूस्‍टर होता है नारियल का तेल 

नारियल का तेल इम्‍यूनिटी बूस्‍टर भी होता है। इसमें लॉरिक एसिड होता है, यह एंटीमाइक्रोबियल होता है और शरीर को तरह-तरह के रोगों से लड़ने की ताकत देता है। जूही कहती हैं, 'बेस्‍ट होगा कि आप वर्जिन कोकोनट ऑयल का ही इस्तेमाल करें।' 

डेंटल हेल्‍थ के लिए भी होता है अच्छा 

नारियल का तेल आपके मुंह के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है। खासतौर पर आप इस तेल से ऑयल पुलिंग कर सकती हैं। इससे आपके दांत मजबूत होते हैं और मसूड़ों की सूजन भी कम हो जाती है। 

इसे जरूर पढ़ें: नॉन-वेज लवर्स नारियल की मदद से बना सकते हैं यह बेहतरीन करी रेसिपी, आप भी जानिए

coconut  oil  health  benefits  in  hindi

भूख को नियंत्रित रखता है 

अगर आपको बहुत अधिक भूख लगती है, तो नारियल के तेल का सेवन करें। इससे आपकी भूख कंट्रोल में रहेगी। आप इसके लिए सुबह के नाश्ते में किसी स्‍मूदी में या कॉफी में 1 चम्‍मच वर्जिन नारियल का तेल डाल कर पी जाएं। ऐसा करने पर काफी समय तक आपको पेट भरा हुआ सा लगेगा। इस तरह से आप अपना वजन भी कंट्रोल कर सकती हैं।  

त्वचा और बालों के लिए फायदे 

त्वचा और बालों के लिए नारियल के तेल के ढेरों फायदे हैं। आप इसे बालों और त्वचा पर लगा सकती हैं, क्योंकि यह एंटीफंगल होता है। इससे त्वचा और स्कैल्प पर किसी भी प्रकार का संक्रमण नहीं होता है। 

Recommended Video

यह सावधानी भी बरतें- 

  1. नारियल के तेल का अधिक इस्तेमाल करने पर शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है। 
  2. अगर आपको किसी भी प्रकार की बीमारी है और आपकी लंबे वक्त से दवा चल रही है , तो डॉक्टर से परामर्श किए बिना आपको नारियल के तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 
  3. पहली बार नारियल के तेल से बना खाना खाने पर आपको उल्टी की समस्या भी हो सकती है। अधिक उल्टी होने पर दोबारा इस तेल का सेवन न करें। 

यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही ऐसे और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।