बढ़ता वजन इन दिनों महिलाओं की सबसे बड़ी समस्या है तो क्या वजन घटाने के लिए खाना खाना कम कर दें? या खाना खाना ही छोड़ दें? नहीं नहीं ऐसा नहीं है। आपको बिल्कुल भी ऐसा करने की जरूरत नहीं है क्योंकि खाना खाने से वजन नहीं बढ़ता बल्कि खाने की आदतों की वजह से आपके वजन पर असर पड़ता है। ACSM certified exercise physiologist निशा वर्मा ने हमें बताया कि आप खाना जरूर खाएं लेकिन खाना खाने की आदतों में ये जरूरी बदलाव के साथ। रात का खाना 7 बजे से पहले खा लेना चाहिए क्योंकि सोने से पहले आपको खाना पचाने की भी जरूरत होती है। खाना पचने में कम से कम 2-3 घंटे का समय लगता है। तुरंत खाना खाते ही सोने से आपकी सेहत को नुकसान पहुंचता है। निशा वर्मा का कहना है कि रिसर्च में ऐसी बहुत सी बातें उन्हें पता चली हैं जिस वजह से आपका वजन बढ़ता है। आप जितना खाना खाती हैं उतना ही खाइए लेकिन उसे खाने का तरीका बदल लीजिए। खाने-पीने की आदतों में थोड़ा सा बदलाव आपको ज्यादा healthy बना सकता है। आप जो खाती हैं वही खाइए लेकिन उसे किस तरह खाना है वो जान लीजिए

फल खाना जरूरी नहीं

healthy food habit weight loss avoid fruits

Exercise physiologist निशा वर्मा का कहना है कि कुछ लोग ये समझते हैं कि फलों को खाने से उनकी सेहत बन रही है लेकिन ऐसा नहीं है ज्यादा फल यानि ज्यादा शूगर इसलिए एक साथ बहुत सारे फल खाना भी आपके लिए healthy नहीं है खासकर फलों का जूस तो बिल्कुल भी नहीं पीना चाहिए इससे बेहतर होगा कि आप दिन में एक फल खा लें। फलों में जरूरी फाइबर, विटामिन, मिनरल होते हैं लेकिन ज्यादा खाना आपके लिए ठीक नहीं है। अगर आप जूस ही पीना चाहती हैं तो आपको फलों की जगह सब्जियों का जूस पीना चाहिए ये आपके लिए ज्यादा सेहतमंद होता है। 

पानी नहीं पीना तो infused water पीएं 

healthy food habit weight loss infused water

आपको दिन में कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए लेकिन इस भागदौड़ भरी ज़िंदगी में हम सबसे सस्सी और आराम से मिलने वाली इस हेल्दी पानी को ही avoid करते हैं जो हमारी सेहत के लिए ठीक नहीं होता। निशा वर्मा का कहना है कि कई लोग पानी का स्वाद में कुछ खास नहीं होता इसलिए बार-बार पानी नहीं पीते अगर इसकी जगह ऐसे लोग infused water पीएं तो इससे उन्हें दो तरह का फायदा होगा। पानी को infused करने के लिए आपने उसमें जो डाला है उसके स्वाद की वजह से आप पानी ज्यादा से ज्यादा पी पाएंगी और तुलसी, पुदीना, नींबू या जो भी आपने डाला है उसके फायदे भी आपको मिलेगें। ये आपकी सेहत और स्किन दोनों के लिए बहुत ही healthy हैं। 

