एक हेल्‍दी इम्‍यून सिस्‍टम का मतलब होता है कि आप भी हेल्‍दी! जब आपका इम्‍यून सिस्‍टम हेल्‍दी होता है, तो आप खुद को सर्दी और फ्लू जैसी कई बीमारियों से बचाते हैं। यह प्रणाली आपकी बॉडी को हानिकारक टॉक्सिन और इंफेक्‍शन से बचाती है जो प्रमुख हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स का कारण बन सकती हैं। क्या आप जानते हैं कि सही आहार आपकी बॉजी की इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में आपकी हेल्‍प कर सकता है?

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट, रुजुता दिवेकर, ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर आंवला की एक तस्वीर शेयर की। उन्होंने इसे कैप्शन दिया, "असामान्य खतरों से निपटने के लिए सामान्य ज्ञान -

  • बहुत ज्‍यादा ट्रेनिंग की जरूरत नहीं। 
  • थकावट के लिए डाइट न लें। 
  • देर तक जागने से बचें। 

चीजें जो इम्‍यूनिटी को बढ़ाती है और बीमारी को रोकती है - आंवले की खुराक हर रोज - रात में हल्‍दी दूध - सोंठ, घी, गुड़ के लड्डू- नीम के पत्तों के साथ गर्म पानी से नहाए - हाथ मिलाने से बचना और खाने से पहले हाथ धोना - जब बीमार हो तो डॉक्टर को दिखाना।" रुजुता दिवेकर ने कुछ इम्‍यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स शेयर किए है, जिन्हें अपने दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए। पहले उसने आंवले के बारे में बात की।

इसे जरूर पढ़ें: ये कलरफुल फूड्स बढ़ाएंगे आपकी इम्यूनिटी, डाइट में जरूर करें शामिल

रोज एक आंवला

immunity boosting amla by rujuta inside

आंवला एंटी-बैक्टीरियल और एस्ट्रिजेंट गुणों से भरपूर होता है जो आपके इम्‍यून सिस्‍टम को बढ़ाता है। यह बॉडी में ऑक्सीडेटिव डैमेज को रोकता है जो कैंसर जैसी पुरानी हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स की ओर जाता है। आंवला एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है और बॉडी से फ्री रेडिक्‍लस को दूर करता है। रोजाना आंवला का सेवन आपको इन फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में हेल्‍प करता है।

आंवला में विटामिन सी भी होता है जो सर्दी और खांसी जैसी सामान्य हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स से लड़ने में हेल्‍प करता है। आप इसके सभी फायदों का आनंद लेने के लिए आंवला कच्चा या रस के रूप में ले सकते हैं।

रात में हल्दी दूध

immunity boosting haldi milk by rujutainside

इसके बाद, रुजुता दिवेकर ने हल्दी दूध शेयर किया। हल्दी जो भारतीय रसोई में सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली सामग्री में से एक है, एक इम्‍यूनिटी-बढ़ाने वाला घटक है। हल्दी में कर्क्यूमिन होता है, जो इसे एंटी बैक्‍टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-सेप्टिक गुण प्रदान करता है। हल्दी वाला दूध पीने से हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स से बची रह सकती हैं। बिस्तर पर जाने से पहले रोजाना हल्दी वाला दूध पीने से इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में हेल्‍प मिलती है।

Recommended Video

हेल्‍दी सौंठ, गुड़ और घी के लड्डू

ghee saunth balls for immunity

क्या आप जानते हैं सौंठ (सूखे अदरक पाउडर), गुड़ और घी आपकी इम्‍यूनिटी को भी बढ़ा सकते हैं? इन तीन सामग्रियों को एक साथ मिला कर छोटी-छोटी बॉल्स तैयार की जा सकती हैं। ये लड्डू शरीर को गर्माहट प्रदान करती हैं और हेल्‍थ संबंधी प्रॉब्‍लम्‍स जैसे सर्दी और खांसी को दूर रखती हैं। आपको उसी के लिए सौंठ (सूखे अदरक पाउडर), घी और गुड़ की आवश्यकता होती है। बॉल्‍स को बनाने के लिए इन सामग्रियों को पाउडर करें और हर रोज एक लें।

इसे जरूर पढ़ें: इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए ये 4 फूड आज ही डाइट में शामिल करें

रुजुता दीवेकर ने यह भी सुझाव दिया कि हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स को दूर रखने के लिए नीम के पत्तों के पानी से नहाना चाहिए। नीम में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो संक्रमण और कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स को रोकते हैं। उसने हाथ मिलाने से बचने की सलाह भी दी। बहुत से लोग यह नहीं जानते कि हैंडशेक एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में इंफेक्‍शन, वायरस को स्थानांतरित करने का सबसे आसान तरीका है।