कोरोना के मरीज फ़ॉलो करें सेलिब्रिटी शेफ़ सारांश गोइला की डाइट टिप्स, पढ़ें पूरी लिस्ट

सेलिब्रिटी शेफ़ सारांश गोइला ने कोरोना के मरीज़ों के लिए डाइट चार्ट तैयार किया है। जानें मरीज़ क्या खा सकते हैं और क्या नहीं।  
Freepik.comcovid  patient in india

कोरोना की दूसरी लहर पहले की तुलना में काफ़ी ख़तरनाक है। जिसकी वजह से अधिक मात्रा में लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। अगर आप भी अपने अंदर कोरोना के लक्षण देख रहे हैं तो घबराएं नहीं बल्कि शुरुआत में ही अपना रूटीन बदल दें। वहीं आप इस बात को लेकर अधिक परेशान हैं, कि ऐसी स्थिति में क्या खाएं और क्या नहीं तो आप सेलिब्रिटी शेफ़ सारांश गोइला की इस डाइट लिस्ट को फ़ॉलो कर सकती हैं। यही नहीं आप चाहें तो अपने घर में इस लिस्ट के अनुसार खाना बनवा सकती हैं।

वहीं आप किसी भी डाइट को फ़ॉलो ना करें जब तक कि वो डॉक्टर या फिर किसी न्यूट्रिशन द्वारा सजेस्ट ना की गई हो। साथ ही, कोई भी सिंगल डाइट सामाधान हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं है। अगर आपको डायबिटीज़ आदि जैसी बीमारी की शिकायत है तो आप कोविड डाइट सेट करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना ना भूलें। अपने इंस्टाग्राम पर सेलिब्रिटी शेफ़ सारांश गोइला ने डाइट लिस्ट शेयर की है, जिसे कोरोना के मरीज़ घर पर रहते हुए आसानी से फ़ॉलो कर सकते हैं।

1खाने में हो कम ऑयल

oil free food

ऐसा खाना खाएं जो कम तेल में बना हो और मसाले भी कम से कम हो। खाने में उन्हीं मसालों का इस्तेमाल करें जो इंफ्लामेशन को कम करने में मददगार हैं, जैसे- हल्दी, दालचीनी, धनिया, लौंग, दलिया, और काली मिर्च आदि।

2सब्ज़ियों का करें सेवन

vegetable diet

कोरोना के मरीज़ अपनी डाइट में ख़ूब सारी सब्ज़ियों को शामिल करें। लौकी, तोरई, खीरा, गोभी, टमाटर, और गाजर जैसी सब्ज़ियों को शामिल करें, जिनमें उच्च मात्रा में पानी है। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Saransh Goila (@saranshgoila)

3जब खाने में नहीं आ रहा स्वाद

fruits

अगर आप किसी चीज़ का स्वाद नहीं ले पा रही हैं तो फलों का स्वाद ले सकती हैं। ऐसे में अपनी डाइट में उन्हीं फलों को शामिल करें, जिनसे आपको आराम मिले, ऐसे फल या सब्ज़ियों को बिल्कुल शामिल ना करें जिनसे आपको खांसी या जुकाम होने का डर हो। वे आपके दैनिक फल भी हो सकते हैं। वहीं बॉडी में शुगर इंटेक सिर्फ़ फलों तक ही सीमित रहेगा।

 

4जंक फूड से रहें दूर

junk food relief

कोरोना के मरीज़ किसी भी तरह के जंक फूड का सेवन ना करें, ख़ास कर 14 दिनों तक। यह इंफ्लामेशन को जोड़ता है। इसके अलावा अपने मील को बैलेंस रखें। जिसमें प्रोटीन, कार्ब, फैट, और फाइबर बराबर मात्रा में हो। उदाहरण के लिए आप खिचड़ी को हरी सब्जी, या सलाद के साथ खा सकती हैं। इसके अलावा आप पनीर, अंडा, स्प्राउट जैसी चीजों को भी शामिल कर सकती हैं।

5शाकाहारी डाइट को करें फ़ॉलो

vegeterian food

अगर आप मील या टिफ़िन की सदस्यता पर हैं तो बाहर गर्मी और यात्रा के समय को देखते हुए अपनी डाइट को अधिक से अधिक शाकाहारी रखें। इसके अलावा ख़ुद को हाइड्रेट रखें, ऐसे में अधिक से अधिक पानी पिएं।

6इम्यूनिटी बूस्टर फ़ूड

immunity booster food

कोरोना मरीज़ अपनी डाइट में इम्यूनिटी स्ट्रांग करने वाले फ़ूड आइटमों या फिर सप्लीमेंट्स को शामिल करें। हालांकि इन चीज़ों का ओवरडोज ना लें, इसे अन्य आहार की तरह ही अपनी डाइट में शामिल करें।

7संपूर्ण खाद्य पदार्थ

wholesome food

कोरोना के मरीज़ों के लिए डॉक्टर द्वारा बताए गए दिशा निर्देशों को पालन ज़रूर करें। इस बात का ध्यान ज़रूर रखें कि कोरोना के मरीज़ को एक संपूर्ण खाद्य पदार्थ मिले, जो पोषण से भरपूर हो।

8फ़्रेश सब्ज़ी और हर्ब

fresh herbs

मरीज़ों के खाने में स्वाद से ज़्यादा पोषण को प्राथमिकता दें। इस स्थिति में ज़्यादातर मरीज़ों को स्वाद का पता नहीं चलता। मरीज़ की डाइट के लिए एक्सट्रा ऑयल, फैटस स्पाइसी, शुगर, मैदा आदि जैसी चीज़ों को उनकी डाइट में शामिल ना करें। अगर आप घर पर खाना बनाती हैं तो मरीज़ को ध्यान में रखकर ही बनाएं। ख़राब चीज़ों को हटाकर फ़्रेश सब्ज़ी और फ़्रेश हर्ब का इस्तेमाल करें।