Read more: अपनी जरूरत के हिसाब से पीएं ये 5 detox water

जब भूख लगे तब खाएं

healthy food habit weight loss veg in food

खाना खाना समय पर जरूर है लेकिन जब भूख ना लगी हो और खाने का समय हो जाए तभी खाना खा लेना चाहिए। नहीं निशा वर्मा में हमें बताया कि खाना तभी खाना चाहिए जब आपको भूख लगी हो नहीं तो आप कम खाना खाएंगी यानि आपको कम न्यूट्रिशन्स मिलें और थोड़ी देर बाद आपने भूख लगने पर स्नैक्स या ऐसा कुछ खा लिया जिसे आपने हेल्दी समझकर खाया है उसने आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचा दिया। ये बात सही है कि जब भूख लगे तब खाएं लेकिन ये भी ध्यान रखें कि खाना ज्यादा ना खाएं जैसे अगर आप दो अंडे और टोस्ट खा रही हैं तो टोस्ट रहने दें अंडे ही खाएं। दाल और चिकन दोनों लंच में है तो एक साथ 2 प्रोटीन ना लें इसकी जगह आप सिर्फ चिकन ही खाएं नहीं तो ज्यादा प्रोटीन भी आपको नुकसान पहुंचाएगा। एक बात जो सबसे जरूरी है वो हमें निशा वर्मा ने बतायी कि आप जो भी खाना खाएं उसके साथ सब्जी जरूर खाएं। जैसे आप परांठा खा रही हैं तो उसमें पनीर या सब्जी मिला लें। अंडे में सब्जी मिलाकर बनाएं, वेजिटबल सेंडविच खाएं। सब्जियों में सबसे हेल्दी फाइबर और प्रोटीन होते हैं जिन्हें खाना हमारे लिए जरूर है इसलिए आप दिन भर में जितना हो सके उतनी सब्जी खाएं।

दूध या दूध से बने प्रोडक्ट इस्तेमा ना करें

healthy food habit weight loss avoid milk

Exercise physiologist निशा वर्मा की रिसर्च कहती है कि दूध या दूध से बने प्रोडक्ट्स को हमें avoid करना चाहिए और इससे मिलने वाला कैल्शियम हमें दूसरी खाने की चीज़ों से लेना चाहिए क्योंकि इसे पचाने के लिए हमारे शरीर में उतनी ताकत नहीं होती जितनी चाहिए होती है। आप दिन में जो चाय और कॉफी पीती हैं वो भी बिना दूध के ही पीनी चाहिए चाय या कॉफी में अगर आप दूध मिलाकर पीती हैं तो इससे acidity की समस्या होती है। चीनी तो आपको बिल्कुल भी नहीं खानी चाहिए आपके शरीर को दिन में जितनी शूगर की जरूरत होती है वो सब आपको सब्जी, फल, और रोटी से मिल जाता है। इसके अलावा आपको दूध से जो भी कैल्शियम, प्रोटीन और मिनरल मिलते हैं उसके लिए आप और दूसरे खाने की चीज़ें अपनी डायट में मिलाएं। 

Read more: जानना जरूरी है! ये दूध, दही, सूप, जूस आपकी सेहत बिगाड़ रहे हैं

एक दिन में कितना प्रोटीन लें- आपको अपने शरीर के वजन के हिसाब से दिन में प्रोटीन लेना चाहिए। निशा वर्मा ने बताया कि जो लोग gym नहीं जाते उन्हें अपने वजन के हिसाब से 1 किलोग्राम पर 1 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है जैसे अगर आपका वजन 50 किलो है तो आपको दिन भर में 50 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए ये सारा प्रोटीन आपको एक साथ लेने की जरूरत नहीं है इसे आप 3-4 बार में अलग-अलग मील में बांट कर ले सकती हैं। 

हफ्ते में एक पार्टी होनी चाहिए

healthy food habit weight loss desserts

आप हफ्तेभर अपने खाने पीने का अगर ठीक से ध्यान रखती हैं तो आप हफ्ते में एक बार तो पार्टी कर ही सकती हैं पार्टी का मतलब है कि आप बाहर जाकर मीठा खा सकती हैं। स्नैक्स जो आपको बिल्कुल नहीं खाने चाहिए क्योंकि इसमें सबसे ज्यादा कार्ब्स होते हैं वो भी हफ्ते में एक बार खा लें तो कोई बुराई नहीं है। पार्टी में सब खाएं लेकिन खाते समय इतना जरूर ध्यान में रखें कि आप ये सब थोड़ा-थोड़ा ही खाएं पार्टी के नाम पर पूरे हफ्ते की कसर पूरी करने की भी जरूरत नहीं है।

Read more: सुबह की जल्दी में क्या आप भी अक्सर skip कर देती हैं अपना breakfast, तो जानें